अमिताभ बच्चन के विज्ञापन पर पड़ा बवाल, अभिनेता की बढ़ेंगी मुश्किलें, कैट करेगी शिकायत

अमिताभ बच्चन के विज्ञापन पर पड़ा बवाल, अभिनेता की बढ़ेंगी मुश्किलें, कैट करेगी शिकायत

*CCPA में ऑनलाइन कम्पनी और अमिताभ बच्चन के खिलाफ शिकायत करेगी कैट*


जबलपुर

कंफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) उनके विरूद्ध केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) में शिकायत दर्ज कराने की तैयारी कर रही है। मामला बहुराष्ट्रीय ई-कामर्स कंपनी के विज्ञापन में देश के खुदरा व्यापारियों के विषय में भ्रामक बातें कहने को लेकर है जिसमें वह कह रहे हैं कि उक्त ई-कामर्स कंपनी की वेबसाइट से जिस दर पर स्मार्ट फोन मिल रहे है। उस रेट और ऑफर के साथ आप के मैन मार्केट (कुदरा व्यापारी) की दुकानों पर उपलब्ध नही है। जबकि ऐसा कुछ नही है। इस तरह के सारे ऑफर्स मैन मार्केट (खुदरा व्यापारी) में भी उपलब्ध है।

कंफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) उनके विरूद्ध केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) में शिकायत दर्ज कराने की तैयारी कर रही है। AIMRA (ऑल इण्डिया मोबाईल फोन रिटीलर्स एसोसिएशन) के चेयरमैन कैलाश लखानी दिल्ली से अभिनेता अमिताभ बच्चन को लिखा पत्र लिखा है। एक बहुराष्ट्रीय ई-कामर्स कंपनी फिल्पकार्ड के विज्ञापन में देश के खुदरा व्यापारियों के विषय में भ्रामक बातें कहने को लेकर है, जिसमें वह कह रहे हैं कि उक्त ई-कामर्स कंपनी की वेबसाइट से जिस दर पर स्मार्ट फोन मिल रहे हैं, वह दर पर मैन मार्केट (खुदरा दुकानों) पर उपलब्ध नहीं है। जबकि ऐसा कुछ भी नही है। विज्ञापन में उनकी इन बातों से कई कारोबारी संगठन आक्रोशित है तथा उन पर ग्राहकों को गुमराह करने का आरोप लगाते हुए उक्त ई-कामर्स कंपनी से विज्ञापन हटाने तथा अमिताभ बच्चन से माफी मांगने की मांग कर रहे हैं।

इसी तरह दिल्ली व्यापार महासंघ के अध्यक्ष देवराज बवेजा ने अमिताभ को लिखे पत्र में कहा है कि छोटे व्यापारी देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। इससे करोड़ों लोगों का रोजगार जुड़ा हुआ है। जबकि अमिताभ बच्चन करोड़ों लोगों के रोल माडल हैं। उन्हें इस तरह एक पक्षीय विज्ञापन नहीं करनी चाहिए। उन्होंने चेतावनी दी है कि अगर अमिताभ बच्चन इस विज्ञापन पर खेद जताते हुए उससे नहीं हटते हैं तो दिल्ली के व्यापारी उनके विरूद्ध सड़कों पर उतरने को मजबूर होंगे।

कैट के राष्टीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि विदेशी ई-कामर्स कंपनी के विज्ञापन में अमिताभ बच्चन ने व्यापारियों के विषय में बेहद अनर्गल बात कह कर उनकी क्षमताओं का मजाक उड़ाया है, जिसे किसी भी हालत में सही नहीं ठहराया जा सकता है। यह व्यापारियों के व्यापार करने की शक्ति पर बिना किसी प्रमाण के एक बड़ा सवाल खड़ा करने का कुत्सित प्रयास है जो बच्चन जैसे व्यक्ति को कतई शोभा नहीं देता। कैट ने इस बात पर बेहद खेद व्यक्त किया कि फ्लिपकार्ट के भ्रामक विज्ञापन का समर्थन करने के लिए बच्चन साहब ने एक मोटी रकम वसूल की होगी। उन्होंने कहा कि यह वास्तव में हमारे पड़ोस की छोटी दुकानों की बुनियादी अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाने वाला है और देश भर में आम विक्रेताओं की आजीविका को नुकसान पहुंचाएगा।

कैट मध्य प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र जैन ने कहा कि यह बेहद अफसोस की बात है कि बच्चन ने इस विज्ञापन में झूठा, निराधार और भ्रामक दावा करके देश के खुदरा विक्रेताओं को अपमानित किया है और एक विदेशी बहुराष्ट्रीय कंपनी का समर्थन किया है जो नियमों और कानून का पालन न करने की आदतन अपराधी है तथा अनैतिक व्यापारिक गतिविधियों में लिप्त है।

कैट प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष संदेश जैन ने कहा कि हाल ही में उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने एक नीति लागू की है, जिसमें बताया गया है कि भ्रामक और गुमराह करने वाले विज्ञापन क्या हैं। विचाराधीन विज्ञापन सीसीपीए के दायरे में आता है, क्योंकि विज्ञापन ने मंत्रालय द्वारा निर्धारित नीति का घोर उल्लंघन किया है। इसलिए, कई शिकायत दर्ज करने के लिए सीसीपीए का रुख कर रहा है। कैट प्रदेश उपाध्यक्ष जितेंद्र पचौरी ने इस तरीके के मनगढ़ंत विज्ञापन की घर निंदा की है।

दीपक सेठी कैट प्रदेश सचिव ने कहा कि देश के व्यापारिक समुदाय की घोर उपेक्षा करते हुए अमिताभ बच्चन का दिल दहलाने वाला भ्रामक विज्ञापन हम व्यापारियों के व्यापार के पेट में लात मारने का काम कर रहा है। अमिताभ बच्चन एक मशहूर अभिनेता है जो सभी के दिलों में राज करते हैं उनके इस तरीके के विज्ञापन से हम व्यापारियों का दिल में आघात पहुंचा है बच्चन साहब को चंद पैसों के लिए इस तरीके के घटिया विज्ञापन नहीं करने चाहिए है।

कैट प्रदेश महिला विंग कार्यकारिणी सदस्य सीमा सिंग चौहान महिला उद्यमी संगठन ने कहा कि बच्चन साहब ने अगर इस तरीके का घटिया विज्ञापन वापस नहीं लिया गया तो हम लोग बच्चन साहब की आने वाली फिल्म एवं सीरियल्स  के बहिष्कार की रणनीति पर भी विचार कर सकते हैं। कैट जबलपुर जिलाध्यक्ष रोहित खटवानी ने कहा कि त्योहार के सीजन पर इस वर्ष में खुदरा व्यापार में व्यापार की अत्यधिक बढ़ोतरी होने की संभावना को नकारा नहीं जा सकता है। आज भी लोगों की पहली पसंदीदा दुकान से ही टच एंड फील करके ही माल पसंद करके खरीदते है और उन्हें भली-भांति पता है कि में मार्केट में सारे विभिन्न तरह के ऑफर्स उपलब्ध रहते है।

कैट जबलपुर सचिव मनु शरत तिवारी ने कहा कि आज भी उपभोक्ता त्योहार के सीजन का इंतजार करता है उसे मालूम होता हैं कि त्योहार के सीजन में ही मैन मार्केट (खुदरा बाजार) में तरह-तरह के ऑफर्स को लेकर ही खरीदी की जाती है।जबलपुर मोबाइल टेलीकॉम एसोसिएशन ( jmtta ) संगठन से निशांत खंडेलवाल का कहना है कि बच्चन साहब के भ्रमित विज्ञापन से हम सभी व्यापारियों में आक्रोश है एवं उन्होंने संस्कारधानी के सभी नागरिकों से अपील की गई है कि आप कुछ भी सामान खरीदने के पहले एक बार जरूर मैन मार्केट (खुदरा बाजार) अपनी गली मोहल्ले के दुकानदारों के यहां जाकर चल रहे ऑफर्स को आवश्यक रूप से चेक कर देख कर खरीदी कर सकते है।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget