नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए अब 15 दिसंबर तक कर सकते हैं आवेदन

नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए अब 15 दिसंबर तक कर सकते हैं आवेदन


*कक्षा छठवीं में प्रवेश के लिए 30 अप्रैल 2022 को होगी परीक्षा*

भोपाल। 

जवाहर नवोदय स्कूल भोपाल में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को एक और मौका दिया गया है। नवोदय स्कूल द्वारा सत्र 2022-23 कक्षा छठवीं में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों के लिए आनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 15 दिसंबर तक बढ़ा दी गई है। पहले यह तारीख 30 नवंबर तय की गई थी। आवेदन करने के लिए नवोदय विद्यालय समिति के नामांकन पोर्टल के माध्यम से भरे जा रहे हैं। ऐसे विद्यार्थी जो वर्तमान में 2021-22 में कक्षा पांचवीं में किसी भी विद्यालय में पढ़ते हैं, वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। विद्यार्थियों की जन्‍म एक मई 2009 से 30 अप्रैल 2013 के बीच होना अनिवार्य है। इसमें प्रवेश के लिए चयन परीक्षा 30 अप्रैल 2022 को आयोजित की जाएगी आवेदन आनलाइन माध्यम से ही मान्य किए जाएंगे। आवेदन भरने में किसी भी तरह की परेशानी होने पर 0755-2896325 पर संपर्क किया जा सकता है।

ज्ञात हो कि जवाहर नवोदय विद्यालय शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार का स्वायत संस्थान के अधीन सह शिक्षा स्वायत्तशासी आवासीय शिक्षण संस्थान है। जहां पर विद्यार्थियों को कक्षा छठवीं से बारहवीं तक निश्शुल्क शिक्षा प्रदान की जाती है। विद्यार्थियों के पास तैयारी करने के लिए पांच माह का समय शेष है। हर साल भोपाल जिले में करीब दस हजार विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल होते हैं। कोरोना काल के कारण इस बार विद्यार्थियों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

*मप्र में 40 से अधिक नवोदय विद्यालय*

प्रदेश में 40 से अधिक जवाहर नवोदय स्कूल हैं। परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ाने से इच्‍छुक विद्यार्थियों को एक और मौका मिल गया हैं। पिछले साल भी 15 दिसंबर तक आवेदन लिए गए थे। जानकारी के अनुसार प्रदेश में 50 नवोदय विद्यालय प्रस्तावित हैं।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget