बस्तियों में स्वयंसेवकों व सेवा भारती अनूपपुर ने बढाया सहयोग का हाथ- मनोज द्विवेदी

 


कोयलांचल की सेवा बस्तियों में स्वयंसेवकों व सेवा भारती अनूपपुर ने बढाया सहयोग का हाथ


  *गरीब जनजातीय परिवारों का स्वास्थ्य परीक्षण कर, वितरित किया राशन किट्स*


( मनोज द्विवेदी, अनूपपुर, मप्र)


अनूपपुर 

देश में संक्रमण से बचाव के लिये लगाए गये लाकडाउन के चलते मजदूरी , किसानी करके रोज कमाने - रोज खाने वाले सैकड़ों गरीब परिवारों के सामने भोजन का संकट उठ खडा हुआ है। अनूपपुर जिले के ऐसे गरीब परिवारों की पीड़ा को महसूस करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों ने कोयलांचल की गरीब सेवा बस्तियों में सेवा - सहयोग का हाथ आगे बढाया है।

   अनूपपुर जिले के छत्तीसगढ सीमा से लगे राजनगर, पौराधार, कुडकूदफाई, पुलिया दफाई,आमाडांड, डूमरकछार, फुलवारीटोला, निमहा,भाठीसरई, बैगादफाई, कालीबस्ती, झिरियाटोला, 

कबीरबस्ती,बनगंवा, भलमुडी जैसे गांव और गरीब बस्तियों में सेवाभारती ने गरीब, जरुरतमंद लगभग 500 परिवारों को चिन्हित करके उनमें से कुछ का स्वास्थ्य परीक्षण किया एवं जरूरतमंद परिवारों को राशन किट्स प्रदान किया। 

स्वास्थ्य कर्मियों की सहायता से कुछ जगहों पर , जहाँ टेस्टिंग सुविधा नहीं थी,वहाँ सुरक्षात्मक पीपीई किट पहन कर कोरोना जांच में मदद की ।

    इसी प्रकार से स्वयंसेवकों के परिवारों ने चावल, आटा, दाल, तेल, आलू, प्याज, नमक, मसाला, साबुन और मास्क का किट्स तैयार किया। जिसे स्वयंसेवकों द्वारा जरुरतमंद परिवारों के घरों में जाकर इसे वितरित किया गया।

कुछ बस्तियों में महीनों से राशन ना मिलने की शिकायते थी। जब स्वयंसेवकों द्वारा ऐसे जनजातीय, गरीब परिवारों को राशन पहुंचाया गया तो उनके द्वारा बिना मांगे ईश्वरीय सहयोग जैसा महसूस किया गया। सिर्फ पौराधार की गरीब सेवा बस्ती के पचास परिवारों को सूखे राशन का पैकेट दिया गया। अन्य स्थानों पर भी जन सहयोग से तैयार राशन किट्स का नि: शुल्क वितरण किया गया । सेवाभारती कॆ ऐसे जीवन रक्षक सहयोगी कार्यों की लोगों में खूब चर्चा है तथा सर्वत्र सराहना हो रही है।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget