यातायात व्यवस्था को सुचारू करने हेतु पुलिस एवं प्रशासन के द्वारा आयोजित की गई बैठक

यातायात व्यवस्था को सुचारू करने हेतु पुलिस एवं प्रशासन के द्वारा आयोजित की गई बैठक


अनूपपुर

अनूपपुर नगर में यातायात व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ करने के उद्देश्य से एवं यातायात की अव्यवस्था को दूर करने की दिशा में पुलिस अधीक्षक अनूपपुर श्री अखिल पटेल के निर्देश पर यातायात जागरूकता हेतु आज दिनांक 09 सितम्बर को स्थानीय रैन बसेरा भवन में एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनूपपुर श्री अभिषेक राजन, एसडीएम अनूपपुर श्री कमलेश पुरी, एसडीओपी अनुपपर सुश्री कीर्ति बघेल, तहसीलदार अनूपपुर, थाना प्रभारी कोतवाली अनूपपुर एवं व्यापारी वर्ग, जनप्रतिनिधिगण एवं पत्रकारबंधु सहित 120 लोग उपस्थित रहे। बैठक के दौरान यातायात की अव्यवस्थाओं को दूर करने के संबंध में सुझाव आमंत्रित किए गए। जिसमें उपस्थित जन समूह के द्वारा मुख्य रूप पार्किंग की समस्या पर विशेष बल दिया गया। ऑटोस्टैण्ड नहीं होने के कारण ऑटो की समस्या दूर करने हेतु पार्किंग के लिए एक ऑटो स्टैण्ड होना चाहिए। ऑटो का रेट निर्धारित होना चाहिए एवं ऑटो चालकों की निर्धारित वर्दी होनी चाहिए। नगर में प्रीपेड पार्किंग की व्यवस्था होनी चाहिए। रेस्ट हाउस के पास के स्थल को अतिक्रमण मुक्त कर हाॅकर जोन बनाया जाए। बैंको व अन्य संस्थाओं के सामने जो अव्यवस्थित पार्किंग होती हैं उसकों व्यवस्थित किया जाए। मीट मार्केट एक प्रमुख समस्या है, इस संबंध में दुकानदार अपने घर के बाहर से ही मीट मार्केट संचालित करते है, इसकी उचित व्यवस्था की जाए। रेलवे स्टेशन के पास की सब्जी मण्डी खाली है, वहा फुटकर मण्डी स्थापित की जाए। इसके अतिरिक्त शंकर मंदिर तिराहा एवं सेन्ट्रल बैंक तिराहा के पास टैफिक जाम की स्थिति निर्मित होती है। यहाॅ पर ट्रैफिक पुलिस की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। शहर में अन्य स्थानों को चिन्हित करते हुए प्रीपेड पार्किंग की व्यवस्था की जाए। नवाचार के रुप में बिना नम्बर के वाहनोें पर कार्यवाही के पूर्व पेन्टर के माध्यम से नम्बर प्लेट लिखवाया जाए एवं चालान के स्थान पर चालान की राशि से हेलमेट खरीद कर वितरित किया जाए।

पुलिस विभाग की तरफ से इस संबंध में यह स्पष्ट किया गया कि ऑटो पार्किंग एवं प्रीपेड पार्किंग व्यवस्था को लेकर पुलिस, राजस्व एवं नगर पालिका की एक संयुक्त टीम क्षेत्र का भ्रमण कर स्थान चिन्हित करेगी। पार्किंग एवं अतिक्रमण की समस्या को दूर करने के लिए पुलिस पहले लोगों को समझाईश देगी, तत्पश्चात उनके विरुद्ध नियम का पालन न करने की स्थिति में वैधानिक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। इस संबंध में पीली लाइन व सफेद लाइन का भी पालन सुनिश्चित कराया जाएगा। जिससे वाहन पार्किंग व्यवस्था बनी रहे। पुलिस के द्वारा यातायात से संबंधित नवीन नवाचार भी कराये जाएगें। ट्रैफिक जाम वाले स्थान को चिन्हित कर यातायात पुलिस यातायात पुलिस की तैनाती की जाएगी।

भारी वाहनों के आवागमन के संबंध में नो एंट्री संबंधी आदेश शीघ्र लागू किए जाएंगे। संस्थागत संस्थानों एवं बैंके के कारण जो पार्किंग की समस्या उत्पन्न होती है, इस संबंध में पुलिस के द्वारा शीघ्र बैठक ली जाएगी एवं बैठक में पार्किंग सुचारू रूप से क्रियान्वित करने हेतु निर्देशित किया जाएगा।

पुलिस अधीक्षक अनूपपुर श्री अखिल पटेल की पहल पर यातायात व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के संबंध में यह बैठक आयोजित की गई। जिसमें जनप्रतिनिधिगण, व्यापारी वर्ग एवं पत्रकारों ने यातायात व्यवस्था को प्रभावी बनाने के संबंध में अपने विचार साझा किए। जिस के संबंध में सुचारू कार्यवाही कर यातायात व्यवस्था को दुरुस्त किया जाएगा।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget