वर्षो बाद विकास की की याद में, मंत्री ने लिखा नवागत कलेक्टर को पत्र- राजकमल

वर्षो बाद विकास की की याद में, मंत्री ने लिखा नवागत कलेक्टर को पत्र- राजकमल 


अनूपपुर/राजकमल पांडे। 21 मई को मंत्री बिसाहूलाल सिंह का अनूपपुर जिला कलेक्टर के नाम दो पत्र वायरल हुआ है। जिसमें मंत्री बिसाहूलाल ने जिले के विकास संबधी बात कही है। व जिले को 31 मई तक कोरोना मुक्त किये जाने का जिक्र है।

ज्ञात हो कि पूर्व कलेक्टर चंद्र मोहन ठाकुर का सिहोर स्थानांतरण होने के बाद अनूपपुर में नई कलेक्टर सुश्री सोनिया मीणा को बनाया गया है। कलेक्टर मीणा ने दिनांक 21 मई को चचाई में पदभार संभाला और इधर मप्र के खाद्य मंत्री, अनूपपुर के विधायक व अनूपपुर, उमरिया व शहडोल के कोविड-19 प्रभारी बिसाहूलाल ने कलेक्टर के नाम पहले पत्र में लिखा है कि "1. जिला चिकित्सालय अनूपपुर में 200 बेड का विस्तारीकरण, 2. अनूपपुर शहर में रेलवे फ्लाईओवर ब्रिज का निर्माण, 3. ग्राम चोलना में उद्वहन योजना, 4. जैतहरी-धुरवासिन-परासी-जमुना-कोतमा पहुंच मार्ग, 5.चोलना-धनपुरी जलाशय, 6. धनपुरी जलाशय एवं चोलना स्टॉप डैम निर्माण, 7. अनूपपुर विधानसभा के ग्राम चोलना एवं पडोर और के मध्य सोन नदी पर पुल निर्माण, 8. अनूपपुर शहर के लिए बाईपास निर्माण पुल पुलिया एवं ओवर ब्रिज के संबंध में, 9. अनूपपुर-सामतपुर-हर्री मार्ग तिपान नदी पर पुल एवं रोड निर्माण, 10. बैगा बाहुल्य क्षेत्र में रुपये 72 लाख की लागत से विद्युतीकरण किया जाना, 11. अनूपपुर जिले में स्वीकृत नल-जल योजनाओं के संबंध में, 12. विद्यालय विकास निधि में क्योंटर, मौहरी तथा हर्री में स्वीकृत राशि सम्बंधित, 13. अनूपपुर में जिला पंचायत द्वारा स्वीकृत चेक डेम एवं विभिन्न निर्माण कार्य, 14. कोविड-19 के समय विधायक निधि से स्वीकृत के उपयोग संबधी, 15. लोक निर्माण एवं सर्व शिक्षा अभियान के तहत स्कूल भवन-अतिरिक्त कक्ष निर्माण, 16. सधवा ग्राम में विधायक निधि से स्वीकृत पुल निर्माण संबंधी, 17.अमरकंटक में पर्यटन विभाग द्वारा स्वीकृत राशि एवं निर्माण की प्रगति। दूसरा पत्र-"प्रदेश में 4-5 दिनों में से अनूपपुर जिले में कोरोना पॉजिटिव रेट निरंतर घट-बढ़ रहा है। व मुख्यमंत्री के निर्देश है कि 31 मई तक जिले को कोरोना मुक्त करने की दिशा में काम करना है।"

अब बड़ा सवाल यह उठता है कि बिसाहूलाल कांग्रेस में विधायक रहते हुये कितनी बार कलेक्टर को पत्र लिखा व भाजपा में मंत्री का पद पाकर कितने बार कलेक्टर से जिले की विकास संबंधित चर्चा की। और अगर की भी तो सार्वजनिक कितनी बार हुआ। मुद्दा ये नही है कि शहर का विकास न हो मगर मंत्री बिसाहूलाल का नवागत कलेक्टर को पत्र लिखकर यह बताना की इस-इस पर काम करना है, तो इससे साफ जाहिर होता है कि पूर्व कलेक्टर के साथ मंत्री बिसाहूलाल जिले के विकास के विषय में चर्चा नही करते थे, जोकि हाल ही वायरल पत्र में छलक रहा है। या फिर पूर्व कलेक्टर शहर के विकास हेतु तत्पर नही थे। पूर्व कलेक्टर का अनूपपुर में लगभग ढाई वर्ष का कार्यकाल रहा और मंत्री बिसाहूलाल भी जनता को यह बताते रहे कि प्लाई ओवर ब्रिज व 200 बिस्तर का अस्पताल  निर्माण शीघ्र ही होगा। लेकिन वहीं आपको बता दें कि फ्लाई ओवर ब्रिज निर्माण आज तक प्रारंभ न हो सका और 200 बिस्तर का जिला अस्पताल निर्माण भी धीमी गति से हो रहा है। मंत्री का नये कलेक्टर को पत्र लिखने का उद्देश्य मात्र इतना है कि मंत्री होने का दबाव बनाया जाये जो कि जनता की दृष्टि से ख़ारिज किये जाने योग्य है। व साथ ही 31 मई तक जिले को कोरोना मुक्त कराने का दबाव भी बेवजह ही कहा जा सकता है। क्योंकि बीते 19 अप्रैल को 400 एक्टिव केश आने के बाद 20 अप्रैल से क्राइसेस मैनेजमेंट की बैठक में जिले पर आगामी आदेश लॉक डाउन का आदेश हुआ था। जिसके बाद टुकड़े-टुकड़े में लॉक डाउन हुआ और आये दिन क्राइसेस मैनेजमेंट की बैठक होती रही। व साथ ही स्वयं भाजपा पदाधिकारी सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते हुये जिला अस्पताल परिषद के बाहर पंडाल लगाया। समाचार पत्र में खबर प्रकाशित होने के बावजूद पूर्व कलेक्टर ने कोई एक्शन नही लिया था। वहीं 16 मई को क्राइसेस मैनेजमेंट की बैठक में 3 बजे रात से 5 बजे सुबह तक मंडी खोलने का निर्णय लिया गया। जिसके परिणामस्वरूप कम समय मिलने से मंडी में भीड़ उमड़ने लगी और सोशल डिस्टेंसिंग की भी धज्जियाँ उड़ी व मास्क लगाये जाने का भी पालन नही हुआ। क्राइसेस मैनेजमेंट में जो सदस्य हैं उनके पूर्व के मनमाना निर्णय से मुट्ठी भर आबादी वाले जिले को कोरोना मुक्त नही किया जा सका है। और अब मुख्यमंत्री ने निर्देश में मंत्री ने नवागत कलेक्टर पर 31 मई तक जिले को कोरोना मुक्त किये जाने का पत्र लिख रहे हैं। जानकारी के लिये आपको बता दें कि 20 अप्रैल से अब तक जिस ढंग से लॉक डाउन का पालन करवाया गया, उसी की वजह से अभी तक जिला कोरोना मुक्त नही हो सका है। और मंत्री ने उक्त पत्र में लिखा है कि "अनूपपुर जिले में जिला ब्लॉक एवं ग्राम स्तर पर क्राइसेस मैनेजमेंट समिति का गठन हो चुका है। चिंता इस बात की है कि ग्रामीण स्तर पर कोरोना का पॉजिटिव रेट अभी बढ़ रहा है, क्योंकि यहां टीकाकरण, दवाई वितरण, कोरोना जांच आदि जिस ढंग से होना चाहिये वह नही हो पा रहा है। इससे लगता है कि ग्राम स्तर पर जो क्राइसेस मैनेजमेंट समिति का गठन हुआ है वह बखूबी अपना कार्य नही कर रही है। 

लाज़मी है कि ग्रामीण स्तर पर कोरोना संक्रमण की रफ्तार जिस तरह से बढ़ रहा अगर समय रहते काबू नही पाया गया तो स्थितियां भयावह होंगी। मगर यह बात कोविड-19 प्रभारी पूर्व कलेक्टर को पत्र लिख कर क्यों नही बताया। जबकि ग्रामीण स्तर पर कोरोना कब का दाखिल हो चुका है। वहीं जानकारी के लिये बता दें कि जिस तरह जिले में भूमाफिया- रेत माफिया पनपे हैं उसका भी जिक्र बिसाहूलाल को अपने पत्र में किया जाना था। बहरहाल नवागत कलेक्टर इस क्षेत्र में कार्य करेंगी क्योंकि पूर्व के कार्यकाल में उक्त मामले पर बेहतर कार्य रहा है।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget