कोरोना पर अचूक माने जाने वाली DRDO की दवा 2-DG आज होगी लांच

कोरोना पर अचूक माने जाने वाली DRDO की दवा 2-DG आज होगी लांच



कोरोना वायरस के साथ देश की जंग में साथ देने के लिए 2-DG मार्केट में उतरने वाली है. 2-DG भारतीय वैज्ञानिकों के द्वारा बनाई गई वो दवा है जो कोरोना से जंग में गेमचेंजर हो सकती है और बहुरुपिये वायरस का गेम ओवर कर सकती है. DRDO के वैज्ञानिकों की रिसर्च और कड़ी मेहनत के बाद भारत ने कोरोना के खिलाफ ये दवा तैयार कर ली है, जिससे लोगों को राहत मिलने की पूरी उम्मीद है. आज दवा की 10000 खुराक की पहली खेप लॉन्च की जाएगी, जिसके बाद इसे कोरोना मरीजों को दिया जाने लगेगा.

DRDO के अधिकारियों ने बताया कि ये दवा मरीजों की जल्द रिकवरी में मदद करती है और उनकी ऑक्सीजन पर निर्भरता को भी काफी कम कर देती है. कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए 2-DG दवा की 10,000 खुराक की पहली खेप हफ्ते की शुरुआत में आ जाएगी और इसे मरीजों को दिया जाएगा. दवा निर्माता भविष्य में उपयोग के लिए दवा के उत्पादन में तेजी लाने पर काम कर रहे हैं. दवा डॉक्टर अनंत नारायण भट्ट के साथ वैज्ञानिकों की एक टीम ने बनाई है.

इस दवा ने फेस 2 और फेस 3 के क्लिनिकल ट्रायल में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. मई से अक्टूबर के बीच हुए ट्रायल में दवा ने कोरोना मरीजों पर काम किया और ये सुरक्षित भी रही. दवा के उपयोग से अस्पताल में भर्ती के दिन भी कम रहे और ऑक्सीजन सपोर्ट भी नहीं लेना पड़ा. विशेषज्ञों का कहना है कि ये दवा एक तरह का सूडो ग्लूकोज मोलेकल है, जो कोरोना वायरस को बढ़ने से रोकता है. ये दवा दुनिया की उन चंद दवाओं में शुमार हो गई है, जो खास तौर पर कोरोना को रोकने के लिए बनाई गई हैं.

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget