प्रशासन रिहायशी क्षेत्र से नही हटा पा रही मीट की दुकान, वार्ड़ वासियों ने दी धरने की चेतावनी

प्रशासन रिहायशी क्षेत्र से नही हटा पा रही मीट की दुकान, वार्ड़ वासियों ने दी धरने की चेतावनी


इंट्रो:- नियमानुसार रिहायशी इलाके से दूर मीट की दुकानें लगाए जाने का प्रावधान है लेकिन कोतमा नगरपालिका के वार्ड क्रमांक 07 में रिहायशी इलाके और मुख्य मार्ग में मीट काटना और बेचने का कार्य लंबे अरसे से चल रहा है जिसकी कई बार शिकायतें मुख्य नगरपालिका अधिकारी कोतमा से और रेलवे से हुई पर अब तक प्रशासन मीट की दुकानें हटाने को असफल रहा है। 

अनूपपुर/कोतमा

नगर पालिका कोतमा के वार्ड क्रमांक 07 में मुख्य मार्ग में कई वर्षों से मीट मार्केट का संचालन किया जा रहा है सड़कों पर पशुओं को काटकर उनका विक्रय खुलेआम किया जाता है, नियम कानून को दरकिनार कर खुले में मीट मार्केट का संचालन किया जा रहा है जहां सड़कों के किनारे बिना पर्दा किए ही पशुओं को क्रूरता से काटकर उनके मांस का विक्रय किया जाता है, वार्ड क्रमांक 7 के अब्दुल कलाम वार्ड से प्रतिदिन सैकड़ों महिलाएं मुख्य मार्ग से मंदिर की ओर जाती है सावन का महीना है और पाक साफ होकर धार्मिक स्थलों पर जाकर पूजा पाठ किया जाता है लेकिन मुख्य मार्ग के रास्ते में हैं मंदिर से पूर्व ही मीट मार्केट में महिलाओं को आने जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। रास्ते में मीट के टुकड़े या मछली के पंख के छिलके पड़े रहते हैं, इसके साथ ही मंदिर में जाने वाली महिलाओं को गंदी नजरों से देखा जाता है जिसकी पूर्व में शिकायत कर ज्ञापन भी नगर अध्यक्ष को सौंपा गया था जिसमें वार्ड क्रमांक 3 के महिलाओं ने आंदोलन की चेतावनी भी पूर्व में दी थी। जिसके बाद उक्त रास्ते से बिरयानी की दुकान भी हटाई गई थी।

*प्रशासन की कार्यवाही के बाद भी हाथ रहते हैं खाली*

कोतमा नगर पालिका प्रशासन द्वारा 16 जुलाई की सुबह के साथ अन्य दिनों भी मीट मार्केट पर दुकान लगाने वाले व्यवसायियों को चेतावनी देते हुए दुकान हटवाने का कार्य किया गया था लेकिन दुकान हटने के चंद मिनट बाद दोबारा से सैकड़ों दुकानें मुख्य मार्ग पर मछली और अन्य मीट की लगा दी गई जिसके बाद प्रशासन की कार्यवाही भी शून्य हो गई। प्रशासन कार्यवाही के बाद भी खाली हाथ ही रह गया अब कोतमा में सोशल मीडिया में जमकर मीट मार्केट हटाए जाने की मुहिम छिड़ी हुई है। देखना यह है कि कब तक नगर प्रशासन द्वारा मीट व्यवसायियों के प्रति कड़ी कार्यवाही करेगा। 

*कड़ी कार्यवाही ना होने पर धरने की चेतावनी*

वार्ड क्रमांक 7 में मीट मार्केट को हटाए जाने के मुहिम सालों से चल रही है लेकिन प्रशासन द्वारा सिर्फ कोशिशें ही की जा रही हैं। कुछ घंटों के लिए प्रशासन भले ही हरकत में आता हो  लेकिन कड़ी कार्यवाही करने से सदैव प्रशासन बचता नजर आता है इस बार अब्दुल कलाम वार्ड के वार्ड वासियों द्वारा नगर पालिका प्रशासन को सोशल मीडिया के माध्यम से स्पष्ट धरने की चेतावनी दे डाली है, वार्ड की महिलाओं का कहना है कि अगर जल्द ही प्रशासन कार्यवाही कर मीट मार्केट नहीं हटाता है तो रेलवे प्रशासन और नगर पालिका प्रशासन के मुख्य गेट में अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन गृहस्थ महिलाओं द्वारा किया जाएगा, कई वर्षों से हिंदू महिलाएं परेशानी झेलती आ रही हैं प्रशासन द्वारा कार्यवाही ना करने से निराश महिलाएं कड़े कदम उठाने को विवश हो गई हैं अगर अब जल्द ही कार्यवाही नहीं होती है तो निश्चित ही वार्ड वासियों द्वारा प्रशासन के विरुद्ध धरना प्रदर्शन या आंदोलन का कार्य किया जा सकता है।

*कोशिशों तक सिमटा नपा प्रशासन का प्रयास*

उक्त संबंध में जब नगर पालिका प्रशासन के अधिकारियों से बात की गई तो उन्होंने कहा कि हम हर सप्ताह कोशिश करते हैं कि उक्त मार्ग में मीट मार्केट ना लगे इसलिए सुबह ही नगरपालिका की टीम भेजकर वहां से दुकान हटाई जाती है लेकिन जैसे ही दुकान हटती है उसके बाद प्रशासन के आ जाने के बाद दोबारा वहां दुकान लगा दी जाती है। बार-बार हमारा प्रयास रहता है कि जनता की मांगों को पूर्ण करते हैं उनकी सुविधा बहाल की जाए लेकिन कुछ व्यापारियों की मनमानी और नाफरमानी के कारण यह समस्या उत्पन्न होती हैं। हमारा पूरा प्रयास है कि जनता की मांग पर मीट मार्केट को हस्तांतरित कर दिया जाए। 

*इनका कहना है*

हमारी पूरी कोशिश है कि जनता की मांग पर मीट की दुकान अन्य जगह हस्तांतरित कर दी जाए।

*प्रदीप झारिया, मुख्य नगरपालिका अधिकारी कोतमा*

आज ही सुबह हमने दुकानें हटवाई थी, दोबारा दुकान लग जाने की सूचना मुझे नहीं थी, हमारा प्रयास रहेगा कि दुकाने पूर्ण रूप से वहां से हटाई जाए। 

*अजय सराफ, नगर पालिका अध्यक्ष कोतमा*

बार-बार हमारे द्वारा शिकायत की जा रही है आज हमारे घर में मीट का टुकड़ा फेंका गया है, अब बर्दाश्त के बाहर है यह जल्द ही मीट मार्केट नहीं हटाया जाता तो उग्र आंदोलन करेंगे।

*आशीष मिश्रा, वार्ड वासी*

घर के आसपास मीट के टुकड़े पड़े रहते हैं प्रशासन से बार-बार अनुरोध किए हैं पर कोई सुनने वाला नहीं है सुबह दुकान हटती है और दोपहर को फिर लग जाती है।

*अनुज गौतम, वार्ड वासी*

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget