भटकते रहे दिव्यांग, दिखावा खानापूर्ति तक सीमित रहा दिव्यांग प्रशिक्षण शिविर

भटकते रहे दिव्यांग, दिखावा खानापूर्ति तक सीमित रहा दिव्यांग प्रशिक्षण शिविर 


अनूपपुर। 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जहां एक और पूरे मध्यप्रदेश में विकास यात्रा निकालकर जन जन तक शासन से जुड़े योजनाओं का लाभ आम जनमानस को मिले इसके लिए जोर शोर से पूरे मध्यप्रदेश में विकास यात्रा निकाली जा रही है तो वही अनूपपुर जिले के अंतर्गत जनपद पंचायत अनूपपुर (बदरा) स्थित आईटीआई कॉलेज में दिव्यांग प्रशिक्षण का आयोजन किया गया जो केवल मात्र खानापूर्ति दिखावा साबित हुआ। 


*यह मै मामला*


अनूपपुर जिले के जनपद पंचायत अनूपपुर के अंतर्गत बदरा स्थित नवीन आईटीआई कॉलेज में आज दिनांक सामाजिक न्याय विभाग के तरफ से दिव्यांग जनों का प्रशिक्षण शिविर आयोजन किया गया था जिसमें श्रवण बाधित को छोड़कर सत प्रतिशत कृतिम उपकरण इत्यादि जांच कर दिव्यांगों को दिया जाएगा परंतु प्रशिक्षण का प्रचार प्रसार ना होने की वजह से कई दिव्यांग इससे वंचित रह गए तथा ऐसे दिव्यांग दिन भर आईटीआई कॉलेज पर भटकते रहे जो जांच करवा कर प्रमाण पत्र मिल सके दरअसल सामाजिक न्याय विभाग के द्वारा किसी भी ग्राम पंचायत व नगर पालिका में यह सूचना तथा प्रचार प्रसार नहीं किया गया था कि इस प्रशिक्षण शिविर पर केवल कृतिम उपकरण का माप लेकर दोबारा सामग्री भेजा जाएगा जिसकी वजह से कई दिव्यांग नवीन आईटी कॉलेज पर दिनभर भटकते रहे। 


*लापरवाही हुई उजागर*


मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मंशा के विपरीत अनूपपुर जिले के जनपद बदरा सीईओ उषा किरण गुप्ता तथा सामाजिक न्याय विभाग की लापरवाही सामने देखने को मिला। एक ओर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जनपद अनूपपुर सीईओ को अच्छे कार्य के लिए नर्मदा महोत्सव के दौरान साल श्री फल से सम्मानित किया था। परंतु पंचायतों व नगरपालिकाओ मे जमीनी स्तर से दिव्यांग शिविर प्रचार प्रसार ना होने के कारण आए हुए दिव्यांगों को मुसीबत झेलना पड़ा वही अनूपपुर जनपद के अधिकारी सचिव रोजगार सहायक कर्मचारी आपस में कुर्सी लगाकर आराम फरमाते हैं। और पहुंचे हुए दिव्यांग दिन भर इधर से उधर भटकते रहे।


*लोगो की नही सही जानकारी*


दरअसल सामाजिक न्याय विभाग की तरफ से पूरे जिले मे ब्लॉक स्तर पर दिव्यांग शिविर मे कृतिम उपकरण दिया जाना है जिसको लेकर ब्लॉक स्तर दिव्यांश शिविर आयोजित कर जबलपुर के ALIMCO टीम के द्वारा दिव्यांगों का माप लेकर कृतिम उपकरण दिया जाएगा परंतु लोगों को सही जानकारी ना होने के कारण कई ऐसे दिव्यांश शिविर में पहुंच गए जो दिन भर भटकते रहे। सामाजिक न्याय विभाग के द्वारा सही ढंग से प्रचार प्रसार ना करने की की वजह से अन्य दिव्यांगों कठिनाइयों का सामना करना पड़ा दिनांक 24 और 25 को पुष्पराजगढ़ में दिव्यांग शिविर का आयोजन किया जाएगा।

*इनका कहना है*

*जनपद सीईओ अनूपपुर उषा किरण गुप्ता के फोन से जब  शिविर संबंधित जानकारी चाही तो उन्होंने फोन नहीं रिसीव नही हुआ*

इस संबंध में आप एडिशनल सीईओ से बात कर लीजिए वही इस शिविर के प्रभारी हैं।

*अभय सिंह ओहरिया*

शिविर संबंधित प्रचार-प्रसार का आदेश हमने जनपद सीईओ को किया था और ग्रुप में भी डाला गया था अब जनपद सीईओ प्रचार प्रसार नहीं किए तो इस संबंध में उन्हीं से बात करिए।

*के के सोनी अतिरिक्त जिला पंचायत सीईओ अनूपपुर*

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget