ऐतिहासिक तालाब पर बना मन्दिर समूह बन रहा जन आकर्षण का केन्द्र

ऐतिहासिक तालाब पर बना मन्दिर समूह बन रहा जन आकर्षण का केन्द्र ( मनोज द्विवेदी, अनूपपुर, मप्र )



अनूपपुर

अनूपपुर नगरपालिका क्षेत्र और दुलहरा पंचायत की सीमा पर स्थित ऐतिहासिक दूल्हा तालाब की मेढ पर पुरानी बस्ती के आचार्य पं श्री आनंदराम गौतम एवं उनकी मंडली के सद्प्रयासों से बहुत ही सुन्दर, आकर्षक, भक्ति भावना को समाहित किये हुए बहुत से मन्दिरों का समूह बनाया गया है। 


 इस मन्दिर परिसर में श्री हनुमान जी महाराज के साथ शिव मन्दिर, लक्ष्मी नारायण मन्दिर,शनि मन्दिर सहित अन्य देवी - देवताओं को स्थापित कर सुबह - शाम इन सभी की पूरे विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की जाती है। मन्दिर परिसर में विशाल लाट एवं हनुमान जी की गदा के दर्शन लाभ होते हैं। मन्दिर परिसर में छोटी सी बगिया तथा सरोवर में नील कमल भी है।


*विभिन्न गाँव से अनूपपुर को आने -जाने वाले यात्री , छात्र - छात्राएं मन्दिर दर्शन उपरान्त ही आगे बढते हैं*


 अयोध्या जी में श्री राम जन्मभूमि मन्दिर तीर्थ हेतु रामसेवकों द्वारा लगभग दो माह तक निधि समर्पण का कार्य किया जा रहा था। तब दोनो समय की आरती उपरांत आनंद राम जी के द्वारा अपनी ओजस्वी वाणी के द्वारा भक्ति भाव के साथ निधि समर्पण का आव्हान किया जाता रहा है। नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र के लोगों द्वारा विभिन्न अवसरों पर यहाँ रामायण, कीर्तन, भजन के साथ भण्डारे का आयोजन भी किया जाता है। #दुलहा मन्दिर समूह आसपास के क्षेत्र में इन दिनों आकर्षण और भक्ति का बड़ा केन्द्र बनता जा रहा है।


Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget