SDM का तुगलकी फरमान, किसानो को नही मिल रहा बीज खाद, व्यापारी भी परेशान

 

SDM का तुगलकी फरमान, किसानो को नही मिल रहा बीज खाद, व्यापारी भी परेशान

एसडीएम कोतमा का हिटलर शाही फरमान खाद बीज व्यापारी किसान परेशान ऋषि सिंघई के तुगलकी फरमान से परेशान धान बीज के व्यापारियों ने की व्यवसाय बन्द करने की तैयारी 1 जून से खुला है कोतमा बाजार लेकिन बन्द पड़ी है कृषि बीज/ धान विक्रय खेन्द्र पूरा दिन दुकान खोलने की है स्वीकृति लेकिन स्थान परिवर्तन आदेश से नाखुश बीज दुकानदारो  ने बन्द किया अपना व्यवसाय



अनूपपुर/कोतमा

कोतमा नगर में नगरीय प्रशासन व अनुविभागीय अधिकारी ऋषि सिंघई के प्रशासनिक फरमान से परेशान धान बीज के व्यापारियों ने अपने व्यवसाय को बन्द करने की तैयारी कर पिछले 6 दिन से अपने दुकानों के शटर नही उठाये हैं। धान बीज व्यापारियों अनुविभागीय अधिकारी ऋषि सिंघई व कोतमा नगरीय प्रशासन द्वारा अपनी दुकान एक माह तक चौपाटी में लगाने का आदेश दिया गया है। व्यावसायियों के बताए अनुसार ऋषि सिंघई द्वारा यह भी निर्देश दिए गए हैं। यदि किसी ने भी अपनी दुकान पुरानी यथावत जगह में खोले या एक पैकेट भी बीज के बेंचे तो एक माह के लिए दुकान सील कर दूंगा। जिसके कारण बीज कारोबारियों में दहसत मची हुई है।

व्यावसायी चौपाटी में दुकान ले जाना नही चाह रहे प्रशासन घर मे दुकान खोलने नही दे रही,किसान भटक रहे बीज को,,

 45 दिन बाद अनलॉक हुए जिला अनुपपुर में जिला कलेक्टर व मजिस्ट्रेट ने अनलॉक की प्रक्रिया के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में प्रतिबंध से मुक्त गतिविधियों में कालम नम्बर 6 में जहां खाद बीज कृषि/ उपकरण सम्बंधित सभी व्यवसायों को पूरे दिन खुले रहने की छूट दी है। यहां तक कि अनुपपुर सब्जी मंडी में भी धान बीज की दुकानों को हटाने या स्थान परिवर्तन के कोई आदेश नही हुए हैं बावजूद कोतमा में अनुविभागीय अधिकारी ऋषि सिंघई के तुगलकी फरमान *सभी खाद बीज की दुकान चौपाटी में लगेगी* के  आदेश से कोतमा खाद बीज व्यापारियों में काफी रोष देखा जा रहा है। इस तुगलकी फरमान के विरोध में कोतमा नगर के सभी कृषि धान बीज व्यवसायी अपने व्यवसाय बन्द करने की तैयारी कर रहे हैं। विदित होकि अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) कोतमा के पत्र क्रमांक 1197/अनु,अ/2021 दिनांक 1 जून के आदेशानुसार कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को नियंत्रित रखने व वर्षा ऋतु के प्रारंभिक तैयारियों को देखते हुए फसलों के बीज व खाद विक्रय हेतु नगर पालिका परिषद कोतमा के वार्ड नम्बर 1 अटल चौपाटी की दुकान अस्थाई रूप से आबंटित की जाती है। जो कि अधिकतम एक माह के लिए आबंटित की जाएगी। जिसका क्रम 1,3,5,7,9,11,13,15,17,19,21,होगा। जिसमें समस्त  बीज एवम खाद दुकानदार अपना कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए अपना व्यवसाय करेंगे। उक्त आदेश पत्र में कोतमा के खाद बीज के 11 दुकानदारों की सूची संलग्न है। इसी तरह का एक आदेश पत्र नगर पालिका कोतमा द्वारा भी खाद बीज व्यापारियों को दिया गया है। नगरीय प्रशासन व कोतमा अनुविभागीय अधिकारी के इस आदेश से जहां खाद बीज व्यापारियों ने विरोध दर्ज करवाये हैं वही सभी व्यापारियों ने एक लिखित पत्र क्राइसिस कमेटी के सदस्य भाजपा जिलाध्यक्ष बृजेश गौतम, पूर्व विधायक मनोज अग्रवाल, नगर पालिका अध्यक्ष पति व सांसद प्रतिनिधि धर्मेंद्र वर्मा व अनुविभागीय अधिकारी ऋषि सिंघई को देना चाहे जिसे लेने से उन्होंने इनकार कर दिए। व रजिस्टर में सभी के दस्तखत ले लिए। खाद बीज के व्यापारियों ने मीडिया को अपनी समस्या बताए उन्होंने यह भी कहे कि यदि अपनी स्थायी दुकानों से कोई भी सामान बेंचे तो 188 के उल्लंघन में एक माह के लिए दुकान सील कर दी जाएगी। अमरकण्टक बीज व्यापारी संघ के अध्यक्ष रामचरण पटेल ने कहे है कि कोतमा नगर में हम बीज व्यापारियों को अपनी खुद की दुकान छोड़कर चौपाटी में दुकान लगाने के आदेश अनुविभागीय अधिकारी ऋषि सिंघई व नगर पालिका द्वारा दिये गए हैं। हम अपनी दुकान छोड़कर चौपाटी में कैसे अपना व्यापार करेंगे कितना सामान वहां रहेंगे पूरी व्हेरायती वहां नही रख पाएंगे हमे अपने गोदाम से समाना लाने ले जाने में समस्या आएगी हम सभी व्यापारियों के खाद बीज की खरीदी हो गयी है। बरसात का समय है। कोई अपना ठीहा नही छोड़ता हम सभी व्यापारी चौपाटी नही जाएंगे, कल जिले के सभी खाद बीज के व्यापारी कलेक्टर को इस तुगलकी फरमान के विरोध में ज्ञापन देंगे यदि प्रशासन जबरदस्ती करेगी तो हम सभी व्यापारी धान खाद बीज की दुकान बंद कर देंगे कोई व्यवसाय नही करेगा।

प्रशासन/क्राइसिस कमेटी का मानना है कि धान बीज खरीदी केंद्रों में भीड़ लगने से संक्रमण के बढ़ने का खतरा है।

अनुविभागीय अधिकारी व नगरीय प्रशासन व क्राइसिस कमेटी का मानना है कि कोतमा वार्ड नम्बर तीन जकीड़ा चौक के पास की बीज भंडार की दुकानों में किसानों के जमघट लग जाने से भीड़ बढ़ती है व फिर संक्रमण का खतरा बन सकता है जिस कारण दुकानों को चौपाटी में शिफ्ट करने के आदेश दिए गए है। वही स्थानीय जनप्रतिनिधियों की भी यही राय है कि बीज दुकानों को शहर के बाहर भेजा जाए।

अनुविभागीय अधिकारी के आदेश/कार्यवाहियों से व्यापारियों में है दहसत, प्रशासन की कार्यवाही से सरकार के खिलाफ बन रहा माहौल

पिछले दिनों जहां किराना गल्ला व्यावसायियों ने गोदाम में गाड़ी खड़ी कर माल अनलोडिंग करते समय हुई कार्यवाही व 5 दिन तक गोदाम सील करने व जबरन की कार्यवाही से व्यापारी हलाकान भाजपा के स्थानीय नेताओं व जनप्रतिनिधियों तक बात रखे व अपर कलेक्टर सरौन्धन सिंह ने भी मीडिया से कहे कि इस तरह की कार्यवाही गलत है। वही इस तरह की कार्यवाही व स्थानीय नेताओं व भाजपा पदाधिकारियों द्वारा असहयोग के कारण व्यापारियों में सत्तादल व भाजपा के खिलाफ माहौल बन रहा जिसका परिणाम आगामी नगर पालिका चुनाव में भाजपा को नुकशान दे सकता है।

मीडिया ने अनुविभागीय अधिकारी ऋषि सिंघई द्वारा की गई कार्यवाही की खबरे प्रकाशित की। नवागत कलेक्टर महोदया के संज्ञान में बात लायी गयी। अनुविभागीय अधिकारी ऋषि सिंघई ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर अपनी कार्यवाही में मीडिया को सफाई दिए। व अपनी कार्यवाही को जायज ठहराए साथ ही खुले शब्दो मे कुछ बाहरी मीडिया/व नेताओ को भ्रान्तियां फैलाने पर प्रशासनिक कार्य मे बाधा डालने पर सख्त कार्यवाही की चुनौती भी दी गयी।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget