भाजपा सरकार के खिलाफ भाजपा के पूर्व विधायक क्या कल से करेंगे अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल !

भाजपा सरकार के खिलाफ भाजपा के पूर्व विधायक क्या कल से करेंगे अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल !

कही खोए हुए जनाधार को बचाने के लिए यह राजनैतिक दांव पेंच तो नही ?


अनूपपुर

जिला मुख्यालय अनूपपुर में फाटक की समस्या खत्म होने का नाम नही ले रही है जब हमने जिला मुख्यालय में आम जनता से इस बारे में जानने की कोशिश किये तो नाम न छापने पर लोग खुलकर बोले कि कई वर्षों से भोले भाले जनता को केवल आश्वासन का झुनझुना पकड़ा दिया जाता है काफी दिनों के बाद कुछ लोग जाग जाते है और अपने खोते हुए जनाधार को फिर से वापसी करने के लिए अपनी नेतागिरी चमकाने के लिए अपने ही सरकार के खिलाफ विरोध करने का नया ड्रामा खेला जा रहा हैं अपनी  ही सरकार के खिलाफ जाकर क्या सिद्ध करना चाहते है कि ये लोग ही जनता के असली हमदर्द है इसी कड़ी में अनूपपुर रामलाल रौतेल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी, सुश्री मीना सिंह प्रभारी मंत्री अनूपपुर के नाम कलेक्टर महोदया अनूपपुर के द्वारा एक ज्ञापन सौप कर रेलवे फ्लाई ओव्हर ब्रिज निर्माण हेतु अनिश्चितकालीन उपवास पर बैठने का निर्णय लिया है। अब देखना यह है कि यह उपवास शुरू भी हो पायेगा या होने के कुछ घंटों या एक दिन के बाद आश्वासन के बाद बंद हो जाएगा या पहले की भांति साजिश रच कर जनता को एक बार आश्वासन का झुनझुना पकड़ाकर फिर रफू चक्कर हो जाएंगे। जनता की निगाह कल 13 सितम्बर को रामलाल रौतेल के अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर लगी हुई हैं कि लोगो को ब्रिज की सौगात मिलेगी या आश्वासन का झुनझुना।


*चौथी बार होगा भूमिपूजन ?*

लोग कह रहे हैं कि जिला मुख्यालय में ओवर ब्रिज बनाने के नाम पर 5 वर्ष पर 3 बार भूमिपूजन हो चुका है मगर अभी तक एक ओवर ब्रिज के लिये एक इंच काम शुरू नही हो पाया पहली बार भूमिपूजन 2017 में जब हुआ था जब विधायक रामलाल रौतेल ब्रिज बनने की घोषणा के बाद ब्रिज का काम शुरू न हो पाने के कारण अनशन पर बैठ गए थे उसी दिन उनका अनशन समाप्त करवाकर अनूपपुर जिले के प्रभारी मंत्री रहे संजय पाठक के द्वारा किया गया था दूसरी बार भूमिपूजन 2020 में विधानसभा के उप चुनाव के दौरे में बिसाहू लाल सिंह के चुनाव प्रचार करने आये मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उत्कृष्ट हायर सेकंडरी स्कूल ग्राउंड में हुआ और तीसरी बार भूमिपूजन बिसाहू लाल की 15 अगस्त की घोषणा के बाद 16 अगस्त 2021 को कुछ भाजपा के लोगो ने किया था लगातार जनता को ब्रिज के नाम कई वर्षों से वोट मांग रहे हैं मगर पूरा आज तक नही हुआ है सब तो यह लोग हंसी के पात्र बनते जा रहे हैं अब लगता है कि पूर्व विधायक के अनशन में बैठने के बाद चौथी बार तो भूमिपूजन करने की योजना बन रही है ऐसा लग रहा हैं। लोगो को भूमिपूजन से मतलब नही बस ब्रिज जल्द बन जाये। अब 5 साल से सोये हुए नेता कुंभकर्णी नींद से जाग गए हैं और ब्रिज न बनने के खिलाफ अनशन में बैठने को तैयार है। क्या भाजपा के लोगो की भाजपा की ही सरकार के पास सुनवाई नही हो रही है या फिर एक सोची समझी राजनीति है।

*ये है समस्या*

अनूपपुर नगर जिला मुख्यालय होने के कारण नगर का विस्तार निरंतर हो रहा है। यहाँ से गुजरने वाली रेलवे लाईन अनूपपुर को दो भागों में बांटती है, एक तरफ अनूपपुर बस्ती, बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, महाविद्यालय, न्यायालय, तहसील, जिला चिकित्सालय, आई.टी.आई. स्टेडियम, कन्या शिक्षा परिसर, पॉलिटेक्निक कॉलेज, आरटीओ ऑफिस तथा कई छात्रावास है तो दूसरी तरफ कलेक्टर कार्यालय, पुलिस अधीक्षक कार्यालय तथा संयुक्त कार्यालय, कोतवाली नगरपालिका कार्यालय, बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, जिला पंचायत कार्यालय, कृषि उपज मण्डी, सब्जी मण्डी, पीएचई कार्यालय, विद्युत वितरण केंद्र सहित अन्य जिला एवं अनुविभाग कार्यालय हैं। बिलासपुर रीवा एवं शहडोल बैकुण्ठपुर सड़क मार्ग अनूपपुर होकर जाते हैं। अनूपपुर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे का एक जंक्शन है एवं साउथ ईस्टर्न कोल फील्ड का क्षेत्र होने के कारण मालगाडियों सहित प्रतिदिन न्यूनतम 100 रेल गाड़ियों का आना जाना होता है। फलस्वरूप यह रेल फाटक लगभग 16 घण्टे बंद रहता है, अनूपपुर यार्ड में फाटक क्रमांक बी. के. 61 पर रोड ओव्हर ब्रिज का निर्माण न होने से आवागमन में आमजनों को भारी में  परेशानियों का सामना करना पड़ता है, खास तौर पर मरीजों को अस्पताल जाने में बहुत अधिक असुविधा है।

*कब हुई थी घोषणा*

मुख्यमंत्री के अनूपपुर प्रवास के दौरान आयोजित आमसभा में माननीय मुख्यमंत्री महोदय ने 6 अगस्त 2016 को रेलवे फ्लाईओवर ब्रिज निर्माण हेतु घोषणा की थी तथा उसके अनुपालन में राज्य शासन में 14 दिसम्बर 2016 को प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान प्रदान की थी। और प्रभावित व्यक्तियों द्वारा करोड़ों रुपए मुआवजा राशि प्राप्त कर लिया है। 

*नासूर बन चुका रेलवे फाटक*

जिला मुख्यालय में रेलवे फाटक की समस्या नासूर की तरह आम जनता को कष्ट दे रहा है। ओव्हर ब्रिज स्वीकृत होने,   राशि आवंटित होने, वर्षों पहले लोगों को करोड़ो रुपये मुआवजा वितरण ,टेंडर स्वीकृत होने के बावजूद ब्रिज का कार्य शुरु ना होने से अनूपपुर के पूर्व विधायक, अजजा आयोग के पूर्व अध्यक्ष , भाजपा प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य रामलाल रौतेल नाराज हैं । अब उन्होंने जनता की इस समस्या को लेकर सड़क पर उतरने का सख्त निर्णय लिया है। उन्होंने चेतावनी दी है कि शीघ्र कार्य शुरु ना होने पर वे 13 सितंबर सोमवार को दोपहर 12 बजे से अनिश्चित कालीन उपवास पर बैठ जाएंगे।

*मंत्री जी की घोषणा दिखावा*

अभी अगस्त में अनूपपुर के विधायक एवं खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री बिसाहू लाल सिंह ने घोषणा की थी को 15 अगस्त के दूसरे दिन 16 अगस्त को ब्रिज का काम जरूर चालू हो जाएगा मगर हर बार की तरह यह घोषणा भी कोरी साबित हो गयी। मुख्यमंत्री भी अनूपपुर में आने के बाद भूमिपूजन करके ब्रिज का काम जल्द शुरू करवाने का आश्वासन दे चुके हैं। पता नही कब तक इस तरह की कोरी घोषणा करके जनता के साथ छलावा करते रहेंगे।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget