आंगनबाड़ी व विद्यालय में बच्चो के निवाला में पड़ रहा डाका, खिलाया जा रहा है गुणवत्ता विहीन भोजन

आंगनबाड़ी व विद्यालय में बच्चो के निवाला में पड़ रहा डाका, खिलाया जा रहा है गुणवत्ता विहीन भोजन


अनूपपुर

अनूपपुर जिले के जैतहरी विकासखंड अंतर्गत नगर परिषद बरगवां अमलाई के सकोला, संजय नगर एवम इंद्रा नगर के आंगनवाड़ी केंद्रों एवं शासकीय स्कूलों में मध्याह्न भोजन के अनुसार बच्चों को भोजन नहीं मिल रहा हैं। सभापति खाद्य नागरिक आपूर्ति स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विभाग प्रीति साहू ने मध्यान्ह भोजन का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान स्कूल में बच्चों को जो भोजन परोसा जा रहा था वह गुणवत्ता विहीन था। जिसको खाने से बच्चो के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ सकता हैं। कुछ स्कूलों में भवन जर्जर होने के कारण छत का पानी बच्चों के लिए बनाए जा रहे, भोजन में गिर रहा था। उसी भोजन को बच्चों को भरोसा जा रहा था। 

सभापति के निरीक्षण के दौरान किसी भी विद्यालय व आंगनबाड़ी में मेन्यू के हिसाब से खाना नहीं दिया जा रहा हैं। भोजन में दाल की मात्रा कम थी। हरी सब्जी की जगह पर आलू की सब्जी दिया गया था। सभापति ने खुद ही बैठकर खाना खाया। जिससे भोजन की गुणवत्ता समझ आया। शासकीय स्कूल में बच्चों को खीर दी गई जाती हैं, उसकी गुणवत्ता काफी खराब होती हैं। यह सभी स्कूल एवं आंगनवाड़ी के समूह का संचालन गणेश पयासी करते हैं। इसके साथ ही स्कूल एवं आंगनवाड़ी में जितने बच्चे दर्ज है, उसे कम बच्चों का खाना बनवाया जा रहा था।

रसोईया के कथनानुसार कम मात्रा में सामान दिया जा रहा है। जिसकी वजह से उन खाने की गुणवत्ता खराब हैं। मेन्यू के अनुसार, बच्चों को भोजन नहीं देना, उनकी सेहत के साथ खिलवाड़ किया जा रहा हैं। मध्याह्न भोजन में गुणवत्ता का भी ख्याल नहीं रखा जा रहा है।  स्कूल एवं आंगनवाड़ी केंद्रों की जांच कर गड़बड़ी करने वालो पर कार्यवाही होनी चाहिए।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget