जनपद सदस्य पति निलंबित सचिव शासकीय भूमि पर कब्जा करके बना लिया मकान

जनपद सदस्य पति निलंबित सचिव शासकीय भूमि पर कब्जा करके बना लिया मकान


*भ्रष्टाचार पर लाखों की निकली रिकवरी, प्रशासन आज तक जमा नही करवा पाया रुपया*

*शुक्ला जी के हाथ कानून से भी लंबे राजनैतिक पकड़ और रसूख के आगे प्रशासन नतमस्तक*

अनूपपुर

अनूपपुर जिले के ग्राम देवगवां में निवासरात राजकुमार शुक्ला जो काफी समय से राजनीति में क्षेत्र में काफी पकड़ बनाये हुए हैं ये कांग्रेस के ग्रामीण क्षेत्र के दमदार नेताओ में इनकी गिनती होती हैं इस रसूख के दम में तरह तरह के फर्जीवाड़ा घोटाला में इनका नाम आता रहता हैं इनकी पत्नी रेखा शुक्ला वर्तमान में अनूपपुर जनपद के वार्ड़ न. 2 से जनपद सदस्य है जिसके कारण इनका दबदबा पंचायत से लेकर जनपद और जिला तक कायम है। इसी पकड़ के चलते ये अपने इलाके के बादशाह माने जाते है चाहे जिसके ऊपर जो भी कार्यवाही करवा दे इनके क्षेत्र में पंच, सरपंच, सचिव और ग्रामीण इनके दबदबा के आगे नतमस्तक रहते है समय समय पर तरह तरह के हथकंडे अपनाते रहते है ये हमेशा सुर्खियों में रहना पसंद करते हैं जिनके ऊपर कई लाख का पंचायत में गबन के मामले में वसूली का आदेश हो चुका है। इनके पास कई एकड़ भूमि होने पर भी शासकीय जमीनों पर कब्जा करके बैठे हैं जिनके खिलाफ थाने, एसडीएम, कलेक्टर के यहाँ शिकायत पर शिकायत हो रही है मगर कार्यवाही अभी तक नही हो पा रही है कारण क्या है ये तो प्रशासन ही बता सकता हैं।

*सरकारी भूमि पर कब्जा*

ग्रामीणों से चर्चा एवं सूत्र बताते हैं कि इनके पास 25 से 30 एकड़ निजी भूमि है उसके बाबजूद राजकुमार शुक्ला पंचायत में सरकारी जमीन पर कब्जा करके लगभग 15 से 20 कमरों का आलीशान मकान बनवा लिया है कोतमा में भी बहुत बड़ा निजी मकान बनवा लिए है। बेहिसाब दौलत के मालिक है तीन पांच करके करोड़ो की सम्पत्ति बना चुके है मगर उसके बाद भी गलत काम करने से आज भी परहेज नही करते हैं लगातार इनके सम्पत्ति का ग्राफ बढ़ता जा रहा हैं उसके बाद भी इनके खिलाफ कोई भी कार्यवाही नही हो पा रही है। इनका मकान जो बना हुआ है वो सरकारी भूमि पर होने के कारण कुछ ग्रामीण तहसीलदार के यहाँ शिकायत हुई है मगर अभी तक कोई भी कार्यवाही नही हुई है। जब कि राजकुमार शुक्ला के लोगो के घर की शिकायत कर भूमि नपवाकर खाली करने का नोटिस दिलवा चुके हैं मगर इनको कब और कौन नोटिस देगा यह कह पाना मुश्किल है।

* 2 दर्जन से ज्यादा मामले दर्ज*

 राजकुमार शुक्ला के खिलाफ मारपीट, गबन, धोखधड़ी के 2 दर्जन से ज्यादा मामले दर्ज हैं। धारा 147.294.323,506,  294,323,506,343,  294, 323,506, 34 ता.हि. 420,409,467, 468, 471, 120 409, 120(बी) ता.हि 291, 323, 506 ता.हि 107, 116, जा. फौ. 110 की दर्जनों मामले मगर इनके नेतागिरी, राजनैतिक पकड़ और रसूख के आगे सब कुछ बौना साबित हो रहा हैं सब कुछ सेटिंग के साथ रफा दफा कर लेते है।देवगवां ग्रामीण इनके क्रियाकलापो से परेशान रहते है मगर इनके रसूख के आगे कुछ कर नही पाते जो कुछ लोग अगर शिकायत भी कर दे तो कोई कार्यवाही ही नही होती।


*पंचायत के भ्रष्टाचार में इनका हाथ*

पंचायत में जितने कार्य होते है इनके द्वारा ही कराया जाता हैं चाहे सचिव कोई भी रहे ग्राम पंचायत देवगवा अन्तर्गत अर्जुन के घर से अशोक के घर तक 335 मीटर रोड स्वीकृत है लागत 905000 रूपये का किन्तु उक्त जगह पर मात्र 170 मीटर ही सड़क बनाया गया है जो साफ साफ दिख रहा हैं और पूरा पैसा निकाल लिया गया। दुलहरा तालाब पर घाट निर्माण किया गया है जो कि पूरी तरह से फट चुका है और ऐस जगह बनाया गया है जहा पर गाव वालों का कोई उपयोग नहीं है घटिया सामग्री लगाया गया है जब ग्राम के लोग शिकायत किये तो उसमे सीमेन्ट का लेप लगा दिया गया और थाना भालुमाडा मे शिकायत कर दी गई की गाव वालों के द्वास तोड दिया गया है। पीएचई के द्वारा ग्राम पंचायत को पांच समरसिबल पंप दिया गया है मगर इनके मेहरबानी से कई बोर ऐसे ही खुले पड़े हैं जो बोर राजकुमार शुक्ला के घर के सामने है उस शासकीय बोर पर पंप डालकर ये खुद कब्जा करके बैठे हैं।


*लाखो के वसूली का हुआ आदेश*

ग्राम देवगवा जनपद पंचायत अनूपपुर जिला अनूपपुर के तत्कालिक पूर्व बर्खास्त सचिव राजकुमार शुक्ला के विरूद्ध कलेक्टर कार्यालय से राजस्व वसूली प्रमाण पत्र क्र.पत्र 3893 दिनांक 11.05.2011 राशि 1650672 रू तथा वसूली प्रमाण पत्र क्र.3894 दिनांक 11.05.2011 राशि 213750 रू जारी किया गया था किन्तु राजकुमार शुक्ला के राजनितीक प्रभाव के रसूख के आगे वसूली नहीं हो पाई। इसके अतिरिक्त 3094932 रू की जांच पूर्व सचिव राजकुमार शुक्ला के विरुद्ध किया जाने के संबंध में निरंतर सूचित किये जाने के बाद भी अडिट नहीं करायी गयी है जिसके कारण शासकीय वसूली अकारण रुकी हुई है

*पत्नी बन गयी जनपद सदस्य*

राजकुमार शुक्ला की पत्नी रेखा शुक्ला जनपद सदस्य है जबकि ग्राम पंचायत देवगवां में राजकुमार शुक्ला के सचिव रहते लाखो रुपये का भ्रष्टाचार किया गया उसके बाद से ही वो सस्पेंड है और 2011 से लाखों की वसूली का आदेश हो चुका है उसके बाद भी उनकी पत्नी का जनपद सदस्य का चुनाव लड़ना और उनका चुनाव फार्म रद्द नही हुआ क्यू की हलफनामा में पति के बारे में पूरी सच बात छुपाना चुनाव के नियमो का उल्लंघन है। चुनाव आयोग के आंखों में भी धूल झोंक दिया गया।

*पूरा परिवार करता है ठेकेदारी मजदूरी*

पंचायत में पूरा ठेकेदारी इनके घर के लोग करते हैं इनके परिवार के नाम से बने फर्म के बिल से रुपया निकलता हैं के नाम से पैसा निकलता है दीप सप्लायर जो कि पूरे पंचायत के कार्यो उल्टा सीधा बिल लगाकर पैसा निकाला जाता हैं दीप जनपद सदस्य का पुत्र है। शिवा टेडर्स कोतमा अन्तर्गत उक्त व्यक्ति के नाम से कही भी दुकान नहीं और पंचायत का रुपया इसी नाम से निकलता हैं जो कि शिवा जनपद सदस्य का भाई है  राकेश कुमार  शिवकुमार ये सभी जनपद सदस्य के देवर है  मंजू शुक्ला  चन्द्रवती ये दोनो जनपद सदस्य के देवरानी है पूरे ग्राम पंचायत में केवल जनपद जनपद सदस्य के परिवार के लोग ही मजदूरी करते है। इसकी भी शिक़ायत हो चुकी है।।




Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget