प्रगतिशील आंदोलन को जन-जन तक पहुँचाने, प्रतिभाओं की खोज करने, प्रलेस की बैठक सम्पन्न

प्रगतिशील आंदोलन को जन-जन तक पहुँचाने, प्रतिभाओं की खोज करने, प्रलेस की बैठक सम्पन्न


अनूपपुर

प्रलेस की बैठक अनूपपुर लाइब्रेरी में सम्पन्न हुई बैठक में महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की गई जिसमें सभी उपस्थित लोगों ने अपने-अपने विचार रखे।

*निम्न विषयों पर चर्चा की गई*

१- प्रगतिशील आंदोलन को जन-जन तक पहुँचाने के लिए प्रयास 

२- चंदास नदी के कार्यक्रम को अमली जामा पहनाने की दिशा में प्रयास 

३- नेहा सिंह राठौर के विरूद्ध की गई कार्रवाई पर चर्चा एवं 

४- काव्य गोष्ठी 

प्रगतिशील आंदोलन को जन-जन तक पहुँचाने के लिए सभी ने अपने-अपने विचार रखे जिसमें निष्कर्ष यह निकलकर आया कि माध्यमिक व उच्चतर माध्यमिक छात्रों को कविता-कार्यशाला आयोजित कर के कविता के बारे में संपूर्ण जानकारी देना और रचना कैसे की जाए यह समझाना होगा । इसके पश्चात् एक विषय पर उन्हें कविता रचनी होगी । अच्छी रचनाओं को पुरस्कृत भी किया जाएगा । इसके अगले सोपानों पर कविता प्रतियोगिता के माध्यम से प्रतिभाओं की खोज कर उन्हें प्रकाश में लाया जाएगा ।


चंदास नदी की स्वच्छता,नदी को पूर्ण सजला बनाने की प्रक्रिया, वृक्षारोपण, नए घाट का निर्माण व अवशिष्ट जल को नदी में प्रवाहित होने से रोकने के उपायों पर प्रायोगिक कार्य किए जाएँगे जो कि वर्षा काल के पूर्व कर लिए जाएँगे।


नेहा सिंह राठौर के ऊपर सरकारी कार्यवाही की, उपस्थित सभी साथियों ने,भर्त्सना करते हुए नेहा सिंह के पक्ष में अपने विचार प्रस्तुत किए तथा एक स्वर में सभी ने कहा कि हम सभी नेहा सिंह के साथ हैं और हमारा नैतिक संबल उनके साथ है । सरकार की दमनकारी नीति और कार्यवाही की हम निंदा करते हैं ।


अंत में काव्य गोष्ठी में सभी ने अपनी अपनी रचनाएँ प्रस्तुत कीं । प्रलेस अनूपपुर के संरक्षक, मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ के जाने माने हास्य कलाकार, उद्घोषक व मिमिक्री कलाकार पवन छिब्बर ने एक गीत सुनाकर सबका मन मोह लिया । इस कार्यक्रम में रामनारायण पाण्डेय, मीना सिंह, बालगंगाधर सेंगर,गिरीश पटेल, विजेन्द्र सोनी, कल्याण सिंह,ललित दुबे, श्रुति शिवहरे, देवव्रत कर एवं पी एस राउत राय आदि ने शिरकत की ।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget