विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों की समस्याओं को लेकर अभाविप ने कुलपति को सौंपा ज्ञापन

विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों की समस्याओं को लेकर अभाविप ने कुलपति को सौंपा ज्ञापन


अनूपपुर/अमरकंटक

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजाति विश्वविद्यालय अमरकंटक इकाई द्वारा कुलपति के नाम विश्वविद्यालय में व्याप्त विद्यार्थियों की समस्याओं को समाधान करने हेतु अभाविप की एक प्रतिनिधिमंडल द्वारा अपनी विभिन्न मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा गया है। एबीवीपी ने अपने ज्ञापन पत्र में लिखा है कि विद्यार्थी परिषद विश्व का सबसे बड़ा छात्र संगठन है जो कि समय-समय पर विद्यार्थियों की समस्याओं एवं छात्र हित की विषयों को संबंधित विद्यालय महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय प्रशासन के समक्ष रखता है और इसी के तहत हमारे द्वारा छात्र हित में विश्वविद्यालय प्रशासन से निम्नलिखित मांग है -

*यह है मांगे*

1. स्नातकोत्तर छात्रों की फेलोशिप सत्र 2,019-20 में बाध्य है तो तत्काल प्रारंभ की जावे।2. शोधार्थियों की फेलोशिप 10 माह से बाध्य है जो तत्काल प्रदान की जाए। 3. जनजातीय अध्ययन के लिए डिप्लोमा पाठ्यक्रम बंद कर दिया गया जिसे सत्र 2021-22 में पुन: प्रारंभ किया जावे।4. योग विभाग में डिप्लोमा पाठ्यक्रम बंद कर दिया गया एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम लंबित है जिसे सत्र 2021-22 में पुनः प्रारंभ किया जावे।5. नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) के स्नातक पाठ्यक्रम जो कि गत वर्ष से लंबित है शीघ्र प्रारंभ किया जाए।6. पीएचडी प्रवेश परीक्षा 2020 की दूसरी मेरिट लिस्ट तत्काल जारी की जावे। 7. पीएचडी प्रवेश परीक्षा 2020 में अनियमितताओं कि राज्य स्तरीय जांच कराई जावे। 8. विश्वविद्यालय के सभी स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमो की 60%  सीटों की वृद्धि की जावे।9. छत्तीसगढ़ राज्य के छात्रों की छात्रवृत्ति 2 वर्षों से लंबित है जो तत्काल प्रदान की जावे। 10. मेईटी प्रोजेक्ट के तहत ऑनलाइन डिप्लोमा में अवैध फीस वसूली हो रही है जिसे कम किया जावे। 11. छात्र हितों में विशेष परीक्षा आयोजित कर अंतिम वर्ष में असफल हुए विद्यार्थियों को आपदा काल में एक अवसर दिया जावे। 12. शारीरिक शिक्षा एवं खेल विभाग विषय के स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम जो गत वर्ष से लंबित है उसे तत्काल प्रारंभ किया जावे।13. संस्कृत विभाग के स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम जो कि गत वर्ष से लंबित है उसे तत्काल प्रारंभ किया जावे।14. शैक्षणिक सत्र 2021-22 के प्रवेश के लिए परीक्षा फॉर्म जल्द निकाले जावे। 15. सत्र 2021-22 के लिए स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के प्रवेश विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा के माध्यम से हो।

*आंदोलन की चेतावनी*

उपर्युक्त सभी मांगों को लेकर के विश्वविद्यालय प्रशासन से कहा गया है कि इस तरह के छात्र हित के विषय पूर्व में भी हमारे द्वारा कई बार रखा गया परंतु इस ओर ध्यान नहीं केंद्रित किया गया जिसके लिए विश्वविद्यालय के छात्र समुदाय आक्रोशित हैं दिनांक 3 अगस्त 2021 को विद्यार्थी परिषद द्वारा विश्वविद्यालय कुलपति से प्रतिनिधिमंडल के रूप में मुलाकात कर ज्ञापन सौंपकर कहा है कि यदि छात्र हित की समस्त मांगे तीन दिवस के भीतर पूर्ण नहीं की जाती है तो विद्यार्थी परिषद कुलपति कार्यालय का घेराव एवं आंदोलन करने के लिए बाध्य होगा जिसकी समस्त जवाबदारी विश्वविद्यालय प्रशासन की होगी। उक्त ज्ञापन की प्रतिलिपि विश्वविद्यालय के कुलसचिव, छात्र कल्याण अधिष्ठाता, परीक्षा नियंत्रक एवं मुख्य छात्रावास अधीक्षक को भी सौंपा गया है।

*यह रहे उपस्थित*

विश्वविद्यालय प्रमुख सजल जैन, प्रांत कार्यकारिणी सदस्य नितिन मिश्रा,जिला एवं विश्वविद्यालय सोशल मीडिया संयोजक ऋतुराज पटेल,छात्रावास प्रमुख अक्षय सिंह, विश्वविद्यालय सह मंत्री सिद्धांत सिंह एवं विश्वविद्यालय उपाध्यक्ष बलराम बैगा ज्ञापन सौंपते समय प्रतिनिधि मंडल में उपस्थित रहे।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget