बागेश्वर पूजन महोत्सव में श्रद्धालुओ ने निकाली भव्य शोभायात्रा, भोलेनाथ की झांकी बनी आकर्षण का केंद्र

बागेश्वर पूजन महोत्सव में श्रद्धालुओ ने निकाली भव्य शोभायात्रा, भोलेनाथ की झांकी बनी आकर्षण का केंद्र


             

शहड़ोल/बुढ़ार   

शहड़ोल जिले के बुढार बीते रविवार को राम जानकी मंदिर प्रांगण मे वैश्य समाज द्वारा बागेश्वर पूजन महोत्सव का आयोजन किया गया पवित्र श्रावण मास में हुए इस अनुष्ठान में भोलेनाथ के रुद्राभिषेक मे शामिल होने के लिए सुबह से ही भक्तों का  तांता लगा रहा  महादेव के रुद्राभिषेक से आरंभ हुई  यह धार्मिक यात्रा  पूजन हवन शोभा यात्रा भंडारा प्रसाद सांस्कृतिक कार्यक्रम सहित अपने सभी पड़ाव पर करते हुए सम्मान समारोह मे पहुंचकर अपनी यात्रा  को पूर्ण किया गौरतलब है कि बागेश्वर कसौधन वैश्य  समाज द्वारा हर वर्ष  बागेश्वर पूजन महोत्सव का आयोजन किया जाता है शहडोल संभाग मे होने वाले बाबा बागेश्वर पूजन महोत्सव  के लिए हर वर्ष संभाग मे अलग-अलग स्थान चिन्हित किए जाते हैं इस बार सौभाग्य से यह अवसर बुढार नगर को प्राप्त हुआ जिसमें  बुढार के वैश्य बंधुओं ने उपाध्यक्ष रवि गुप्ता के नेतृत्व में इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाया  राम जानकी मंदिर के  प्रांगण में संपन्न हुए इस सफल आयोजन में वैश्य बंधुओं सहित हजारों  की संख्या में श्रद्धालुओं अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

सर्वप्रथम मध्य प्रदेश  अध्यक्ष श्री रामचंद्र जी गुप्ता और महिला प्रदेश अध्यक्षा श्रीमती माया गुप्ता , सतना महिला मंडल की अध्यक्ष श्रीमती सावित्री गुप्ता ,जबलपुर महिला मंडल की सचिव श्रीमती अन्नू गुप्ता ,शहडोल संभाग के अध्यक्ष श्री मनोज गुप्ता, महिला अध्यक्षा श्रीमती सारिका गुप्ता और उनकी टीम के द्वारा भगवान बागेश्वर बाबा का पूजन व दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई। तत्पश्चात आचार्य पंडित  नरेंद्र महराज जी व उनके शिष्यों के मार्गदर्शन मे संगीतमय वाद्य यंत्रों के साथ ,मंत्र उच्चारण के साथ विधि विधान से बागेश्वर बाबा का पूजन  किया गया जिसमें ऐतिहासिक आठ जोड़ों ने भाग लिया व भगवान बागेश्वर बाबा का पूजन व अभिषेक किया।

पूजन अभिषेक के उपरांत भगवान बागेश्वर बाबा की बड़े ही धूमधाम से भव्य शोभा यात्रा निकाली गई। जिसमें नन्हे-मुन्ने बच्चों  ने शानदार शिव शंकर , मां पार्वती आदि भगवानों का रूप धारण करके   झांकी प्रस्तुत की। जो शोभा यात्रा का मुख्य आकर्षण का केंद्र रही भगवान के रूप में सजे इन बच्चों ने सभी का दिल जीत लिया। कार्यक्रम की अगली श्रृंखला में सुहानी शाम में गणेश वंदना व आए हुए मेहमानों के लिए स्वागत गीत गाकर सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत हुई ।जिसमें बच्चों ने डांस प्रोग्राम  प्रस्तुत किया।  इस आयोजन में विभिन्न प्रकार के कंपटीशन भी  रखे गए थे । महिलाओं के लिए कलश प्रतियोगिता। बच्चों के लिए पेंटिंग प्रतियोगिता ।क्ले आर्ट प्रतियोगिता  व राखी बनाओ प्रतियोगिता  व डांस प्रतियोगिता रखी गई थी। जिसमें बच्चों व  बहनों ने बड़े ही उत्साह से भाग लिया व विभिन्न प्रकार के पुरस्कार जीते।

इस आयोजन में कार्यक्रम की अगली संख्या में कुछ विशेष पुरस्कार प्रदान किए गए जैसे कि मेधावी छात्र -जिन छात्रों ने इस वर्ष एग्जाम में 90% से ऊपर मार्क्स प्राप्त किए हैं उनको शील्ड व विशेष पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। सोमिल सन ऑफ प्रमोद /अन्नपूर्णा गुप्ता को नेवी में सेलेक्ट होने के लिए विशेष पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।कसौधन वैश्य समाज संभाग शहडोल के पूर्व अध्यक्ष श्री प्रमोद कुमार गुप्ता और सचिव श्री बृजेंद्र किशोर गुप्ता जी को उनके विशेष योगदान के लिए, उनके द्वारा किए गए उत्कृष्ट सामाजिक कार्यों के लिए,  समाज में एकजुटता व एकरूपता लाने के लिए उनके विशिष्ट प्रयासों के लिए उनके द्वारा शुरू की गई कुछ नई योजनाओं के लिए उन्हें विशेष पुरस्कार देकर समाज रत्न के रूप में सम्मानित किया गया। रक्तदान महादान अब तक 53 बार रक्तदान करने वाले वर्तमान उपाध्यक्ष बुढार के श्री रवि शंकर गुप्ता को उनके इस पुण्य कार्य के लिए एक विशेष पुरस्कार देकर समाज के रत्न के रूप में सम्मानित किया गया ‌।

कुमारी सानू गुप्ता डॉटर ऑफ देवेंद्र /उमा गुप्ता बुढार को एक कैंसर पीड़ित मरीज के लिए अपने बाल दान  देने पर  उनके इस पुण्य कार्य के लिए समाज रत्न रूप में सम्मानित किया गया। पत्रकार नीरज गुप्ता को कसौधन वैश्य समाज संभाग शहडोल के सभी कार्यक्रमों की शानदार मीडिया कवरेज करने पर और नई-नई जानकारी देने व शानदार रिपोर्टिंग करने के लिए, उन्हें उनके इस विशिष्ट कार्य के लिए समाज के रत्न के रूप में यह विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया। किसी भी समाज के लिए वरिष्ठ जनों का अनुभव, मार्गदर्शन व सुझाव बहुत ही लाभप्रद होते हैं । सम्मान की अगली श्रृंखला में वह वरिष्ठ जन जो 70 साल के ऊपर हो चुके हैं समाज के द्वारा उन्हें भी विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया। आयोजन में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए वैश्य समाज  द्वारा सुबह का नाश्ता , व भगवान के भोग प्रसाद, भगवान भोलेनाथ का महाप्रसाद ठंडाई,दोपहर के भोजन की  व्यवस्था कराई गई थी शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान श्रोताओं ने हाई  टी  नाश्ते का लुफ्त उठाते हुए  कार्यक्रम का आनंद उठाया।

कार्यक्रम के आयोजन में शहडोल संभाग के वर्तमान अध्यक्ष श्री मनोज गुप्ता वह उनकी पूरी टीम ,शहडोल संभाग की महिला अध्यक्ष श्रीमती सारिका गुप्ता व उनकी महिला मंडल की पूरी टीम का भी विशेष योगदान रहा। इस भव्य व ऐतिहासिक आयोजन के लिए कसौधन वैश्य समाज संभाग शहडोल  ने बुढार की टीम को विशेष आभार व धन्यवाद प्रेषित किया है। इनकी रही महत्वपूर्ण भूमिका रवि शंकर गुप्ता संतोष गुप्ता संजय गुप्ता पीयूष गुप्ता सोनू गुप्ता देवेंद्र गुप्ता जी कमलेश गुप्ता देव गुप्ता का विशेष योगदान रहा। कार्यक्रम मे मंच संचालन के माध्यम से समा बांधने वाली कोषाध्यक्ष मनीष गुप्ता एव बुढार महिला मंडल की टीम  संगठन मंत्री श्रीमती रंजना गुप्ता शोभा गुप्ता मीनू गुप्ता रोशनी गुप्ता पूजा गुप्ता श्रीमती उमा गुप्ता और कुमारी सानू  भारती गुप्ता  के द्वारा आयोजन में की गई मेहनत व  योगदान सराहनीय रहा

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget