3 घंटे तक जप्त ट्रैक्टर को छोड़ने की रेंजर डिप्टी रेंजर पकाते रहे खिचड़ी..?

3 घंटे तक जप्त ट्रैक्टर को छोड़ने की रेंजर डिप्टी रेंजर पकाते रहे खिचड़ी..?


*भ्रस्ट अधिकारी आरोपी को बचाने में वन के मुनारा ,सीमा ,नक्शा को गलत बताने पर जूटे*




अनूपपुर/बिजुरी

वन परिक्षेत्र बिजुरी में वन भूमि पर अवैध कब्जा जोरों पर चल रहा है वन विभाग के जिम्मेदार अधिकारी जिन्हें वन विभाग की सुरक्षा एंव रक्षा करने की जिम्मेदारी शासन ने सौंपी है जब वही जिम्मेदार वन अमला वन विभाग की भूमि पर अवैध कब्जा कराने के फिराक में लग जाए तो ऐसे में कौन वन विभाग की सुरक्षा करेगा। वन परिक्षेत्र बिजुरी बीट बिजुरी के वन कक्ष क्रमांक पी 566 पर स्थित वन भूमि पर रसूखदार कालरी सेवानिवृत्त कर्मचारी द्वारा कई एकड़ भूमि पर अवैध कब्जा करने के फिराक पर लगे हुए हैं।  वन परिक्षेत्र बिजुरी कार्यालय से चंद कदमों की दूरी पर माफिया वन भूमि पर अवैध कब्जा कर शाम ढलते ही ट्रैक्टर ले आकर जुताई कराई जा रही थी और इसकी भनक रेंजर डिप्टी रेंजर, बीट गार्ड ना हो तो फिर किस काम के ऐसे रेंजर ,डिप्टी रेंजर।


*मामला हुआ दर्ज*


वन परिक्षेत्र बिजुरी बीट बिजुरी में 13 जुलाई 2021 को कक्ष क्रमांक पी 566 वन भूमि पर  पूरन खटीक द्वारा काशी केवट का ट्रैक्टर वाहन ले आकर वन विभाग के कई एकड़ भूमि पर बिना अनुमति गैर कानूनी तरीके से जुताई करा कर अवैध कब्जा किया जा रहा था,जिसकी सूचना बीट गार्ड शिवकुमार तिवारी को मिली तत्काल अपने सहयोगी बीट गार्ड सुनील कुमार बैगा,शिवकुमार साहू को लेकर बीट बिजुरी कक्ष क्रमांक बी /566 स्थित वन भूमि पर पहुंच मुयाना निरीक्षण कर तत्काल वन विभाग की भूमि पर ट्रैक्टर वाहन से हो रही जोताई पर रोक लगाई और उक्त ट्रैक्टर वाहन को जप्त कर मौका पंचनामा तैयार कर बीट प्रभारी शिवकुमार तिवारी ने  दो आरोपित व्यक्तियों के विरुद्ध प्रकरण क्रमांक 4660/21 दर्ज दर्ज करते हुए 33 (ग) के तहत मामला दर्ज किया गया ।

*3 घंटे तक पकाते रहे खिचड़ी*

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बीट गार्ड शिवकुमार तिवारी द्वारा 13 जुलाई 2021 की शाम लगभग 8:00 बजे वन भूमि पर अवैध रूप से ट्रैक्टर से जुताई करने पर एक ट्रैक्टर वाहन जप्त करते हुए पूरण खटीक, काशी केवट के विरुद्ध मामला पंजीबद्ध किया। वही वन परिक्षेत्र बिजुरी के रेंजर जीतू सिंह बघेल एवं डिप्टी रेंजर रमेश सिंह पाटले  की फोन पर ट्रैक्टर वाहन को छोड़ने की अंदर ही अंदर खिचड़ी पक रही थी,3 घंटे तक ट्रैक्टर छोड़ने की सौदेबाजी चलती रही,  चढोत्री चढ़ते ही अंततः रेंजर जीतू सिंह बघेल ने डिप्टी रेंजर को ट्रैक्टर वाहन छोड़ने का फरमान दे दिया और डिप्टी रेंजर ने जप्त ट्रैक्टर वाहन को आनन फानन में छोड़ दिया।

*कार्यवाही करना पड़ा महंगा*

वन परिक्षेत्र बिजुरी के ईमानदार बीट गार्ड को ईमानदारी से कार्यवाही करना महंगा पड़ गया।अपने से उच्च अधिकारियों की बात न मानने पर भ्रष्ट अफसरों ने षड्यंत्र रचकर बीट गार्ड को नोटिस जारी कर,अनूपपुर लाइन अटैच करवा दिया गया।वही रेंजर और डिप्टी रेंजर अपने वन परिक्षेत्र में बने मुनारे पर प्रश्न चिन्ह खड़े किए जा रहे हैं। राजस्व और वन विभाग की उक्त भूमि की सीमा निर्धारित न होने की वजह बताकर जब्त ट्रैक्टर को रेंजर डिप्टी रेंजर ने लेन देन कर छोड़ दिया गया।

*गुमराह कर रहे उच्च अधिकारियों को*

वन परिक्षेत्र बिजुरी बीट बिजुरी के भ्रष्ट अफसरों ने अपने ही वरिष्ठ अधिकारी को भ्रामक जानकारी देकर गुमराह किया जा रहा है,ट्रैक्टर लगाकर जोताई कराई जा रही थी वहा बकायदा वन विभाग का मुनारा बना हुआ है इसके बाद भी रेंजर वन भूमि पर ट्रैक्टर से जोताई होने की बात से पल्ला झाड़ रहे हैं।और सीमांकन की बात कह कर जब्त ट्रैक्टर को छोड़ने का आदेश रेंजर जीतू सिंह बघेल अपने चहेते डिप्टी रेंजर को दे देती है।

*हुई शिकायत डीएफओ करेंगे जांच*

रेंजर और डिप्टी रेंजर के इस कारनामे की शिकायत शहडोल सीसीएफ से हुई है, लेकिन वन विभाग बिजुरी के भ्रष्ट अफसरों की जांच उनके चहेते एसडीओ,अनूपपुर प्रभारी को थमा दी गई है।सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एसडीओ अनूपपुर प्रभारी मान सिंह मरावी एवम डिप्टी रेंजर रमेश सिंह पाटले की रिश्तेदारी एक ही गांव के निवासी हैं और डिप्टी रेंजर एसडीओ प्रभारी का चहेता अफसर है।तो ऐसे में भला लेन देन कर जब्त ट्रैक्टर वाहन को छोड़ने वाले रेंजर व डिप्टी रेंजर पर कार्यवाही की गाज कैसे गिरेगी?

*इनका कहना है*

वन भूमि पर अवैध रूप से कब्जा करने और ट्रैक्टर से जोताई के मामले की शिकायत मुझे प्राप्त हुई है,यदि जब्त ट्रैक्टर को वन भूमि में जोताई करते पाया गया और अधिकारी द्वारा छोड़ा गया है तो जांच उपरांत दोषी पाए जाने पर किसी को बक्सा नही जायेगा।

*प्रभात कुमार वर्मा सीसीएफ शहडोल*

जब्त ट्रैक्टर वाहन छोड़ने के मामले की जांच मेरे द्वारा की जा रही है मेरा डिप्टी रेंजर,बिजुरी रिश्तेदार व चहेता नही है,जांच उपरांत दोषी पाए जाने पर कार्यवाही जरूर की जाएगी।

*मान सिंह मरावी एसडीओ अनूपपुर प्रभारी*


वन विभाग की भूमि पर अवैध उत्खनन करने पर मौके से एक ट्रैक्टर वाहन को मौकापंच नामा कर जब्त किया गया और दो व्यक्तियों के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया,ट्रैक्टर कैसे क्यों छोड़ा गया रेंजर और डिप्टी रेंजर से बात करे,मैंने मामला दर्ज किया तो नोटिस जारी कर मुझे लाइन अटैच कर दिया गया है।

*शिवकुमार तिवारी पूर्व बीट गार्ड बिजुरी*

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget