कीटनाशी विक्रय अनुज्ञप्ति रद्द होने बाद भी चौहान बीज भंडार धड़ल्ले से बेच रहा है कीटनाशक

 कीटनाशी विक्रय अनुज्ञप्ति रद्द होने बाद भी चौहान बीज भंडार धड़ल्ले से बेच रहा है कीटनाशक

*कृषि विभाग की शह पर खुले आम बेची जा रही एक्सपायरी तिथि का सामान*

*चौहान बीज भंडार नही मानते उपसंचालक का आदेश, 7 दिन बाद भी नही पहुँचा आदेश जनसंपर्क*


अनूपपुर

कार्यालय उप संचालक  किसान कल्याण तथा कृषि विकास जिला अनूपपुर द्वारा चौहान सीड्स सब्जी मंडी अनूपपुर से कीटनाशी के सेंम्पल जांच हेतु भेजे गए थे, जांच उपरांत दो कंपनियों के सेम्पल जांच में मिस्ब्रांडेड पाए जाने पर 25 अगस्त 2021 को उक्त दोनों कंपनियों के संबंधित बेच के कीटनाशी के क्रय विक्रय एवं भंडारण पर उप संचालक  किसान कल्याण तथा कृषि विकास जिला अनूपपुर द्वारा प्रतिबंध लगा दिया गया था व  26 अगस्त 2021 को चौहान सीड्स सब्जी मंडी अनूपपुर अनुज्ञप्तिधारी आर पी चौहान का का कीटनाशी विक्रय अनुज्ञप्ति उप संचालक  किसान कल्याण तथा कृषि विकास जिला अनूपपुर द्वारा तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया था । 25 अगस्त को विभाग द्वारा जारी किए गए आदेश में  प्रतिलिपि के छठवे नंबर पर जिला जनसंपर्क कार्यालय सूचना एवं प्रकाशन विभाग अनूपपुर की ओर मुख्य समाचार में प्रकाशित हेतु प्रेषित अंकित है इसी प्रकार 26 अगस्त को जारी आदेश में प्रतिलिपि में पांचवे नंबर उक्त लाइन अंकित है । प्रकाशन करवाने  का उद्देश्य यह है कि क्षेत्र के आम नागरिको और किसानों को को सेपल के मिसब्रांडेड होने की जानकारी प्राप्त हो, उक्त आदेश से यह यह स्पष्ट हो जाता है कि चौहान सीड्स सब्जी मंडी अनूपपुर 26 अगस्त के बाद से कीटनाशी के क्रय विक्रय एवं भंडारण हेतु पात्र नही है लेकिन चौहान सीड्स द्वारा लगातार उस आदेश का उल्लंघन करते हुए कीटनाशी का विक्रय किया जा रहा है । सवाल उठता है कि चौहान सीड्स का मालिक  पैसो के रसूख के आगे विभाग के  आदेशों को नही मानता ? या फिर विभाग के मुखिया एन डी गुप्ता और पूरे कृषि विभाग की सह पर यह सब हो रहा है ?


*इन कंपनियों के सैम्पल मिस्ब्रांडेड*

भेजे गए सेम्पल में धानुका एग्रीटेक लिमटेड और बायर क्रॉप साइंस लिमिटिड के सैम्पल मिस्ब्रांडेड हुए है। उसके बाद इन दोनों कंपनी के उत्पाद जिले में बेचने पर रोक लगा दिए गए और दुकानदार चौहान बीज भंडार अनूपपुर को कीटनाशी बेचने का लाइसेंस पूरी तरह रद्द कर दिया गया।


*सस्पेंड आदेश नही पहुँचा जनसंपर्क*

विभागों की जो बड़ी छोटी खबरे जनसंपर्क कार्यालय के माध्यम से पत्रकारों को भेजे जाते है उसके बाद वही खबर सोशल मीडिया अखबारों में प्रकाशित होने से  आम जनता तक खबर पहुँच जाती है मगर मजे की बात यह है कि उप संचालक कृषि व जनसंपर्क कार्यालय की दूरी महज 50 मीटर के अंदर है लेकिन दोनों आदेश जनसंपर्क कार्यालय तक 7 दिन के बाद भी नही पहुचे है या यूं कहें कि उक्त आदेश षडयंत्रपूर्वक पहुचाये ही नही गए है । जिससे क्षेत्र के भोले भाले किसानों को यह जानकारी ही न हो सके चौहान सीड्स कीटनाशी बेचने हेतु पात्र नही है।और जिससे चौहान बीज भंडार के पास रखा हुआ पुराना एक्सपायरी तिथि की कीटनाशक गरीब किसानो को बेचकर लूटा जाए और उसका कमीशन कृषि विभाग तक पहुँच जाए।


*लग चुके हैं आरोप*

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार चौहान बीज भंडार सब्जी मंडी अनूपपुर पर लगातार किसी न किसी मामले को लेकर सुर्खियों में रहता है कई बार लोग एक्सपायरी तिथि की सामान बेचने का आरोप लग चुका है और बड़ी बड़ी कंपनियों के नकली बीज बेचने का आरोप भी लोग लगातार लगाते चले आ रहे हैं उसके बाद भी ये सारे काम धड़ल्ले से करते चले आ रहे हैं।

*नही होती कार्यवाही*

चौहान बीज भंडार लगातार सुर्खियों में रहने के बाद भी कोई भी अधिकारी कार्यवाही नही कर पाता लोग बताते हैं की इनकी पहुँच काफी ऊपर तक होने के कारण और पूरा कृषि विभाग इनकी छत्र छाया कमीशन पर चलता है जिससे अधिकारी भी कार्यवाही करने से परहेज करते हैं। अब देखना है इन पर कोई अधिकारी कार्यवाही करता है कि पहले की तरह इनको अभयदान दे दिया जाएगा।

आदेश जनसंपर्क विभाग तक न पहुचने से तो यही स्पस्ट होता है कि उप संचालक कृषि एन डी गुप्ता ने चौहान सीड्स को कीटनाशी विक्रय अनुज्ञप्ति के सस्पेंड होने के बावजूद भी कीटनाशी बेचने की खुली छूट दे रखी है ?

*एक्सपाइरी डेट की कीटनाशी बेच रहा*

आज जब हमने चौहान सीड्स सब्जी मंडी अनूपपुर के कीटनाशी  विक्रय अनुज्ञप्ति के सस्पेंड होने के मामले की पड़ताल की तो पता चला कि चौहान सीड्स के ऑनर के द्वारा कीटनाशी विक्रय अनुज्ञप्ति सस्पेंड होने के बाद भी धड़ल्ले से कीटनासी बेच जा रहा है । और भोले भाले किसानों से पूरे पैसे लेने के बाद एक्सपायरी डेट के कीटनाशी बेच रहा है। जो कि पूरी तरह नियम विरुद्ध है।

*इनका कहना है*

कीटनाशी नमूना मिसब्राण्ड पाए जाने के बाद  चौहान सीड्स सब्जी मंडी अनूपपुर का कीटनाशी  विक्रय अनुज्ञप्ति  सस्पेंड किया गया है , अब वह कोई भी कीटनाशी नही बेच सकते है। यादि वो ऐसा कर रहे है तो इंस्पेक्टर को भेजकर दिखवाता हूँ।

*एन डी गुप्ता उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास  अनूपपुर*

चौहान सीड्स सब्जी मंडी अनूपपुर का कीटनाशी  विक्रय अनुज्ञप्ति सस्पेंड किया गया है अगर वो कीटनाशी बेच रहे है तो कल कार्यवाही करता हूँ।

*रामाधार सिंह मरावी इंस्पेक्टर कृषि विभाग*

25 अगस्त से अब तक उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास जिला अनूपपुर कार्यालय से कोई भी आदेश की डाक प्रकाशन के लिए नही आई है।

*अमित श्रीवास्तव प्रभारी , जनसंपर्क अधिकारी अनूपपुर*

हमारे द्वारा कीटनाशी नही बेचा जा रहा है, आपको जो खबर लगानी है लगा दो ।

*अविनाश चौहान संचालक आर पी चौहान के पुत्र चौहान सीड्स सब्जी मंडी अनूपपुर*

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget