राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए चयनित हुई नवोदय विद्यालय की छात्रा बनीता दास

राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए चयनित हुई नवोदय विद्यालय की छात्रा बनीता दास


*प्रधानमंत्री 24 जनवरी को वीसी के माध्यम से करेंगे संवाद अंतरिक्ष वैज्ञानिक बनना लक्ष्य है बनीता दास का*

अनूपपुर 

23 जनवरी 2022 देश में नई तकनीकों को बढ़ावा देने शैक्षणिक, खेल, कला, संस्कृति, सामाजिक सेवा और बहादुरी के क्षेत्र में असाधारण क्षमता और उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए बच्चों को प्रतिवर्ष प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार दिया जाता है इस वर्ष जिन बच्चों को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा उनमें मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय अमरकंटक में अध्ययनरत मूलत: उड़ीसा निवासी बनीता दास भी शामिल है। 

      साइंस के प्रति बचपन से रुझान होने से बनीता दास ने इसे ही अपना भविष्य बनाने का फैसला लिया है। नासा द्वारा स्पेस फाउंडेशन और अंतरराष्ट्रीय खगोल शाला द्वारा मिशन 2021 जनवरी में एक क्षुद्र ग्रह की खोज बनीता द्वारा की गई है, इस क्षुद्र ग्रह का नाम उनके ही नाम से रखा जाएगा बनीता दास की इस उपलब्धि से उन्हें अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपने देश का नाम रोशन करने का एक अच्छा मौका मिला प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 24 जनवरी 2022 को प्रातः 11:00 बजे राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से बात करने के कार्यक्रम के तहत कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जवाहर नवोदय विद्यालय अमरकंटक की छात्रा बनीता दास से भी बात करेंगे।

*जिले के लिए गौरव का क्षण*

जिले के अमरकंटक जवाहर नवोदय विद्यालय की छात्रा बनीता दास का राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए चयनित होने तथा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बात करने का अवसर जिले के लिए गौरवपूर्ण है।

*विभिन्न मंचों में सम्मानित हुई है बनीता दास*

जवाहर नवोदय विद्यालय अमरकंटक की छात्रा बनीता दास विज्ञान के प्रति आगृही है और इसे ही अपना कैरियर बनाना चाहती हैं, उन्हें भारत सरकार के साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग द्वारा आयोजित इंस्पायर मानक अवार्ड प्रतियोगिता में स्कूली बच्चों के लिए एक सैनिटाइजर स्कूल बैग का निर्माण जवाहर नवोदय विद्यालय द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित विज्ञान प्रदर्शनी में बायो प्लास्टिक का प्रोजेक्ट प्रस्तुत करने पर पुरस्कृत किया गया हैं। बनीता भारत सरकार के द्वारा बेस्ट टू  वेल्थ मिशन में राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता सारथी समाज में स्वच्छता के प्रति  सिंगल यूज प्लास्टिक को रोकने के लिए तथा नर्मदा उद्गम स्थल अमरकंटक में स्वच्छता बनाए रखने के लिए कार्य कर रही हैं बनीता दास को उड़ीसा के कल्चर और जगन्नाथ पुरी से जुड़े पारंपरिक चित्रकला से बेहद लगाव है ओडीसी नृत्य आसाम के लोक नृत्य बिहू का प्रदर्शन उन्हें अच्छा लगता है बनीता भविष्य में अंतरिक्ष वैज्ञानिक होकर देश के लिए काम करना चाहती हैं।

*एनआईसी मे हुआ ट्राई रन*

राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से प्रधानमंत्री जी के संवाद को दृष्टिगत रख आज कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी कक्ष में संवाद से संबंधित  ट्राई रन किया गया।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget