*आपदा को अवसर में बदल रहे रेत माफिया,दिन के उजाले में कर रहे रेत चोरी*

*जिला कलेक्टर के आदेश को दिखा रहे ठेंगा,लॉकडाउन में रेत माफिया खुलेआम कर रहे रेत का अवैध खनन व परिवहन*

*लॉक डाउन में जगह जगह पुलिस का पहरा फिर भी सुबह दोपहर और शाम को हो रही चोरी*

*पुलिस अधीक्षक कार्यालय व खनिज विभाग कार्यालय से पहले ही मिल जाती है,रेत माफियाओं को कार्यवाही की सूचना*

अनूपपुर/कोतमा

लॉकडाउन का भरपूर लाभ भालूमाड़ा थाना क्षेत्र में रेत खनन माफिया जमकर उठा रहे हैं। रेत के इस अवैध कारोबार में कुछ स्थानीय नेता भी शामिल हैं जिनकी शह पर केवई नदी से रेत का अवैध खनन और परिवहन धड़ल्ले से हो रहा है।खनिज विभाग भी मूक दर्शक बन सब कुछ देख रहा है,पुलिस, वन और राजस्व विभाग के अधिकारी कर्मचारी इन रेत माफियाओं के आगे नतमस्तक नजर आते हैं।वही सूत्र बताते हैं कि रविवार को उमेश नामक व्यक्ति की ट्रैक्टर रेत चोरी करते हुए पकड़ा गई थी पर उस ट्रैक्टर पर कार्यवाही न कर उसे छोड़ दिया गया।वही कुछ दिनो पूर्व एक ट्रैक्टर को खनिज विभाग की टीम ने अवैध रूप से रेत उत्खनन व परिवहन करते हुए पकड़ा था पर सब मामला वही पर निपटा दिया गया जिसकी किसी को कानो कान खबर तक नहीं लगी।

*भालूमाड़ा क्षेत्र बना रेत माफियाओं का अड्डा*

भालूमाड़ा थाना क्षेत्र में अवैध रेत का कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है। यहां रेत की कोई भी खदान लीज पर नहीं है फिर भी रेत की चोरी बेखौफ हो रही है। शासन-प्रशासन, खनिज,वन विभाग लाख सफाई दे,कार्रवाई की बात करें लेकिन आज भी वर्षों से स्थानीय कुछ लोग अवैध रेत के कारोबार में निरंतर लगे हुए हैं उनके इस कारोबार पर आज तक कोई कार्यवाही नही हुई। और यही कारण है कि इनके कारोबार पर आज तक ना तो रुकावट आई और ना ही इन्हें कानून का भय है।

*लॉकडाउन फिर भी हो रही रेत की अवैध निकासी*

रेत का अवैध खेल इस समय लॉक डाउन में खनन माफिया के लिए सुनहरा अवसर लेकर आया है।लॉकडाउन होते ही क्षेत्र के रेत कारोबारी नदियों से अवैध रूप से रेत का खनन परिवहन कर रहे हैं, ग्राम पंचायत दारसागर गौशाला के पीछे शिवलहरा घाट व केवई नदी से दिन के उजाले में दोपहर में कुछ रेत माफिया अवैध रेत का खनन परिवहन कर रहे है।

*चोलना सोन नदी से हो रहा अवैध खनन*

भालूमाड़ा थाना क्षेत्र के ही पोड़ी घाट, खरिका टोला, चोलना सोन नदी घाट से भी निरंतर अवैध रेत का खनन परिवहन हो रहा है। रेत माफियाओं को किसी प्रकार का भय डर नही है क्योंकि इनकी सेटिंग सब जगह है और स्थानीय पुलिस से तो मानो कोई दिक्कत ही नहीं है क्योंकि स्थानीय पुलिस प्रशासन को सारी जानकारी है और साहब जान कर भी अनजान बने बैठे हैं।

*पुलिस अधीक्षक की कोशिश भी हुई थी नाकाम*

कुछ दिनो पूर्व पुलिस अधीक्षक महोदय को केवई नदी पसान घाट से रेत चोरी होने की खबर मिली थी जिसे संज्ञान में लेते हुए पुलिस अधीक्षक महोदय ने कोतमा थाना प्रभारी को कार्यवाही के लिए भेजा भी था पर रेत माफियाओं के संपर्क इतने तेज है कि अगर पुलिस अधीक्षक महोदय कार्यवाही करने के लिए किसी को भेजते हैं या फिर कोई टीम गठित कर कार्यवाही करने की बात करते हैं तो उन्हें पुलिस अधीक्षक महोदय के कार्यालय में पदस्थ एक कर्मचारी उन्हे इसकी जानकारी दे देते हैं और नतीजा छपा मार कार्यवाही करने गई टीम के हाथो कुछ भी नहीं लगता।

*नदियों का बिगड़ रहा स्वरूप*

अवैध उत्खनन से इन नदियों का स्वरूप बिगड़ता जा रहा है। पानी की धार कम होती जा रही है अवैध परिवहन से नदियों के घाट जंगलों के रास्ते आवाजाही से पेड़ पौधों को नुकसान हो रहा है। सबसे बड़ी बात अनूपपुर जिले को करोड़ों रुपए की राजस्व की हानि उठानी पड़ रही है।

*स्थानीय प्रशासन ने मूंदी आंखे तो भला कैसे हो रेत माफियाओं पर कार्यवाही*

अगर रेत माफियाओं के ऊपर कार्यवाही की बात की जाए तो इसमें स्थानीय प्रशासन व जिला प्रशासन पूरी तरह से नाकाम साबित हो रहा है।इन्हे  स्थानीय पुलिस का तो संरक्षण प्राप्त है ही क्योंकि कुछ रेत माफिया साहब को अपना रिश्तेदार बताते हैं जिससे कार्यवाही होना तो न मुमकिन नजर आता है।वही अगर पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा कार्यवाही के लिए किसी को निर्देशित भी किया जाता हैं तो पुलिस अधीक्षक कार्यालय का एक कर्मचारी इन्हें कार्यवाही होने के पहले ही सतर्क कर देता।ऐसा ही कुछ हाल खनिज विभाग का भी है जहा रेत माफियाओं ने सेटिंग कर रखी है और खनिज विभाग के अधिकारी कार्यवाही करने के लिए तैयार भी हो जाते हैं तो खनिज विभाग कार्यालय में पदस्थ एक कर्मचारी इन्हें सतर्क कर देता है। पर्यावरण प्रेमियों व स्थानीय लोगों ने पुलिस अधीक्षक महोदय से मांग की है कि वो स्वयं ही इन रेत माफियाओं पर कार्यवाही करे ताकि जीवन दायिनी नदियों को बचाया जा सके।

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget