आजाद अध्यापक शिक्षक संघ पुरानी पेंशन बहाली को लेकर बैठे धरना पर

आजाद अध्यापक शिक्षक संघ पुरानी पेंशन बहाली को लेकर बैठे धरना पर


अनूपपुर/पुष्पराजगढ़  

एक ओर जहां शिक्षको के हड़ताल में चले जाने से स्कूलों में ताले लटके हुये हैं और शासन प्रशासन द्वारा इन पर कोई विचार नहीं किया जा रहा है  शिक्षकों के इस निर्णय से विधालयो में पठन पाठन की ब्यवस्था पूरी तरह से चौपट होते हुये दिखाई दे रहा है जिससे ना जाने कितने बच्चो का भविष्य अंधकार में डूब रहा है वहीं दूसरी ओर अध्यापक संघ के इस आंदोलन को अन्य कई संगठनों वा कई राजनैतिक पार्टी का भी बड़ी संख्या में जन समर्थन प्राप्त हो रहा है जिससे आंदोलन थमने का नाम नही ले रहा है।

*आजाद अध्यापक संघ के बैनर तले आंदोलनकारियों ने सौपा ज्ञापन*

आजाद अध्यापक शिक्षक संघ के प्रांताध्यक्ष भरत पटेल के निर्देशन एवं जिलाध्यक्ष विश्वराज शुक्ला के मार्गदर्शन में आजाद अध्यापक शिक्षक संघ जिला इकाई अनूपपुर द्वारा अध्यापक शिक्षक संवर्ग के हितार्थ में मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर अनूपपुर को 12 सूत्रीय मांगो को लेकर ज्ञापन सौंपकर कामकाज बन्द कर तहसील कार्यालय के बाहर अनिश्चित कालीन धरना प्रदर्शन कर रहे है जिसमे मुख्य मांग अध्यापक शिक्षक संवर्ग को पुरानी पेंशन लागू करने एवं उक्त संवर्ग की अन्य लंबित समस्याओं का निराकरण करने शिक्षक संवर्ग के हितार्थ निम्नलिखित समस्याओं का निराकरण करवाने के लिए अनुरोध किया गया।

*12 सूत्रीय मांगों को लेकर तहसील के सामने दिया धरना*

1.अध्यापक शिक्षक संवर्ग को भी अंशदायी पेंशन के स्थान पर पुराने शिक्षक संवर्ग की भाँति पुरानी पेंशन लागू की जाये

2. विगत वर्षों में दिवंगत अध्यापक शिक्षक संवर्ग के आश्रित परिवार के सदस्य को अनुकंपा नियुक्ति दी जाये। 3. वर्ष 2006 से लेकर 2009 में नियुक्त अध्यापक शिक्षक की प्रथम क्रमोन्नत वेतनमान / समयमान वेतनमान एवं 1998 और 2001 में नियुक्त अध्यापक शिक्षक संवर्ग के द्वितीय क्रमोन्नत वेतनमान / समयमान वेतनमान के आदेश जारी किये जायें।

4. गुरुजी संवर्ग के अध्यापक शिक्षक संवर्ग को शिक्षा गारंटी शाला से शासकीय प्राथमिक शाला में उन्नयन

दिनांक से वरिष्टता का लाभ प्रदान कया जाये पड़ोसी राज्य लाभ छत्तीसगढ़ में गुरूजी संवर्ग को लाभ दिया जा रहा है।

5. समस्त शासकीय कर्मचारियों की प्रति वर्ष 01 अप्रैल की स्थिति में समस्त विभागों और नियुक्तकर्ता अधिकारियों द्वारा आपसी वरिष्टता सूची का प्रकाशन नही किया गया है जिसे अविलम्ब प्रकाशित करवाकर अध्यापक शिक्षक संवर्ग की उच्च माध्यमिक शिक्षक की प्राचार्य पद पर माध्यमिक शिक्षक की उच्च माध्यमिक शिक्षक के पद पर और प्राथमिक शिक्षक की माध्यमिक शिक्षक के पद पर पदोन्नति के लिये 50 प्रतिशत रिक्त पदों पर पदोन्नति की जाये।

6. अध्यापक शिक्षक संवर्ग को भी केन्द्रीय कर्मचारियों के समान महगाई भत्ता दिया जावे।

7. विगत वर्षों में सेवा निवृत्त होने वाले अध्यापक शिक्षक संवर्ग को 500 से 2500 रूपये मासिक पेंशन के स्थान पर पुरानी पेंशन के अनुसार मासिक पेंशन भुगतान किया जाये।

8. सेवानिवृत्त होने वाले अध्यापक शिक्षक संवर्ग को भी ग्रेज्युटि का लाभ दिया जावे।

9. अध्यापक शिक्षक संवर्ग को भी ग्रीन कार्ड की वेतनवृद्धि का लाभ दिया जाये।

10. वर्ष 2006 या उसके बाद नियुक्त अध्यापक शिक्षक संवर्ग की चेतन विसंगति में सुधार किया जाये।

11. 01 जुलाई 2018 से नवीन शिक्षक संवर्ग में सामिल होने से वंचित शेष सभी अध्यापक संवर्ग, संविदा शिक्षक सवर्ग और गुरुजी संवर्ग को विभागीय जानकारी लेकर नवीन शिक्षक संवर्ग में सामिल किया जाये। 12. CWSN दिव्यांग बच्चों की गुणवत्ता को शिक्षा एवं पद पूर्ति हेतु विकास खण्डों में कार्यरत मोबाइल स्त्रोत सलाहकारों को विशेष शिक्षक माध्यमिक शिक्षक पद संविलियन किया जाय। और कहा गया की सरकार हमारे साथ सौतेला ब्यवहार कर रही जब तक हमारी जायज लंबित मांगे पूरी नही की जाती हमारी हड़ताल अनिश्चित कालीन जारी रहेगा।

*क्षेत्रीय विधायक जिला पंचायत सदस्य एवं गोंडवाना पार्टी ने किया समर्थन*

आजाद अध्यापक शिक्षक संघ द्वारा एक सप्ताह से जारी अनवरत अनशन एवं उनकी जायज मांग ना मानने वा उनका हक दिलाने धरना स्थल पर पुष्पराजगढ़ क्षेत्र के विधायक फुन्देलाल सिंह मार्को एवं उनके साथ जिला पंचायत सदस्य नर्मदा सिंह गोंडवाना जिला अध्यक्ष ललन सिंह परस्ते पहुँच कर हड़ताल कर रहे शिक्षक संवर्ग के समर्थन में वादा खिलाफी भाजपा की निकम्मी सरकार को जमकर कोसते हुये उनकी आवाज बुलंद करते हुये उनकी जायज मांगो को दिलाने की बात करते हुये हर संभव प्रयास करने का वादा किया गया। और सरकार से मांग की गई की शिक्षको की पुरानी पेंशन अतिशिघ्र बहाल किया जाय जिससे मध्यप्रदेश में सैक्षणिक ब्यवस्था सुचारू रूप से संचालित किया जा सके।

*म.प्र.सचिव संघ ने भी अध्यापक शिक्षक संघ को दिया अपना समर्थन*

अध्यापक शिक्षक संघ द्वारा पुरानी पेंशन बहाली को लेकर किये जा रहे आंदोलन के समर्थन में मध्यप्रदेश सचिव संघ ब्लॉक इकाई पुष्पराजगढ़ ने अपना समर्थन देकर सरकार के खिलाफ लड़ाई लड़ने का मोर्चा खोल दिया और कहा की ये लड़ाई सिर्फ आपकी नहीं हम सभी की लड़ाई है आपकी जायज मांग पूरा होने तक सचिव संगठन कंधे से कंधा मिलाकर आपके साथ खड़ा रहेगा।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget