नवरात्र का पर्व आस्था उल्लास एवं सदभावना से मनाए शांति समिति की बैठक संपन्न

नवरात्र का पर्व आस्था उल्लास एवं सदभावना से मनाए शांति समिति की बैठक संपन्न


अनूपपुर/भालूमाड़ा

भालूमाडा थाना में नवरात्र पर्व को लेकर शांति समिति की बैठक का आयोजन किया गया। इस अवसर पर नगर के पूजा समिति के सदस्य आयोजन कर्ता एवं नगर के गणमान्य नागरिक ग्रामीण अंचल से सरपंच पंच  उपस्थित हुए थाना प्रभारी ने सभी से नवरात्र पर्व को आस्था उल्लास एवं शांतिपूर्ण सदभावना से मनाए जाने की अपील की साथ ही साथ उन्होंने शासन के दिशा निर्देशों की जानकारी देते हुए उनका पालन करने का आग्रह भी किया गया जिससे नवरात्र का पर्व लोग अपनी अपनी श्रद्धा भक्ति के साथ-साथ सुरक्षित रहते हुए सामाजिक एकता को बनाए रखते हुए पर्व को मनाए।

     बैठक में थाना प्रभारी ने शासन के द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का जानकारी देते हुए उन्होंने बताया की पूजा पंडालों में आयोजन कर्ता द्वारा व्यापक सुरक्षा के उपाय किए जाएं ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग संयम से किया जाए पूजा पंडालों में डीजे या अन्य बड़े ध्वनि विस्तारक यंत्रों के लिए सक्षम अधिकारी की स्वीकृति लेना अनिवार्य होगा  सामाजिक एकता शांति एवं सुरक्षा पर विशेष ध्यान देते हुए सभी लोग पर्व को बनाते हुए शासन प्रशासन का भी सहयोग करें।

बैठक में उपस्थित नगर के पूजा समिति एवं ग्रामीण अंचल से आए पूजा समिति के लोगों ने भी अपनी अपनी बातें रखी

 जिसमें सबसे महत्वपूर्ण बात पसान नगर पालिका क्षेत्र के पूजा आयोजकों द्वारा एवं आसपास के ग्रामीण अंचलों से आए जनप्रतिनिधियों के द्वारा रखी गई जिसमें कहा गया कि वर्तमान समय पर विद्युत विभाग द्वारा लगातार अघोषित कटौती की जा रही है यदि यह कटौती इसी प्रकार चालू रही तो नवरात्र का पर्व हम सब कैसे मनाएंगे सभी लोगों ने थाना प्रभारी से आग्रह किया कि इस विषय पर विशेष ध्यान दिया जाए कि विद्युत विभाग द्वारा नवरात्र के समय विद्युत कटौती ना की जाए एवं सुचारू रूप से विद्युत व्यवस्था बनी रहे इसके लिए समुचित उपाय विभाग द्वारा किया जाए।

     बैठक में ग्राम भाद एवं  चुकान के जनप्रतिनिधियों ने बताया कि लगातार बारिश होने से "टाँकी बांध में" जलभराव अत्यधिक है साथ ही साथ बांध के आसपास कीचड़ एवं फिसलन का खतरा बना हुआ है जिस कारण से वहां पर विसर्जन करना खतरनाक है  अतः ग्रामीण क्षेत्र भाद चुकान व आसपास के गांव वालों व पूजा समितियों को पास के तालाबों में विसर्जन करने का आग्रह किया जाए।

   बैठक में ग्राम मझौली एवं ग्राम दार सागर के जनप्रतिनिधियों ने बताया कि मझौली के आस्था का स्थल "केरहा धाम" जहां लगातार लोगों का आना-जाना बना रहता है वहां पर एवं ग्राम दार सागर के "शिव लहरा घाट" जो प्राचीन पुरातत्व धरोहर के रूप में विख्यात है इन स्थानों पर अब लगातार असामाजिक तत्वों का अड्डा बनता जा रहा है लोगों के द्वारा धार्मिक स्थल के आसपास पिकनिक पार्टी करना शराब का सेवन करना साथ ही साथ गांजा तस्करी की खबरें भी सामने आती रही हैं जिन पर प्रशासन रोक लगाएं।

बैठक में गणमान्य नागरिकों ने मार्गो पर पशुओं द्वारा होने वाली असुविधा के लिए भी प्रशासन से उचित उपाय करने का आग्रह किया।

     नवरात्र पर्व पर 9 दिनों तक होने वाले महा उत्सव को लेकर आयोजन समिति के प्रमुखों के द्वारा अपने-अपने पूजा स्थल की जानकारी एवं वहां पर होने वाले पूजा एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए प्रशासन से सुरक्षा व्यवस्था की बात कही ।

       नवरात्रि के समय नगर में व्यापक रूप से साफ सफाई एवं सड़कों कालोनियों में स्ट्रीट लाइट की व्यापक व्यवस्था पसान नगर पालिका के द्वारा की जा रही है इस बात की जानकारी बैठक में उपस्थित उपयंत्री अविनाश मरकाम जी ने दिया साथ ही उन्होंने सड़कों पर आवारा पशुओं के रोकथाम के लिए भी आश्वासन दिया आपके द्वारा पंडालों में पानी की व्यवस्था सफाई एवं प्रकाश की व्यवस्था सहित जो भी यथासंभव सहयोग नगर पालिका के द्वारा किया जा सकता है किया जाएगा।

शांति समिति की बैठक में थाना प्रभारी भालूमाडॉ उप निरीक्षक सहित नगर के गणमान्य नागरिक आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के पंच सरपंच पत्रकार पूजा समिति के आयोजन करता उपस्थित रहे।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget