कोरोना से मृत्यु पर आश्रितों को 1 लाख रुपये और 5 हजार मासिक पेंशन


कोरोना से मृत्यु हो जाने पर आश्रितों को पांच हजार मासिक पेंशन एवं एक लाख रूपये दिए जाएंगे - खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री

अनूपपुर 26 मई 

कोरोना संक्रमण की वजह से किसी परिवार के मुखिया अथवा कमाऊ सदस्य की मृत्यु हो जाने पर आश्रित परिवार को पांच हजार रूपये मासिक पेंशन एवं एक लाख रूपये की राशि दी जाएगी। जनप्रतिनिधि एवं क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्य यह बात आम लोगों को बताएं, और उनके प्रकरण बनवाने में मदद करें, ताकि वे शासन की इस योजना का लाभ प्राप्त कर संके। यह जानकारी खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री बिसाहू लाल सिंह ने जैतहरी में संपन्न हुई खंड स्तरीय क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक में भाग लेते हुए कही।

         श्री सिंह ने जनप्रतिनिधियों एवं कमेटी सदस्यों से कहा कि वे यह देखें कि जिन घरों में जिन व्यक्तियों में कोरोना के लक्षण हैं, उन्हें फौरन कोविड केयर सेंटर भिजवाएं। क्योंकि ऐसे व्यक्तियों को घरों में रखने से परिवार के अन्य सदस्यों एवं घर में आने जाने वाले अन्य व्यक्तियों को संक्रमण हो जाता है। श्री सिंह ने सदस्यों से कहा कि वह गांवों में घूम-घूम कर कड़ाई से सुनिश्चित करें कि एक गांव से दूसरे गांव में लोग ना जाएं और ना ही गांव में इधर-उधर घूमें। आपने कहा कि अभी और अधिक सावधानी रखने की जरुरत है।

       खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री सिंह ने पुष्पराजगढ़ में खंड स्तरीय क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक लेते हुए सदस्यों एवं जनप्रतिनिधियों से कहा कि यह आदिवासी बहुल क्षेत्र है, लिहाजा क्षेत्र के लोगों को वैक्सीनेशन के लिए समझाने की अधिक जरूरत है। इसके लिए वे गांव के सरपंचों को प्रेरित करें कि वह ग्रामवासियों को वैक्सीनेशन लगवाने के फायदों और उसके ना लगवाने से होने वाले नुकसान से परिचित कराएं। इसके लिए वे इससे संबंधित पर्चे भी लोगों में बंटवायें।

       आपने कहा कि जब तक कमेटी सदस्य और जनप्रतिनिधि मिलजुलकर इस काम में हाथ नहीं बटाएंगे, तब तक कोरोना संक्रमण पर काबू पाना कठिन होगा। बैठक में कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना, पुलिस अधीक्षक श्री मांगीलाल सोंलकी, सांसद श्रीमती हिमाद्री सिंह, जिला सहकारी बैंक के पूर्व संचालक श्री बृजेष गौतम समेत विभिन्न विभागों के अधिकारीगण एवं जनप्रतिनिधि गण उपस्थित थे।

      श्री सिंह ने जनप्रतिनिधियों एवं सदस्यों से कहा कि वे ग्राम पंचायतों का दौरा कर वहां के हालातों पर नजर रखें और कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए प्रषासनिक अमलों को सहयोग दें। जो गांव कोरोना संक्रमण मुक्त हो गए हैं, वहां कोरोना मुक्त गांव का बोर्ड लगवाएं। आपने कहा कि 24 श्रेणियों के परिवारों के सदस्यों को 25 किलो राशन दिया जाएगा। पात्र व्यक्तियों को ढूंढ़कर वे इसका लाभ दिलवाना सुनिश्चित करें।

         आपने सदस्यों द्वारा ध्यान आकर्षित कराने पर कहा कि किसानों के लिए सहकारी समितियों पर खाद एवं बीज देने की व्यवस्था की जाएगी। आपने विवाह समारोह रुकवाने के लिए कार्रवाई करने के अनुविभागीय अधिकारी पुलिस को निर्देश दिए।

         कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने कमेटी सदस्यों एवं जनप्रतिनिधियों से कहा कि कोरोना की आखिरी लड़ाई में उनका सहयोग जरूरी है और उन्हीं के सहयोग से इसे जीता जा सकेगा। आपने कहा कि कोरोना के प्रति अभी हमें 15 दिन और अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। इसकी रोकथाम के लिए ग्राम स्तर पर काम कर रही प्रशासन की टीमों को भी सहयोग करें। घरों में आइसोलेट मरीजों को कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट कराएं। आपने कहा कि किल कोरोना अभियान आगे भी चलता रहेगा।

        क्षेत्रीय सांसद श्रीमती हिमाद्री सिंह ने कहा कि वैक्सीन को लेकर ग्रामवासियों में भ्रम फैलने से वे वैक्सीन लगवाने से झिझक रहे हैं। आप ने सुझाव दिया कि प्रशासनिक अमले और जनप्रतिनिधियों को इस भ्रम को दूर कर वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को प्रेरित करना चाहिए। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के पूर्व संचालक श्री बृजेश गौतम ने आइसोलेट मरीजों को कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट करने का सुझाव दिया। आपने गांवों में जाकर वैक्सीनेशन एवं जन जाग्रति में जनप्रतिनिधियों के सहयोग की जरूरत जताई।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget