किसानों की समस्या पर धरना प्रदर्शन कर सौपा ज्ञापन, समस्या का समाधान नही तो होगा आंदोलन

किसानों की समस्या पर धरना प्रदर्शन कर सौपा ज्ञापन, समस्या का समाधान नही तो होगा आंदोलन


अनूपपुर

संयुक्त किसान मोर्चा व अखिल भारतीय किसान सभा के साथ जिला सर्वोदय मंडल एवं राष्ट्रीय युवा संगठन के साथियों ने क्षेत्र भर में किसान जन जागरण यात्रा करते हुए समस्याओं को एकत्रित कर विनोबा जयंती के उपलक्ष में 11 सितंबर को जिला प्रशासन के नाम अनूपपुर तहसीलदार को ज्ञापन सौप दिया चेतावनी समय पर समस्या का समाधान नहीं हुआ तो होगा आंदोलन अनूपपुर एसडीएम कार्यालय के समक्ष धरना प्रदर्शन व आम सभा आयोजित की गई। आम सभा को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय किसान सभा के प्रदेश अध्यक्ष जनक राठौर ने कहा कि शहडोल संभाग व अनूपपुर जिले में 10% से भी कम सिंचाई का रकवा है। पूरे प्रदेश में औसत सिंचाई 50 प्रतिशत है इसलिए किसानों ने शहडोल संभाग व अनूपपुर जिले में सिंचाई हेतु विशेष पैकेज दिया जाए व उद्वाहन सिंचाई योजना में सब्सिडी दिया जाए। यदि किसानों की मांगे नहीं मानी गई तो किसान सिंचाई सुविधाओं के लिए व प्रत्येक खेत में पानी उपलब्ध कराने के लिए जन आंदोलन करेगी। 

सभा को जिला पंचायत सदस्य अंजू गौतम रैदास ने संबोधित करते हुए कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा को सरकार ने न्यूनतम समर्थन लागत मूल्य का डेढ़ गुणा करने का लिखित आश्वासन देने के बाद भी सरकार ने पूरा नहीं किया।

उर्वरक व डीजल की कीमत बढ़ने के कारण कृषि उत्पाद की कीमत लगातार बढ़ रही है। सरकार ने दिल्ली के आंदोलन में लिखित आश्वासन देने के बाद भी इस मांग पर कार्यवाही नहीं किया और ना ही किसानों का कर्ज माफ किया, इसलिए हम प्रदर्शन के माध्यम से मांग करते हैं कृषि उत्पादित फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य लागत मूल्य का डेढ़ गुना किया जाए। यदि हमारी मांगे नहीं मानी गई तो संयुक्त किसान मोर्चा के साथ मिलकर जिला सर्वोदय मंडल राष्ट्रीय युवा संगठन अनूपपुर जिला विकास मंच के साथ विभिन्न संगठनों के द्वारा संभाग मुख्यालय शहडोल संभाग में डेरा डालो - घेरा डालो आंदोलन  करेगी ।

आम सभा को संतोष अग्रवाल ने संबोधित करते हुए कहा कहा कि शहडोल संभाग में कोयला व खनिज संपदा की भरमार है। सरकार संसाधनों का दोहन कर रही है किंतु  यहां की आदिवासी व किसानों के हित में खनिज मद का पैसा खर्च नहीं किया जाता। इसलिए हम मांग करते हैं कि सिंचाई सुविधाओं के विस्तार के लिए व क्षतिग्रस्त नहरों व बांधो का मरम्मत कर सिंचाई का रकवा बढ़ाया जाए। यदि सरकार हमारी मांगों पर कार्यवाही नहीं करती तो पूरे संभाग के अंदर किसानों को संगठित कर जन आंदोलन किया जाएगा।

आम सभा को संबोधित करते हुए संयुक्त किसान मोर्चा के नेता हीरालाल राठौर ने कहा कि हर्री बर्री भगतबाध गांव में उद्वाहन सिंचाई के माध्यम से सिंचाई की जा रही है। लेकिन सरकार उक्त योजना में सब्सिडी बंद कर दिया है। हमारी मांग है की उक्त योजना में सब्सिडी चालू कर जिले के अंदर कृषि योग भूमि में सिंचाई का रकबा बढ़ाया जाए।

सभा को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय किसान सभा के जिला अध्यक्ष मोहन राठौर ने विस्थापन वह मोजरबेयर में स्थानीय नौजवानों को रोजगार देने का मुद्दा उठाते हुए मांग किया की जिले के उद्योगकल कारखानों में स्थानीय नौजवानों को रोजगार दिया जाए । इसके साथ ही एसईसीएल के द्वारा रामपुर खड़ली के किसानों के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है यहां प्राइवेट कंपनी आई हुई है बाहर से हजारों की तादाद में लोगों को भारती की है स्थानीय लोगों को प्राथमिकता नहीं दी गई स्थानीय लोगों को प्राथमिकता दिया जाए नहीं तो इसके विरुद्ध भी आंदोलन किया जाएगाअभी केवल यह  एक छोटा प्रदर्शन है और हमारी यह यात्रा अनूपपुर के एक विधानसभा को की है शहडोल संभाग के 8 विधानसभा में संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले सभी सामाजिक संगठनों ने मिलकर तय किया है8 विधानसभा में किसान जन जागरण यात्रा करेंगे इसके पश्चात तीनों जिलों के जिला प्रशासन को अपनी समस्याओं का ज्ञापन सौंप कर एक निश्चित समय निर्धारित करेंगे अपने समस्या के समाधान के लिए समय पर समस्या का समाधान नहीं होता है तो आने वाले समय में हजारों के तादाद में संभाग स्तरीय घेरा डालो डेरा डालो आंदोलन शहडोल संभाग मुख्यालय पर किया जाएगा अपने संभाग के मुखिया संभाग आयुक्त महोदय को अपने समस्याओं को विस्तार से जानकारी दी जाएगी और उन्हीं के दरवाजे में जब तक समस्या का समाधान नहीं होगा बैठेंगे समस्या के समाधान के बाद ही हम वापस जाएंगे।

आम सभा को जनपद सदस्य चंद्र कुमार तिवारी, विवेक यादव, राउतराय ने संबोधित किया। इस अवसर पर विजय विश्वकर्मा, ब्रजकिशोर साहू, रामलाल कोल, डीडी राठौर, सुरेश राठौर, मोतीलाल, जगदीश सिंह, विष्णु, राजाराम, दलपत केवट, मदन राठौर सहित सैकड़ो किसान उपस्थित थे। 

आम सभा के बाद एसडीएम कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन कर तहसीलदार को कलेक्टर के नाम का ज्ञापन सौपा गया। ग्राम पंचायत बर्री, हर्री, सेंदुरी, मौहरी के जन समस्याओं व सिंचाई सुविधाओं के मांगों पर भी अभिलंब कार्रवाई किए जाने का प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन दिया गया।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget