असत्य पर सत्य की जीत विजयादशमी का त्योहार धूमधाम से मनाया गया जीत, बुराई का प्रतीक रावण धूं-धूं कर जला

असत्य पर सत्य की जीत विजयादशमी का त्योहार धूमधाम से मनाया गया जीत, बुराई का प्रतीक रावण धूं-धूं कर जला

*माँ दुर्गा की झांकी पूरे शहर में निकालकर विसर्जित की प्रतिमाए*


अनूपपुर

जिले में शारदेय नवरात्रि के अंतिम 10 वें दिन बुराई पर अच्छाई, असत्य पर सत्य, अधर्म पर धर्म तथा अहंकार पर निरहंकार का प्रतीक व रावण वध के साथ आदिशक्ति दुर्गा द्वारा महिषासुर की मर्दना के रूप में मनाए जाने वाला विजयदशमी का त्यौहार जिले में 24 अक्टूबर को शांति एवं सौहार्द में सम्पन्न हुआ। इस दौरान आदिशक्ति माता दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन के साथ रावण, मेघनाथ व कुंभकरण के पुतलों का सामूहिक दहन किया गया। वहीं जिला प्रशासन व जनभागीदारी व्यवस्था में स्थायी कुंडों में माता की प्रतिमाओं का विसर्जन कराया गया।

अनूपपुर मुख्यालय सहित कोतमा, बिजुरी, राजनगर, पसान, जैतहरी, वैकटनगर, चचाई, भालूमाड़ा, राजेन्द्रग्राम एवं अमरकंटक सहित ग्रमीण क्षेत्रों में छोटी-बड़ी प्रतिमाएं झांकी के साथ निकाली गई, जिसकी सुरक्षा में सुरक्षा बल तैनात रहें। जिला मुख्यालय अनूपपुर में सभी प्रतिमाओं को चंदास नदी के पास बने अस्थायी कुंड में विसर्जित कराया। इस दौरान शहर के साथ अन्य विकासखंडो में भी दशहरा का पर्व शांति एवं सौहार्द के बीच सम्पन्न हुआ। शहर में चली आ रही नवरात्रि के बाद दशमी को विजय दिवस के उपलक्ष्य में नगर पालिका ने उत्कृष्ठ विद्यालय के मैदान में बुधवार की रात 9 बजे रावण दहन व राम के राज्याभिषेक के कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रशासनिक अमले के साथ गणमान्य नागरिकों मौजूदगी में 35 फुट रावण का दहन किया गया। रावण दहन में मंच पर पधारे राम-लक्ष्मण हनुमान व वशिष्ठ गुरू की अगुवाई में रावण को तीर मार कर उसका वध किया गया। इस मौके पर संस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

कोतमा समेत पूरे जिले में विजयादशमी का त्यौहार बड़े ही शांतिपूर्ण एवं उत्साह पूर्वक मनाया गया। कोतमा में शारदा मंदिर टॉकीज से सभी दुर्गा प्रतिमाओं की झांकिया चल समारोह में यात्रा सेन्ट्रल बैंक, रेलवे फाटक तिराहा, पंचायती मंदिर, पुराना अस्पताल रोड, सब्जी मंडी रोड, स्टेट बैंक चौक, गांधी चौक, आजाद चौक, महावीर मार्ग, स्टेशन चौक, मुखर्जी चौक होते हुए ठाकुर बाबा धाम पहुंची। विजयादशमी पर्व पर नगर के जवारे के साथ काली नृत्य का चल समारोह में नृत्य लोगो के विशेष आर्कषण का केन्द्र रहा। जूलूस में खप्पर ले कर काली नृत्य करती हुई पूरे नगर भ्रमण करने के बाद विसर्जन के लिए रवाना हुई। नगर पालिका द्वारा बनाए गए अस्थायी कुंड मे सभी दुर्गा प्रतिमाओं का आरती पूजन कर विसर्जन किया गया।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget