विकास की अर्थी बन कंधो पर चला मरीज की खटिया, चार किलोमीटर दूर हैं पक्की सड़क

विकास की अर्थी बन कंधो पर चला मरीज की खटिया, चार किलोमीटर दूर हैं पक्की सड़क 

*आज तक नही है पहुँच मार्ग, जनप्रतिनिधि मौन यही है यही है गाँव का विकास*


इंट्रो: विकास की बुलंद ईमारतों का आईना आदिवासी अंचल का खाल्हे धबई गांव जहां सड़क के आभाव मे ग्रामीण कीचड़ युक्त सड़कों पर आवाजाही कर रहे है। किसी के बीमार होने पर खाट मे मरीज को लिटा चार किमी. पैदल चल पक्की सड़क जाते है। इतना ही नही 100, 108 सहित आपातकालीन सेवा के वाहन नही पहुंचते तभी तो ग्राम धबई मे विकास की अर्थी बन कंधों पर मरीज चल रहा है।

अनूपपुर /पुष्पराजगढ़

जिले के पुष्पराजगढ़ तहसील मे ग्राम पंचायत अमदरी का राजस्व ग्राम धबई 2 मोहल्ले मे बसा हुआ है। ज्ञात हो कि दोनों मोहल्ले की दूरी 4 किमी. है जिनका नाम टिकरा धबई व खाल्हे धबई के रुप मे जाना जाता है। टिकरा धबई तक पहुंच मार्ग बना हुआ है तो वहीं खाल्हे धबई राजस्व ग्राम नही होने की वजह से मुख्य मार्गों से नही जुड़ा है। यहां के लोग 4 किमी पैदल चलकर मुख्य सड़क तक पहुंचते है। बीते दिनांक विकास की पोल व बेबसी को दर्शाती तस्वीर सामने आई। जिसमे खाल्हे धबई ग्राम की बीमार महिला को खाट मे लिटाकर परिजन कंधों मे रख कीचड़ युक्त सड़को पर चल बहते नालों को पार कर मुख्य सड़क तक पहुंचते है और 108 के आभाव मे ऑटो के माध्यम से बीमार को उपस्वास्थ केन्द्र बेनीबारी मे भर्ती कराते है।  

*ऐसे चला घटना क्रम*

अमदरी ग्राम पंचायत के खाल्हे धबई ग्राम मे बीते दिनांक 11.09.2021 को चम्पी बाई पति रुप सिंह की तबियत अचानक ज्यादा खराब हो गई तब परिजनों ने पंचायत की सरपंच उर्मिला मार्काे को उक्त घटना की सूचना देते हुये आपातकाल के वाहन 108 बुलाने का निवेदन किया तब सरपंच के पति राम मिलन सिंह ने तत्काल 108 पर फोन लगाया उधर से लोकेसन पूछें जाने पर अमदरी पंचायत धबई ग्राम के खाल्हे धबई मोहल्ला होना बताया तब आपातकालीन सेवा 108 से बात कर रहे भोपाल कंट्रोल रुम से कहा गया कि आपके द्वारा दी गई लोकेसन तक 108 वाहन नही पहुंचाया जा सकता। विवसता और बेबसी के आंसू रोता पीड़ित का परिवार बीमार महिला को खाट मे ही लिटा कर कंधों पर रख पैदल चलता हुआ पक्की सड़क की ओर निकल पड़ा। यह दूरी 4 किमी. के आस पास है यहां मुख्य सड़क मे ऑटो पर बिठा मरीज को बेनीबारी उपस्वास्थ केन्द्र ले जाया गया।  

*प्रस्ताव, शिकायत पत्र अब तक बेअसर*

जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ की पंचायत अमदरी अंतर्गत उक्त ग्राम आता है। ऐसा नही कि ग्राम पंचायत य यहां के रहवासियों ने मार्ग निर्माण और हो रही परेशानी से शासन प्रशासन को अवगत नही कराया। दिनांक 06.10.2019 को पंचायत से परित प्रस्ताव जनपद व शहडोल संसदीय क्षेत्र की सांसद को दिया गया तो वहीं दिनांक 21.11.2020 को ग्राम पंचायत अमदरी द्वारा सांसद विधायक को पत्र लिखा गया वहीं एक बार पुनः 15.08.2019 को सरपंच उर्मिला मार्काे की अध्यक्षता मे पंचायत ने सर्वसम्मति से मार्ग निर्माण का प्र्रस्ताव परित कर जनपद पंचायत को दिया। अनूपपुर कलेक्टर को भी दिनांक 05.11.2019 को ज्ञापन ग्रामीणों द्वारा सौंपा गया इतना ही नही पूर्व मे दिनांक 05.10.2014 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पुष्पराजगढ़ आगमन पर तात्कालीन सरपंच राम मिलन सिंह मार्को के नेतृत्व मे ज्ञापन सौपकर सड़क निर्माण की बात कही गई।  

*नियमों के फेरे मे नही बनी सड़क*

उक्त जनपद मे 119 ग्राम पंचायतेें है, यहां बस्तियां दूर -दूर बने घरों के समूहों मे है। अधिकांश ग्राम पंचायतों का क्षेत्रफल कई किमी. तक फैला हुआ है। ठीक इसी क्रम मे अमदरी ग्राम पंचायत के धबई ग्राम भी दो मोहल्लों मे बंटा है जिनके नाम खाल्हे धबई व टिकरा धबई है। धबई ग्राम को राजस्व ग्राम माना जाता है जबकि खाल्हे व टिकरा धबई को मोहल्ला रिकार्डों मे करार दिया गया है जबकि आपस मे इनकी दूरी 4 किमी. है। यही वजह है कि विकास धबई ग्राम तक कर रिकार्ड तो दुरुस्त कर लिया जाता है किन्तु अमदरी ग्राम पंचायत की 742 आबादी जिसमे 370 पुरुष, 372 महिला व 259 अवयस्क बच्चे है, विकास की बयार से अछूता ही बना हुआ है। ऐसा नही कि यह कच्ची सड़क कभी बनी ही नही ग्रामीणों ने बताया कि वर्ष 2003-04 मे काम के बदले आनाज योंजना के तहत आरईएस विभाग ने एक बार कच्ची सड़क बनाई थी, जो आज भी पक्की होने की राह जोह रही है।

*इनका कहना है*

यह गांव पहाड़ के दोनों ओर बसा हुआ है, जिसकी दूरी लगभग 4 किमी है मेरे संज्ञान मे यह बात आई है जल्द ही सड़क निर्माण के लिये उच्च अधिकारी से चर्चा कर निर्माण कराया जायेगा।

*अभिषेक चौधरी अनुविभागीय दण्डाधिकारी पुष्पराजगढ़*

बड़े ही खेद का विषय है बीजेपी सरकार की वजह से कांग्रेस विधायकों के क्षेत्रों के विकास पर ध्यान नही दिया जाता। यह घटना बेहद ही दुखित करने वाली है। मैं एक बार पुनः सीएम से सड़क निर्माण के लिये बात करुंगा।

*फुन्देलाल सिंह मार्को विधायक विधानसभा क्षेत्र पुष्पराजगढ़*

यह बहुत ही पीड़ादायी विषय है मुझे 15 अगस्त की पंचायत आमसभा का प्रस्ताव मिला है। हमारे द्वारा सड़क निर्माण कराने की कार्यवाही की जा रही है। 

*देवेन्द्र सोनी सीईओ जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़*

मैने पूर्व मे ही पीएमजीएसवाई के जीएम से बात कर ली है, इनके द्वारा उक्त 4 किमी. पक्की सड़क मार्च -अप्रैल तक बनाये जाने की बात कही गई है। यह घटना ह्दय विदारक पीड़ा दे रही है। 

*हीरा सिंह श्याम जनपद अध्यक्ष पुष्पराजगढ़*

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget