ग्राम पंचायत मे लाखों की लागत से हो रहा घटिया पुल निर्माण, ग्रामीणों ने लगाया आरोप

ग्राम पंचायत मे लाखों की लागत से हो रहा घटिया पुल निर्माण, ग्रामीणों ने लगाया आरोप 

इंजीनियर एसडीओ आज तक नही पहुचे निर्माण कार्य देखने ठेकेदार ने भ्रष्टाचार का रच दिया कीर्तिमान 


इंट्रो 

मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक तरफ पूरे प्रदेश में विकास उत्सव यात्रा कर रही है जिससे जनता को यह पता चल सके कि सरकार जनता के हित में कार्य कर रही है परंतु जिले के जनपद पंचायत अनूपपुर के अंतर्गत ग्राम पंचायत सड्डी मे लाखों - करोडो निर्माण कार्यो में पंचायत मे पदस्थ सचिव के पति, इंजीनियर अधिकारी वा  ठेकेदार के मिलीभगत से भारी भ्रष्टाचार चर्म पर है। अगर ग्राम पंचायत सड्डी मे अब तक के निर्माण कार्यों की जांच हो जाए तो प्रदेश के मुखिया विकास यात्रा की पोल खुलने में समय नहीं लगेगा। 

अनूपपुर

जिले के जनपद अनूपपुर अंतर्गत ग्राम पंचायत सड्डी में राष्ट्रीय मनरेगा योजना अंतर्गत 15 लाख की लागत से निर्मित हो रहे पुल मे भ्रष्टाचार किए जाने का आरोप लगाया है ग्रामीणों से प्राप्त जानकारी अनुसार पंचायत का निर्माण कार्य निर्माण एजेंसी न कर अन्य माध्यमों से कराया जा रहा है जिसमें गुणवत्ता की अनदेखी करते हुए मनमाने ढंग से कार्य किया जा रहा है बताया गया कि उक्त बडी सड्डी नाले से कई गांव का संपर्क है जहां पुल का निर्माण किया जा रहा है किंतु गुणवत्ता की अनदेखी की वजह से निर्माण कार्य जल्द ही धराशाई हो सकता है। 

*इंजीनियर एसडीओ आज तक नही पहुचे देखने*

ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि अनूपपुर जनपद के पदस्थ इंजीनियर वा एसडीओ और कोई अधिकारी कार्यों की जांच करने नहीं आते जिस वजह से पंचायत एवं ठेकेदार की मिलीभगत से मनमाने तरीके से गुणवत्ताहीन कार्य कराया जा रहा है बता दें कि यहां पूर्व में निर्मित पीसीसी सड़क चंद वर्षों में ही दम तोड़ रही है यहां भारी वाहनों का प्रवेश भी नहीं है किंतु 1 वर्ष पूर्व निर्मित सड़क भी टूटने लगी है जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि कार्य कितना सही हो रहा होगा 

*सचिव पति के सह होता है ठेकेदारी कार्य*

ग्राम पंचायत सड्डी में जब से सचिव नंदिनी गुप्ता पदस्थ हुई हैं तब से उनके पति द्वारा आसपास के क्षेत्रों के ठेकेदारों को आमंत्रित कर उनसे कार्य कराया जा रहा है। जिससे उन्हें मोटी वा भारी भरकम कमीशन लेकर कर शासन की राशियों का जमकर दुरुपयोग किया जाता है ग्राम पंचायत में महिला सचिव होने के कारण सचिव का संपूर्ण कार्य सचिव पति देखते हैं। और अपने अनुसार कार्य को अपने चहेते ठेकेदारों को देकर ग्राम पंचायत सड्डी मे भ्रष्टाचार का कीर्तिमान रचा जा रहा है अगर संपूर्ण कार्यों का जांच हो जाए तो एक से बढ़कर एक गुणवत्ता विहीन निर्माण कार्यों का खुलासा हो जाएगा। 

*चोरी के रेता से बनाया जा रहा पुल*

ग्राम पंचायत सड्डी 15 लाख की पुलिया निर्माण में ग्रामीणों ने बताया कि पास में ही गोडारू नदी निकलती है उसी से ठेकेदार के द्वारा रेता चोरी कर पुल बनाने के निर्माण में किया जा रहा है मजदूरों ने बताया कि जब से हम यहां पर कर कार्य रहे हैं तबसे रेता पास के नदी से ही सुबह-सुबह ट्रैक्टर के माध्यम से यहां गिराया जाता है। गौरतलब है की चोरी के रेता से पुल के निर्माण में शासन को राजस्व की हानि हो रही है। परंतु सचिव पति के चहेते ठेकेदार इससे कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि मौके स्थल पर अधिकारी यहां जांच करने कभी नहीं आते अगर कभी आते हैं तो ग्राम पंचायत मे चाय नाश्ता और कमीशन कुछ हिस्से का चढ़ावा देकर वापस भेज दिया जाता है। 

*इनका कहना है*

उपयंत्री रिंकू सोनी तथा एसडीओ अभिषेक श्रीवास्तव से संपर्क किया गया तो कार्यक्रम का हवाला देते हुए फोन काट दिया गया।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget