श्रद्धा महिला मंडल ने नारी शक्ति का किया सम्मान, कबाड़ से बनाई मनमोहक कलाकृति

श्रद्धा महिला मंडल ने नारी शक्ति का किया सम्मान, कबाड़ से बनाई मनमोहक कलाकृति

*धरती , आकाश और पाताल में महिलाओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई- श्री मति मिश्रा*


अनूपपुर/कोतमा

जमुना कोतमा क्षेत्र के बंकिम विहार  में साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स  लिमिटेड मुख्यालय बिलासपुर से पधारीं श्रद्धा महिला मंडल की अध्यक्षा पूनम मिश्रा  के मुख्य आतिथ्य एवं श्रद्धा महिला मंडल की उपाध्यक्ष  रीतांजलि पाल , राजी श्रीनिवासन एवं  संगीता कापरी की उपस्थिति में नारी शक्ति सम्मान समारोह संपन्न हुआ । 

इस अवसर पर जमुना कोतमा क्षेत्र कीअलंकृता महिला समिति अध्यक्षा तरुणा मदान  की गरिमामीय उपस्थिति रही। विदित हो कि अलंकृता महिला समिति जमुना कोतमा क्षेत्र में कार्यरत अधिकारियों की सहधर्मणियों की स्वैच्छिक संस्था है जो कि वर्ष पर्यन्त विभिन्न प्रकार के जनकल्याणकारी गतिविधियों का संचालन करती रहती हैं जिसमें गरीब,आदिवासियों, वृद्ध जनों को सहयोग, महिलाओं के लिए सिलाई-कढ़ाई-बुनाई प्रशिक्षण, कम्प्यूटर कोर्स, ग्रीष्म ऋतु में प्याऊ का संचालन आदि कार्य शामिल है। अलंकृता महिला समिति के तत्वावधान मैं जमुना कोतमा क्षेत्र की गोविंदा आमाडाड, बरतराई में महिला समितियाँ भी कार्यरत हैं। 

*कबाड़ से बनाई मनमोहक कलाकृति*

जमुना कोतमा क्षेत्र के अंतर्गत रीजनल वर्कशॉप में कार्यरत महिलाओं के द्वारा कालरी में उपयोग के बाद बचे कबाड़ को संजोकर एक अनोखी कलाकृति शेर का निर्माण किया गया जिसे बंकिम बिहार में स्थापित किया गया इसका जिसका लोकार्पण श्रद्धा महिला मंडल की अध्यक्षा श्रीमती पूनम मिश्रा के द्वारा किया जाना था किंतु श्रीमती मिश्रा ने कबाड़ से कलाकृति निर्मित करने वाली टीम लीडर इंदुबाला जैन को बुलाकर उन्हीं से लोकार्पण करवाया गया।

*महिलाओं का हुआ सम्मान*

आकाश और धरती पर महिलाओं ने पहले ही अपने काम से दुनिया में लोहा मनवा चुकी अब पाताल में भी जोखिम भरे ब्लास्टिंग जैसे खतरनाक कामों को भी महिलाओं ने कर अपना जौहर दिखला रही हैं ऐसी धैर्यवान और साहसी महिलाओं का भी श्रद्धा महिला मंडल की अध्यक्षता श्रीमती मिश्रा द्वारा मुन्नी बाई , बत्ती बाई, गंगीबाई, रामरति, दूनमती ,हसवती, मीराबाई को जोखिम भरे उत्कृष्ट कार्य हेतु सम्मानित किया गया।

*गरीब बच्चियों को दिया गया साइकिल*

अपने गांव से दूर स्कूल स्कूल जाने में होने वाली कठिनाइयों को देखकर अलंकृता महिला समिति द्वारा गरीब बच्चियों को साइकल भेंट करने का निर्णय लिया गया जिसमें श्रद्धा महिला मंडल की अध्यक्षा श्रीमती पूनम मिश्रा के कर कमलों द्वारा बच्चियों को साइकल एवं मिठाईयां भेंट की गई । साइकिल मिलने से बच्चियों के चेहरे में खुशी देखने को मिली अब अपने  सपनों को पूरा कर सकेंगी।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में मुख्य अतिथि श्रीमती पूनम मिश्रा ने कहा कि जमुना कोतमा क्षेत्र में कार्यरत महिलाओं द्वारा वेस्टेज मटेरियल  ( कबाड़) से इस तरह की कलाकृति निर्मित करना सराहनीय कार्य है । नारी शक्ति मे अदभुत कला होती  है जो आज इस कलाकृति के माध्यम से देखने को मिल रहा है। मैं कबाड़ से इस अनुपम कलाकृति निर्माण करने वाली टीम को बहुत-बहुत बधाई देती हूं । श्रीमती मिश्रा ने आगे कहा कि उन महिलाओं को कितना भी जोखिम भरा काम दिया जाय उसे चुनौती के साथ   जान  जोखिम में डालकर देश के लिए ऊर्जा का प्रमुख स्रोत कोयला उत्पादन में पुरुषों के साथ कंधा मिलाकर देश की प्रगति में चार चांद लगा रही हैं उन्हें भी मैं बहुत बहुत बधाई देती हूं। श्रीमती तरुणा मदान अध्यक्षा अलंकृता महिला समिति ने कहा कि हमें खुशी है कि श्रीमती पूनम मिश्रा अध्यक्षा श्रद्धा महिला मंडल एसईसीएल बिलासपुर के हाथों से हमारी टीम को यह जनसहयोग का कार्य करने का मौका मिला है। इस अवसर पर अलंकृता महिला समिति की सदस्याएँ बड़ी संख्या में उपस्थित थीं।मंच का सफल संचालन श्रीमती मीना गोपाल त्रिपाठी ने किया।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget