अन्नउत्सव में दिखा भाजपा का कब्जा, शासकीय कार्यक्रम में पार्टी के बैनर झंडा

अन्नउत्सव में दिखा भाजपा का कब्जा, शासकीय कार्यक्रम में  पार्टी के बैनर झंडा

*सरकारी कर्मचारियों के सामने कोविड़ नियमो की खुलेआम उड़ी धज्जियां*


अनूपपुर

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना पूरे देश मे 7 अगस्त को बड़ी धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम की तैयारी बड़ी जोर शोर से की गई थी मगर जिले में बहुत सारी खामियां नजर आयी सभी उचित मूल्य की दुकान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन का वर्चुअल लाइव प्रसारण एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का सन्देश वाचन का प्रसारण लोगो को दिखाना था मगर बहुत से ग्रामो में कार्यक्रम तो किया गया प्रसारण नही किया गया कुछ जगह यह कार्यक्रम सरकार का न होकर भाजपामयी कार्यक्रम होते दिखा। प्रशासन की कई दिनों से की गई तैयारी की पोल खुलते नजर आ रही हैं। अनूपपुर जिले के जनपद अनूपपुर के देवगवा लैम्प्स के बेलिया बड़ी ग्राम के अन्नउत्सव कार्यक्रम में गरीबो को निशुल्क अन्न तो वितरण किया गया मगर इस कार्यक्रम के प्रभारी ओमप्रकाश पाण्डेय को बनाया गया था जो कुछ समय पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हैं जो भाजपा के नमक का फर्ज अदा करते नजर आए, इनके द्वारा पूरे शासकीय कार्यक्रम को हाईजैक कर लिए गया इनके ऊपर मुरली गौतम का भाजपा मंडल अध्यक्ष राजनगर की हाथ था।

*कार्यकर्ताओं का रहा कब्जा*

अन्न उत्सव कार्यक्रम में ग्राम पंचायतों में भाजपा कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों के बीच अति उत्साह का माहौल दिखा पूरे आयोजन में इनका ही बोलबाला दिखा, कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि, सरकारी कर्मचारी, हितग्राही और ग्रामीणों  की उपस्थित में कार्यक्रम होना था मगर कार्यक्रम पंडालों में भाजपा कार्यकर्ताओं का जमावड़ा यह बता रहा था कि यह कार्यक्रम शासकीय आयोजन नही था बल्कि भाजपा पार्टी का कार्यक्रम हो रहा हो, पूरा मोर्चा भाजपा के लोग संभालते दिखे। सूत्र बता रहे हैं कि जिलों में कई कार्यक्रमो में भाजपा का पंडालों पर कब्जा रहा है कई जगह तो मंचो पर भी कब्जा देखा गया हैं।

*पार्टी के बैनर पोस्टर*

जहाँ-जहाँ कार्यक्रम होना था वहाँ पर पहले पूरे कार्यक्रम को रूपरेखा तय किया गया था मगर सारी तैयारी के बीच भाजपा के लोगो की दखलंदाजी और दादागिरी देखने को मिली जिसका विरोध सरकारी कर्मचारी मजबूरी बस नही कर पाए, शासकीय आयोजन के पंडाल पर भाजपा का झंडा, और बैनर देखने को मिली जो कि बिल्कुल सही नही है। बैनर में बड़े बड़े नेताओं के नाम पद फ़ोटो सहित देखा जा सकता हैं। भाजपा कार्यकर्ताओ की इतनी ज्यादा सक्रियता अपने क्षेत्र में लोगो के बीच अपने आप को स्थापित करना एवं आने वाले चुनाव में वोट बैंक की राजनीति का हिस्सा हैं। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के इतने बड़े आयोजन को भाजपा के लोग इस तरह का कार्य करके कालिख पोतते नजर आ रहे हैं ऐसे में कैसे होगी भाजपा की नैया पार।

*अन्नउत्सव के उद्देश्य*

यह योजना मुख्य रूप से कोरोना महामारी ने सामान्य जीवन को बहुत अधिक प्रभावित किया है। इसमें गरीब मजदूर व स्वरोजगारी खास तौर से प्रभावित हुए हैं। इस आपदा की घड़ी में केन्द्र तथा राज्य सरकार ने भोजन हर व्यक्ति की पहली जरूरत है को ध्यान में रखते हुए निःशुल्क राशन वितरण का कार्य प्रारंभ किया। जिससे लोगों को कोरोना के विकट काल में भी भोजन की समस्या से मुक्ति मिली। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंतर्गत निःशुल्क राशन वितरण का लाभ प्रत्येक पात्र परिवारों को मिले इसलिए सरकार ने इसे उत्सव के रूप में मनाने का निर्णय लिया।

*ये था अन्नउत्सव कार्यक्रम*

अनूपपुर जिले की 306 सभी उचित मूल्य दुकानों में 17 हजार 650 हितग्राहियों को थैले में राशन प्रदाय करने के लिए लक्षित किया गया है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत उत्सवी माहौल में आयोजन कर हितग्राहियों को प्रति पात्र व्यक्ति 5 कि.ग्रा. के मान से शासन द्वारा प्रदत्त थैले में निःशुल्क वितरित किया गया। सबको भोजन-पर्याप्त पोषण, सम्पूर्ण आहार-स्वास्थ्य परिवार के मंशा के अनुरूप जिलेभर के शासकीय उचित मूल्य दुकानों के रंग-रोगन, रंगोली, गाजे-बाजे, रोली-चंदन व स्थानीय लोक कलाओं के प्रदर्शन के साथ ही सुसज्जित दुकानों में हितग्राहियों को सम्मानपूर्वक खाद्यान्न का वितरण किया गया। इस अवसर पर दुकान स्तर पर एलईडी टीव्ही की बनाई गई व्यवस्था के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी तथा भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने वर्चुअल लाईव कार्यक्रम के माध्यम से संबोधित किया, जिसे देखा एवं सुना गया।

*प्रशासन नही करा सका कोविड़ नियमो का पालन*

ग्राम बेलिया बड़ी कार्यक्रम में प्रशासन के द्वारा अन्नउत्सव तो कराया गया मगर वहाँ पर जितने लोग भी उपस्थित थे चाहे वो सरकारी कर्मचारी, हितग्राही, ग्रामीण एवं भाजपा के कार्यकर्ता खुले आम मास्क न लगाकर कोविड़ गाइड लाइन का पूरी तरह उल्लंघन किया है कोविड़ अभी जिले में समाप्त हैं मगर अन्य जिलों समेत पूरे देश मे मरीज अभी आ रहे है लोगो का मानना है कि तीसरी लहर आ चुकी है ऐसे में सरकारी कार्यक्रम करवा कर लोगो को खुली छूट देना खतरे से खाली नही हैं। पूरे जिलों  में जहाँ जहाँ कार्यक्रम हुए ज्यादातर जगहों में कोविड़ नियमो का उल्लंघन किया गया। पुष्पराजगढ़ अन्नउत्सव प्रभारी मंत्री के कार्यक्रम में प्रशासन की मास्क को लेकर कड़ाई देखी गयी वहाँ पर कार्यक्रम में सभी लोग मास्क पर दिखे तो क्या यह मान ले कि केवल मंत्री जी के कार्यक्रम में ही कोरोना फैल सकता हैं और समस्त जिलों में क्या कोरोना छुट्टी लेकर बैठ गया हैं। यही हाल रहा तो आने वाले दिन में खतरा बढ़ सकता है। प्रशासन को इस तरह के मामलों से संज्ञान लेकर कार्यवाही करनी चाहिए।

1.  शासकीय कार्यक्रम में भाजपा का झंडा लगाना यह साबित करता है कि अन्नउत्सव कार्यक्रम सरकार का नही भाजपामयी कार्यक्रम है गरीबो को दिए जाने वाला वही अनाज को झोले में भरकर दिया जा रहा है ये केवल वोट बैंक की राजनीति है।

*फुन्देलाल सिंह विधायक पुष्पराजगढ़ एव जिला कांग्रेस अध्यक्ष अनूपपुर*

2.  किसी भी शासकीय कार्यक्रम में पंडाल में किसी भी पार्टी का झंडा नही लगना चाहिए

*सरोधन सिंह अपर कलेक्टर अनूपपुर*

3.  जहाँ तक मुझे जानकारी है किसी भी सरकारी कार्यक्रम में किसी भी पार्टी का झंडा नही लगना चाहिए वैसे आप एक बार जिला खाद्य अधिकारी जो इसके प्रभारी हैं बात कर ले

*व्ही एम मिश्रा सीईओ जनपद पंचायत अनूपपुर*

4.  अन्नउत्सव कार्यक्रम का पंडाल सहित सारा खर्चा सोसायटी उठा रही हैं

*विनोद तिवारी लैम्प्स प्रबंधक देवगवा*

5.  अगर भाजपा अपना पंडाल अलग से लगाकर अन्नउत्सव कार्यक्रम मना रही हैं तो वो अपना झंडा बैनर लगा सकती हैं भाजपा वालो को सरकारी कार्यक्रम में झंडा नही लगाना चाहिए

*राजेश सिंह जिला मीडिया प्रभारी अनूपपुर*

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget