आदिवासियों के विकास, उत्थान के लिए आदिवासी जन अधिकार यात्रा का समापन

आदिवासियों के विकास, उत्थान के लिए आदिवासी जन अधिकार यात्रा का समापन


विगत पांच दिवस से आदिवासी जन अधिकार यात्रा का आयोजन किया जा रहा था। जिसका आज नगरपालिका अनूपपुर में यात्रा के माध्यम से समापन किया गया। यह जन यात्रा आदिवासियों के उत्थान के लिये आदिवासी कांग्रेस के जिला अध्यक्ष के द्वारा चलाया गया। जिसमें आदिवासियों को मिलने वाली मूलभूत अवष्यकताओं को लेकर विशेष रूप से रखा गया। यह आयोजन विगत दिनों से चलते हुये आज एसडीएम को राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपते हुये यात्रा को समाप्त किया गया।

अनूपपुर

आदिवासियों के विकास व उत्थान के लिये लगातार प्रयास किये जा रहे हैं, कई नेताओं व समाजसेवियों के द्वारा लगातार आदिवासियों के हक के लिये लड़ाई भी लड़ी जा रही है। इसी कड़ी में अनूपपुर जिले में भी आदिवासी कांग्रेस के जिला अध्यक्ष सुरेन्द्र पटटा के नेतृत्व में पांच दिवसीय आदिवासी जन अधिकार यात्रा का आयोजन किया गया। इस यात्रा के दौरान यात्रा में शामिल श्री पटटा के साथियों के द्वारा आदिवासियों से मिलकर उनके हालात को जानने की कोशिस की साथ ही उन्होंने उनके अधिकार को भी बताने का प्रयास किया। युवा नेता धमेन्द्र सोनी ने वर्षों से अटके काम ओव्हर ब्रिज व शंकर मंदिर मुख्य मार्ग को सुधारने को को लेकर भाजपा के नेताओं पर जमकर हल्ला बोला। साथ ही जन यात्रा के नगर में प्रवेष करने के दौरान धमेन्द्र सोनी के नेतृत्व में नगर के युवाओं द्वारा यात्रा का नेतृत्व कर रहे श्री पटटा एवं उनके सहयोगियों का जोरदार स्वागत किया गया।

*आदिवासियों को बताये उनके अधिकार*

पांच दिवसीय आदिवासी जन चेतना में आदिवासी कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के द्वारा गांव-गांव जाकर आदिवासियों से मिलकर उनकी स्थिति को जाना साथ ही उन्हें उनके अधिकारों के बारे में भी बताया गया। चूंकि अनूपपुर जिला आदिवासी बाहुल्य है और यहां पर आज भी बहुत सारे गांव ऐसे हैं जहां पर आदिवासियों को उनके अधिकार नहीं मिल रहे हैं और न ही उन्हें अपने अधिकार ही पता हैं। ऐसे में यह जन चेतना यात्रा के माध्यम से आदिवासियों को जगाने का प्रयास किया गया है।

*ठगों से सावधान रहने दी समझाइस*

जन चेतना यात्रा के माध्यम से ग्रामीण आदिवासियों को ठगों से सावधान रहने की समझाइष देेते हुये सुरेन्द्र पटटा ने बताया कि आजकल ग्रामीण क्षेत्रों में जालसाज व ठग बहुत ज्यादा बढ़ गये हैं और इसी कारण से आदिवासी लोग इनके झांसे में आकर अपना पैसा लुटा बैठते हैं ऐसे चिटफंड कंपनियों से सावधान रहने की सलाह दी। साथ ही षिक्षा के महत्व को बताते हुये लोगों को जागरूक किया गया। साथ ही उन्होंने बताया कि आदिवासी वर्ग षिक्षा से वंचित न हो हमें इस बात का भी ध्यान रखना होगा। साथ ही ग्रामीण आदिवासियों में बाल श्रमिकों को बचाने एवं नषापत्ति से दूर रहने की सलाह भी दी गई।

*पदयात्रा में बताये सड़कों की दुर्दषा का हाल*

बुधवार को यह जन चेतना यात्रा जिला अध्यक्ष आदिवासी कांग्रेस के नेतृत्व में किया गया। यह यात्रा नगरपालिका के वार्ड क्रमांक 15 के दुलहरा तालाब हनुमान मंदिर से पदयात्रा करते हुये सड़कों को लेकर सुधार व आदिवासियों के उत्थान के लिये नारेबाजी की गई। यह यात्रा चलते हुये नगरपालिका से होते हुये एसडीएम कार्यालतय तक पहुंचा जहां पर जिले के आदिवासियों के उत्थान की बात की गई साथ ही मुख्यालय से जुड़े विभिन्न आदिवासी बाहुल्य क्षेत्रों में सड़कों को दुरूस्त कराने की मांग करते हुये ज्ञापन सौंपा गया।

*गांवों की सड़कों को सुधारने की मांग*

इस जन चेतना यात्रा के माध्यम से आदिवासी कांग्रेस ने जिला प्रषासन से जिला मुख्यालय के आसपास के गावों की सड़क की स्थिति जो जर्जर हो चली है उनको भी सुधारने की बात विषेष रूप से कही गई है। इस तरह से इस यात्रा के माध्यम से आसपास के आदिवासी गांवों के रास्तों को जल्द से जल्द सुधारने व बनाने की मांग करते हुये जिला प्रषासन के समक्ष ज्ञापन सौंपा गया।

*ये रहे उपस्थित*

इस जन चेतना यात्रा के समापन में मुख्य रूप से उनके सहयोगी सुनील पटेल राष्ट्रीय महासचिव किसान एकता संघ, लाल बहादुर पटेल सचिव प्रदेष किसान कांग्रेस, धमेन्द्र सोनी पूर्व प्रदेष सचिव यूथ कांग्रेस, जितेन्द्र सोनी जिला अध्यक्ष कांग्रेस सेवा दल, संध्या वर्मा जिला अध्यक्ष महिला सेवा दल, एड0 दीपा सिंह, रामलाल पटेल पूर्व विधानसभा अध्यक्ष, संजय सोनी जिला अध्यक्ष एनएसयूआई, राघवेन्द्र पटेल विधानसभा अध्यक्ष अनूपपुर, मनोज पटेल विधानसभा उपाध्यक्ष, राजीव सिंह जिला महासचिव यूथ कांग्रेस, राजूराम पटेल, सत्यम पटेल, सम्पत कोल, नरेष कोल, गंगा सिंह, हरीलाल कोल, विनकांत प्रजापति, विनय कुमार विष्वकर्मा, सचिन पटेल समेत सैंकड़ो लोग शामिल रहे।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget