नगरीय आबादी क्षेत्र में धारणा अधिकार का पट्टा मिलेगा - भाजपा

नगरीय आबादी क्षेत्र में धारणा अधिकार का पट्टा मिलेगा - भाजपा

शहडोल

भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिलाध्यक्ष एवं विन्ध्य विकास प्राधिकरण के पूर्व उपाध्यक्ष अनिल कुमार गुप्ता ने प्रेस को जारी एक बयान में बताया है कि म0प्र0 में भाजपा सरकार ने नगरीय क्षेत्रों में आबादी/नजूल भूमि पर वर्षों से आवास व व्यवसाय कर रहे हैं। किन्तु राजस्व अभिलेख में उन्हें भू-अधिकार प्राप्त नहीं था। भारतीय जनता पार्टी ने लगातार लगभग एक दशक से नगरीय क्षेत्र में दषकों से काबिज व रोजगार कर रहे शहरी काबिजजनों को भू-अधिकार दिलाने प्रदेष के यषस्वी व संवेदनषील मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान से पहल किया था जिस पर म0प्र0 भाजपा सरकार ने अत्यन्त महत्वपूर्ण निर्णय लेकर नगरीय क्षेत्र में आबादी व नजूल भूमि पर 2014 तक काबिजजनों को धारणा अधिकार के तहत् भू-अधिकार देने का निर्णय लिया है।


 

भाजपा नेता श्री गुप्ता ने बताया कि पूर्व में रीवा रियासत के समय शहडोल जिला वर्तमान संभाग सहित सतना, रीवा, सीधी जिले में आबादी घोषित कर बसाया गया था किन्तु सात-आठ दशक बाद भी आबादी क्षेत्र में कब्जाधारी व निवासरत जनों को भू-अधिकार नहीं है। जबकि नगरपालिका व नगर परिषद सम्पत्ति कर एवं समेकित कर सभी कब्जाधारियों से वसूलती है।

भाजपा नेता श्री गुप्ता ने कहा कि भू-अधिकार मिलने से बैंक ऋण, आवास निर्माण ऋण तथा क्रय-विक्रय का विधिवत् निष्पादन होगा जिससे वैध भूमि स्वामी के अधिकार प्राप्त होंगे। धारणा अधिकार का आनलाईन आवेदन करना है, शहडोल संभाग में शहडोल मुख्यालय बुढ़ार, धनपुरी, जयसिंहनगर, ब्यौहारी अनूपपुर जिले में अनूपपुर, जैतहरी, कोतमा, बिजुरी नगर के हजारो कब्जाधारी भू-अधिकार से लाभान्वित होंगे।

भाजपा नेता श्री गुप्ता ने कहा कि संभाग के सभी नगरों में निवासरत् पात्रताधारी जनों से आग्रह किया है कि आनलाईन आवेदन कर धारणा अधिकार के तहत् विधिवत् भूमिस्वामी बनने के लिए शीघ्र आवेदन करें। वर्ष 2014 तक काबिजजनों का परीक्षण उपरान्त निर्धारित भू-भाटक जमा कर भू-अधिकार देने का प्रावधान है। 

म0प्र0 सरकार के इस निर्णय का भाजपा नेता पूर्व जिला महामंत्री कैलाष तिवारी, राजेन्द्र भारती, अनूपपुर नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष ओमप्रकाष द्विवेदी, वरिष्ठ नेता प्रदीप जैन, ओमप्रकाष कनकने, कोतमा भाजपा नेता अजीत जैन कैलाष जैन, ज्ञानप्रकाष मिश्रा (बाबा), पुष्पेन्द्र जैन, भुवनेष्वर पाण्डेय, अजय तोमर, बिजुरी से पूर्व विधायक व लोकतंत्र सेनानी जुगल किषोर गुप्ता, लवकुष शुक्ला, एडवोकेट रमेष गुप्ता, प्रकाष पाण्डेय सहित भाजपा के वरिष्ठ नेताओं सहित व्यापारियों ने भाजपा सरकार के महत्वपूर्ण निर्णय का स्वागत् करते हुए कहा कई दषकों के बाद शहरी कब्जाधारियों को न्याय मिला है।


Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget