गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षा कवच है टीकाकरण प्रथम दिन 48 टीका लगे

गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षा कवच है टीकाकरण प्रथम दिन 48 टीका लगे


अनूपपुर

मध्यप्रदेश में 23 जुलाई से गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण का कार्य शुरू किया गया। शहडोल कमिश्नर श्री राजीव शर्मा की पहल पर कुपोषण से निजात पाने हेतु शहडोल संभाग में चलाए जा रहे संवेदना अभियान एवं दस्तक अभियान के साथ गर्भावती टीकाकरण को प्राथमिकता देते हुए अनूपपुर जिले के क़ोतमा तहसील के राजनगर उपस्वास्थ केंद्र में गर्भवती महिलाओं एवं किशोरी बालिकाओं का स्वास्थ परीक्षण किया गया । पोषण,टीकाकरण एवं स्वच्छता के संबंध में जानकारी दी गई । इस अभियान में महिला बाल विकास की पर्वेक्षक सीमा सिंह एवं सी एच ओ रिचा सिंह की देख रेख में ए एन एम उर्मिला मंडल एवं ए एन एम इश्वरी कानौजिया एवं लैब टेक्नीशियन आराधना परस्ते, सहायिका सोनम द्विवेदी, आशा कार्यकर्ता नीलू यादव, रुकमून पनिका, विद्याराजभर,हीरावती, एवं सुनीता केवट के सहयोग से 20 गर्भवती महिलाओं एवं 10 किशोरी बालिकाओं का परीक्षण हीमोग्लोबिन टेस्ट के साथ लम्बाई एवं वजन लिया गया। सभी गर्भवती एवं किशोरी बालिकाओं को इस अभियान में शामिल कर उनके बेहतर स्वास्थ की दिशा में प्रेरित किया गया। जिसमें जन अभियान परिषद के वालेंटियर सुमिता शर्मा एवं विनीता मिश्रा के द्वारा कार्यक्रम में गर्भवती महिलाओं एवं किशोरी बालिकाओं को पोषण खान-पान, माहवारी सुरक्षा, व्यक्तिगत स्वच्छता, हिमोग्लोबिन एवं आयरन की उपयोगिता के बारे मे जानकारी दी गई। 

कोरोना वालेंटियर द्वारा गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण ऑनसाइट पंजीयन के माध्यम सहायता के साथ पंजीयन प्रक्रिया की गई ।जो की सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र राजनगर पर हुआ।गर्भवती टीकाकरण नियमित टीकाकरण दिवस (मंगलवार एवं शुक्रवार) पर ही होंगे। जिन महिलाओं को जिन्हें गर्भधारण के दौरान कोविड19 संक्रमण हो चुका है उनका प्रसव के बाद टीकाकरण होगा ।गर्भवती महिलाओं में टीकाकरण के बाद ये लक्षण महसूस हो सकते हैं। घबराएं नहीं,परेशानी होने पर स्वास्थ्य अधिकारियों को बताएं या टोल फ्री नंबर 104 और 1075 पर संपर्क करें।गर्भवती महिलाओं के कोविड टीकाकरण के बाद सुमन हेल्प डेस्क के टेलीकॉलर द्वारा 20 दिन तक महिलाओं से संपर्क किया जायेगा। समस्या होने पर उन्हें उचित उपचार भी प्रदान किया जायेगा। 

कोविड-19 टीकाकरण गर्भवती महिलाओं और उनके होने वाले बच्चे दोनों के लिए सुरक्षित है I कोरोना संक्रमण के समय में सबसे ज्यादा खतरा गर्भवती महिलाओं को होता है। गर्भावस्था में महिला की इम्यूनिटी को कतई कमजोर न होने दें, इसके लिए उन्हें बेहतर खानपान और देखभाल की जरूरत की समझाईश दी गई । प्रथम दिन 48 गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया है।

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget