कालरी प्रबंधन को भूस्वामियों के मुआवजा व रोजगार प्रकरणों का निदान करने कलेक्टर ने दिए निर्देश

कालरी प्रबंधन को भूस्वामियों के मुआवजा व रोजगार प्रकरणों का निदान करने कलेक्टर ने दिए निर्देश

*कालरी क्षेत्र के नगरीय निकायों मे जन कल्याणकारी कार्यों के संबंध में दिए गए निर्देश का अब तक पालन नहीं होने पर कलेक्टर ने जताई नाराजगी, एसईसीएल जमुना कोतमा,हसदेव, सोहागपुर क्षेत्र के कालरी प्रबंधन के साथ कलेक्टर ने की बैठक*


अनूपपुर 

जिले के एसईसीएल जमुना कोतमा, हसदेव तथा सोहागपुर एरिया अंतर्गत भूमि स्वामियों तथा जनहितकारी कार्यों के संबंध में कलेक्टर आशीष वशिष्ठ की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन विगत दिवस कलेक्ट्रेट स्थित नर्मदा सभागार में किया गया। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तन्मय वशिष्ठ शर्मा, एसडीएम कोतमा श्री अजीत तिर्की, तहसीलदार कोतमा ईश्‍वर प्रधान सहित संबंधित क्षेत्र के नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी, एसईसीएल जमुना कोतमा तथा हसदेव क्षेत्र के महाप्रबंधक सहित जमुना कोतमा, हसदेव तथा सोहागपुर क्षेत्र के कालरी प्रबंधन तंत्र के अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक में एसईसीएल हसदेव क्षेत्र अंतर्गत कुरजा भूमिगत खदान के भूमि अधिग्रहण के एवज में भू स्वामियों को रोजगार दिए जाने से संबंधित लंबित प्रकरणों की समीक्षा की गई। 34 भूमि स्वामियों के लंबित प्रकरणो के शीघ्र निराकरण के संबंध में निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने अधिग्रहित भूमि के मुआवजा भुगतान अब तक न किए जाने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि इस दिशा में आवश्यक पहल कर पूर्व बैठक में लिए गए निर्णय अनुसार मुआवजा वितरण की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। एसईसीएल के अधिकारियों ने अवगत कराया की भूमि स्वामियों के आपसी विवाद के कारण दस्तावेज न उपलब्ध करा पाने के कारण मुआवजे का भुगतान लंबित है, जिस पर कलेक्टर ने कालरी प्रबंधन के अधिकारियों को कैंप आयोजित कर मुआवजा प्रकरण का आपसी समन्वय से निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने एसईसीएल जमुना कोतमा, हसदेव तथा सोहागपुर क्षेत्र अंतर्गत नगरीय निकाय बिजुरी, डूमर कछार, डोला, बनगंवा, कोतमा ,पसान तथा अमलाई बरगवां क्षेत्र के जनकल्याणकारी कार्यों के संबंध में पूर्व बैठक में लिए गए निर्णय अनुसार बिजुरी के दलदल रोड की मरम्मत, सीएसआर मद से शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों मे फर्नीचर की व्यवस्था, आंगनवाड़ी भवन मय बाउंड्रीवॉल निर्माण, कालरी क्षेत्र की नगरीय निकायों के शासकीय अधोसंरचना निर्माण आदि प्रस्तावों पर कोई प्रगति परिलक्षित नहीं होने पर कलेक्टर ने अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कालरी क्षेत्र के जनकल्याणकारी कार्याे तथा कालरी द्वारा अधिकृत की गई भूमि के बदले मुआवजा तथा रोजगार प्रदान किए जाने के कार्यों को संवेदनशीलता के साथ तत्परता से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए उन्होंने कहा कि एसईसीएल हेड क्वार्टर बिलासपुर से आवश्यक फॉलो अप की कार्रवाई भी सुनिश्चित निश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि बैठक की सार्थकता तभी है जब बैठक में  लिए गए निर्णय का पालन समय-सीमा में सुनिश्चित किया जाए, जिससे बैठक की उपयोगिता सुनिश्चित हो सके। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तन्मय वशिष्ठ शर्मा ने हसदेव कालरी प्रबंधन के अधिकारियों को निर्वाचन से संबंधित डाटा फ्रीजिंग की कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget