पवित्र नगरी अमरकंटक खुले में शौच मुक्त हुआ, ओडीएफ प्लस का मिला प्रमाण पत्र

पवित्र नगरी अमरकंटक खुले में शौच मुक्त हुआ, ओडीएफ प्लस का मिला प्रमाण पत्र


अनूपपुर 

हमारे देश की सरकार देश की जनता को हर तरह की सुविधा प्रदान करने के लिए कई तरह की योजनाओं की शुरुआत की है, जिसके माध्यम से लोगों को बहुत अधिक राहत प्राप्त होती है।इसी तरह सरकार ने एक ओडीएफ योजना की भी शुरुआत कर दी थी।यह एक ऐसी योजना है, जिसमे लोगों को बाहर शौच जाने पर रोक लगाने के लिए लोगों को सुविधा प्रदान की गई, क्योंकि देश में अधिकतर ऐसे लोग थे, जो बाहर खुले में शौच के लिए जाते थे।इस पर रोक लगाने के लिए सरकार ने देश के परिवारों को शौच की सुविधा प्रदान कर दी है और अब अधिकतर घर ऐसे है,जहाँ पर अब लोगों को बाहर शौच के लिए नहीं जाना पड़ता है।इसी क्रम में नगर परिषद अमरकंटक के नेतृत्व में अमरकंटक के समस्त वार्डों में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत  सभी घरों में शौचालय बनवा कर खुले में शौच मुक्त कर अपना नाम ओडीएफ प्लस सूची में दर्ज कराया। इसे लेकर मुख्यनगरपालिका अधिकारी चैन सिंह परस्ते उत्साहित है। पत्रकार वार्ता में मुख्यनगरपालिका अधिकारी चैन सिंह परस्ते ने बताया कि वर्ष 2021 में अमरकंटक को ओडीएफ प्लस सूची में शामिल किया गया है जो कि हमारे लिए हर्ष का विषय है उन्होंने अमरकंटक के जनता के प्रति आभार व्यक्त किया। मुख्यनगरपालिका अधिकारी ने बताया कि इसके लिए खुले में शौच करने वालों के लिए लगाम लगाने के लिए सुबह में हर जगह छापेमारी कर लोगों का खुले में शौच करना  छुड़वाया। साथ ही लोगों को सार्वजनिक और निजी शौचालय बनवाकर दिए।नगर परिषद अमरकंटक ने मानकों के अनुरूप सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालय बनवाने के साथ ही मोबाइल शौचालय तैयार कराए।इसके चलते ओडीएफ प्लस प्लस का प्रमाण पत्र मिला।

मुख्यनगरपालिका अधिकारी ने बताया कि ओडीएफ प्लस-प्लस की टीम कुछ दिन पहले ही भ्रमण पर आई थी। जिसने शहर के सभी वार्डों का भ्रमण किया था। मुख्यनगरपालिका अधिकारी ने शहर को साफ सुथरा रखने के लिए खुले में शौच नहीं करने और जगह-जगह बने शौचालयों और यूरिनल का इस्तेमाल करने की अपील की।

*ये है ओडीएफ की श्रेणियां*

ओडीएफ खुले में शौच से मुक्त होना, ओडीएफ प्लस सर्वाजनिक और सामुदायिक शौचालयों का मानकों के अनुरूप होना। ओडीएफ प्लस घरों के सेफ्टी टैंक से निकलने वाले मल को निगम की गाड़ियों द्वारा एसटीपी तक पहुंचाना और फिर उसका ट्रीटमेंट कर पानी और खाद अलग करना।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget