कुँए में गिरा तेंदुआ वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू कर बाहर निकाला

कुँए में गिरा तेंदुआ वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू कर बाहर निकाला


अनूपपुर

बीट प्रभारी चपानी अभिलाष वनरक्षक को ग्राम पकरिहा से ग्रामीण गुलाब सिंह के द्वारा सुबह लगभग 6 बजे फ़ोन पर सूचित किया गया कि उनके घर के पीछे बाड़ी में बने कुँए में एक वन्यप्राणी तेंदुआ रात्रि में गिर गया है जो अभी जीवित है और तैर रहा है। प्राप्त सूचना के आधार पर बीट प्रभारी चपानी अभिलाष सोनी वनरक्षक तत्काल सुरक्षा श्रमिकों को लेकर मौके पर पहुँच कर मुआयना कर वरिष्ठ अधिकारियों एवं अन्य साथी कर्मचारियों को सूचित किया।

वन मंडलाधिकारी अनूपपुर सुशील कुमार प्रजापति के निर्देशन में एवं वन परिक्षेत्राधिकारी कोतमा विकास सेठ के मार्गदर्शन में उपस्थित स्टाफ के सहयोग से मौके  में ग्रामीणों की भीड़ को सुरक्षित दूरी पर हटाकर वन्यप्राणी तेंदुआ का रेस्क्यू कार्य प्रारंभ किया गया। 

रेस्क्यू के दौरान मौके पर निवास करने वाले गुलाब सिंह के घर से लकड़ी की  सीढ़ी और रस्सी की सहायता से पेड़ में रस्सी बांधकर सीढ़ी को कुँए में डाला, जिससे तेंदुआ उस सीढ़ी में बैठ गया और लगभग 1 घंटे आराम करने के बाद जब तेंदुआ बाहर निकला तो वह मौके पर उपस्थित बीट प्रभारी अभिलाष सोनी, वनरक्षक शिवकुमार साहू और सुरक्षा श्रमिक बैजनाथ केवट के ऊपर हमला करने की फिराक से दौड़ा। इस बीच अपने बचाव में उक्त कर्मचारी के भागने पर अभिलाष सोनी के ऊपर से तेंदुआ कूदा जिसमे उनकी वर्दी फट गई एवं उनके दांये हाथ की भुजा में काफी चोट आई। वनरक्षक शिवकुमार साहू एवं सुरक्षा श्रमिक बैजनाथ केवट भी चोटिल हुए लेकिन तेंदुआ सकुशल वनक्षेत्र की ओर भाग गया। इस तरह वन परिक्षेत्र कोतमा के अधिकारियों एवं कर्मचारियों रमेश अहिरवार राघवेंद्र तिवारी आशीष पांडे मनोज उपाध्याय मनोज चौधरी कुशल मानिकपुरी के द्वारा साहसिक कार्य करते हुए वन्यप्राणी तेन्दुआ का सकुशल रेस्क्यू किया गया एवं स्वयं व ग्रामीणों को भी सुरक्षित रखा गया।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget