जे एम एस माइनिंग कंपनी मजदूरों का कर रहा है, आधी मजदूरी नही देने ठेकेदार मजदूरों को काम से निकाला

जे एम एस माइनिंग कंपनी मजदूरों का कर रहा है, आधी मजदूरी नही देने ठेकेदार मजदूरों को काम से निकाला


अनूपपुर/बिजुरी

बिजुरी में स्थित जेएमएस माइनिंग कंपनी में कार्यरत ठेका मजदूरों के द्वारा ठेकेदार पर मजदूरी की आधी राशि वापस न लौटाने पर  कार्य से निकाले जाने पर जिला पंचायत सदस्य रामजी रिंकू मिश्रा के साथ बिजुरी थाने पहुंचकर इस मामले की शिकायत थाना प्रभारी बिजुरी से करते हुए ठेकेदार परमानंद के विरुद्ध अवैध रूप से मजदूरी राशि की वसूली किए जाने के मामले पर अपराध दर्ज करने की मांग की है।

*यह है मांग*

जेएमएस माइनिंग कंपनी में कुरजा कॉलरी में कार्यरत ठेकेदारी मजदूर तेजभान पिता छोटेलाल केवट निवासी सोहीबेल्हा, अभिलाष पिता जगदीश तिवारी निवासी भाद, संतोष सिंह निवासी चंगेरी, रामदयाल यादव निवासी पाराडोल ने जिला पंचायत सदस्य रामजी रिंकू मिश्रा के साथ बिजुरी थाने पहुंचकर यह शिकायत दर्ज कराई की बीते लगभग 2 वर्ष से वह सभी जेएमएस माइनिंग कंपनी में ठेकेदारी मजदूर के रूप में ठेकेदार परमानंद के साथ कार्य कर रहे थे। जहां मजदूरी दर 1050 रुपए प्रतिदिन कंपनी के द्वारा मजदूरों को दिया जा रहा था जिसमें जेएमएस माइनिंग कंपनी के अधिकारी संदीप कुमार भट्टाचार्य एवं ठेकेदार परमानंद के द्वारा मजदूरी राशि में से मात्र प्रतिदिन 650 रुपए के हिसाब से राशि उन्हें प्रदान की जाती थी तथा प्रतिदिन 400 रुपए के हिसाब से मजदूरी राशि ठेकेदार परमानंद के मुंशी अमर दास नंदेश्वर एवं इनामुल रहीम के द्वारा कार्य से निकाल दिए जाने की धमकी देते हुए वापस ले ली जाती थी। सितंबर माह में मजदूरी राशि मिलने के पश्चात ठेकेदार के मुंशी के द्वारा 16 दिन की मजदूरी में 6400 रुपए वापस करने की मांग की गई। जहां मजदूरों के द्वारा यह राशि वापस नहीं लौटाने के लिए कहा गया। इसके बाद इन्हें कार्य से निकाल दिया गया साथ ही ठेकेदार के मुंशी के द्वारा चोरी के झूठे आरोप में फसाने की धमकी भी कहीं भी इस मामले की शिकायत किए जाने पर दी गई है।

कंपनी, ठेकेदार के विरुद्ध अपराध दर्ज करने की शिकायत*

सभी मजदूरों के द्वारा जिला पंचायत सदस्य राम जी रिंकू मिश्रा के साथ बिजुरी थाने पहुंचकर बिजुरी थाना प्रभारी को शिकायत पत्र देते हुए इस मामले में जेएमएस माइनिंग कंपनी के अधिकारी संदीप कुमार एवं भट्टाचार्य सहित ठेकेदार परमानंद तथा मुंशी अमरदास नंदेश्वर एवं इनामुल रहीम के विरुद्ध अवैध रूप से उन्हें डरा धमका कर मजदूरी राशि जबरन छीन लिए जाने के मामले में सभी के विरुद्ध आपराधिक मामला दर्ज करने की मांग की गई है। इसके साथ ही जिला पंचायत सदस्य राम जी रिंकू मिश्रा के द्वारा बताया गया कि यदि निकाले गए मजदूरों को कार्य पर वापस नहीं लिया गया तथा सभी मजदूरो से उनकी मजदूरी राशि में अवैध रूप से की जा रही वसूली बंद नहीं की गई तो जेएमएस कंपनी कार्यालय के बाहर आंदोलन करते हुए अपराध दर्ज करने की मांग की जाएगी।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget