क्षेत्रवासियों को मूलभूत सुविधाओं की जगह प्रदूषण दे रहा कारखाना, पार्षद कमिश्नर को सौपा ज्ञापन

क्षेत्रवासियों को मूलभूत सुविधाओं की जगह प्रदूषण दे रहा कारखाना, पार्षद कमिश्नर को सौपा ज्ञापन


अनूपपुर/अमलाई

नपा बरगवां अमलाई के वार्ड क्रमांक 02 के पार्षद सौरभ कोरी ने संभागायुक्त को ज्ञापन देकर जांच कर रोकथाम की मांग की है। पत्र में बताया कि क्षेत्र में संचालित ओरियंट पेपर मिल्स और उसकी कॉस्टिक सोडा यूनिट क्षेत्र के विकास कार्यों में सहयोग नही दे रही है। क्षेत्रवासियों को सड़क पानी जैसी सुविधाएं नही मिल पा रही है। जबकि इसके विपरीत क्षेत्रवासियों को ज्यादातर प्रदूषण का सामना करना पड़ा है। जो लगातार फैल रहा है जो लोगो और जानवरों को नुकसान पहुंचा रहा है। बताया कि पेपर बनाने के लिए कारखाना द्वारा घातक केमिकल का उपयोग किया जाता है जिसके अपशिष्टं सोन नदी में छोड़ा जाता हैं। जो पशुओं और भूमि के लिए घातक है।यहां से निकलने वाला राखड़ और चुना वातावरण में घुलकर श्वांस संबंधित बीमारियों को आमंत्रित कर रहा है जो क्षेत्र के 5-7 किलोमीटर के दायरे में नुकसान पहुंचा रहा है। सोडा फैक्टरी से निकलने वाला क्लोरीन भी लोगो के लिए हानिकारक है। पत्र में बताया गया कि क्षेत्रीय प्रदूषण विभाग की साठ गांठ से यह सब किया जाता रहा है और शिकायत करने पर दबाव बनाया जाता है। 

बताया गया कि ओरियंट पेपर मिल्स लंबे समय से यहां संचालित है जहां सीएसआर मद से विकास कार्य कराए जाने थे किंतु यहां विकास कार्य नही दिखता जिसका प्रत्यक्ष उदाहरण यहां की खराब सड़के है। जिन पर चलना भी दूभर हुआ है। सड़क ,नाली,स्वास्थ्य,शिक्षा जैसी सुविधाएं मुहैया कराना प्रबंधन की प्राथमिकता होनी चाहिए किंतु नही है और ऐसा प्रतीत होता है कि यहां सीएसआर मद में बंदरबांट किया जाता रहा है। जिसका सही उपयोग कर विकास कार्य कराये जाने की मांग की गई है।लेबर कालोनी से ओपीएम कोतमा रोड पहुंच मार्ग,बम्बू गेट से अमलाई रेलवे स्टेशन पहुंच मार्ग,एवं अग्रसेन होटल से गेस्ट हाउस पहुंच मार्ग सहित अन्य मार्ग अपने जीर्णोद्धार की बांट जोह रहे है। 

बताया कि यहां निवासियों को शासन की मूलभूत सुविधाओं से वंचित होना पड़ रहा है वार्ड क्रमांक 2,3 और 5 में सड़क निर्माण कार्य कराया जाना है किंतु एनओसी न मिलने के कारण संभव नही हो पा रहा है। यहां निवासियों को शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ भी नही मिल पा रहा है। क्योंकि अधिकांश भूमि ओपीएम के स्वामित्व की बताई जाती है।पार्षद ने अन्य जनहितैषी मांगो को लेकर संभागायुक्त को पत्र दिया है। जिससे क्षेत्रवासियों को लाभ हो सके।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget