विद्युत विभाग के लापरवाही से आउटसोर्स कर्मचारी हुआ घायल, एक महीने बाद भी नही हुई कार्यवाही

विद्युत विभाग के लापरवाही से आउटसोर्स कर्मचारी हुआ घायल, एक महीने बाद भी नही हुई कार्यवाही



अनूपपुर/मानपुर


उमरिया जिले के मानपुर तहसील के कुठलिया फीडर के सीगुड़ी ग्राम में 23 फरवरी को विद्युत विभाग का आउटसोर्स कर्मचारी हुआ था घायल। लेकिन विभाग द्वारा आज तक घायल कर्मचारी अरविंद कुमार पटेल जो कि ग्राम पंचायत बल्हौड़ निवासी टिकरी टोला का लगभग एक महीना के अंदर तीन अस्पतालों के चक्कर काटने के बाद भी आराम तो नहीं मिला बल्कि उनका घांव और गहरा होता चला जा रहा है। इस बीच 12 वर्ष से आउटसोर्सिंग के जरिए विभाग को अपनी सेवा देने वाले अरविंद पटेल को आर्थिक रूप से कोई मदद नहीं की जा रही है। जिससे उनका उचित इलाज नहीं हो पा रहा है जबकि कर्मचारी के पीछे उनका पूरा भरा परिवार है जिसमें 5 बच्चियों एवं 1 पुत्र की पूरी जवाबदारी उक्त आउटसोर्सिंग मैं लगे कर्मचारी के ऊपर है। बड़ा परिवार होने के कारण आज  इतने साधन भी नहीं है कि वह परिवार पाल सके या फिर इलाज करा सके।


*यह है मामला*

12 वर्षों से आउट सोर्स कर्मचारी के रूप में सेवा देने वाले अरविंद कुमार पटेल निवासी बल्हौड़ उम्र 48 वर्ष लगभग 1 महीने पहले 23 फरवरी को कुठलिया फिडर के अंतर्गत ग्राम पंचायत सिगुड़ी में 100 केवी ट्रांसफार्मर पर लाइन खराब होने की शिकायत मानपुर जे ई राजकुमार जयसवाल द्वारा बताया गया जिस पर लाइनमैन नंदलाल केवट के साथ आउट सोर्स के कर्मचारी अरविन्द कुमार पटेल उक्त कार्य को मरम्मत के लिए सीगुड़ी निकले जहां पर लाइनमैन द्वारा बताया गया कि ऊपर से परमिट लिया गया है आप चढ़कर लाइन को सही करें आदेश का पालन करते हुए आउट सोर्स के कर्मचारी द्वारा दो तार को जोड़ा गया और तीसरे तार को छूते ही विद्युत करंट से घायल होकर नीचे गिर कर अचेत हो गया जिसे विभाग द्वारा जबलपुर के निजी अस्पताल में 16 दिनों तक भर्ती कराकर गले हुए हाथों का ऑपरेशन कराया गया और उसके बाद शासकीय अस्पताल उमरिया में छोड़ दिया गया ।जहां पर 24 घंटे के अंदर ही सही इलाज मरहम पट्टी ना होने के कारण अरविंद पटेल के हाथों में सड़न की बदबू व मवाद बनने लगे। जिसकी सूचना परिजनों द्वारा विद्युत विभाग मानपुर के जेई को बताई गई लेकिन विभाग द्वारा मदद ना करते हुए आनाकानी की गई और उक्त आउटसोर्सिंग रूप से काम करने वाले व्यक्ति के ऊपर ध्यान न देते हुए विभाग ने पल्ला झाड़ लिया साथ ही एक महीना बीत जाने के बावजूद भी संबंधित थाना में उक्त दर्ज मामले पर कोई कार्यवाही अभी तक नहीं की गई है अगर पुलिस विभाग अपने जांच पर विभाग की जिम्मेदारी ठहराता है तो मामले पर पूरे परिवार को आर्थिक मदद भी मिल सकती है और न्याय भी  ।

*आउट सोर्स विभाग के ठेकेदार एवं विभाग के सांठगांठ पुणे से नहीं मिल रहा न्याय*

आउट सोर्स में काम करने वाले अरविंद पटेल की आर्थिक स्थिति इतनी मजबूत नहीं थी कि वह किसी प्राइवेट अस्पताल में जाकर अपना इलाज करा सके कई बार इनके द्वारा बिजली विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों को इलाज की गुहार लगाते हुए बात रखी गई लेकिन आउट सोर्स के ठेकेदार जोकि इंदौर की कंपनी बताई जाती है उनके साथ विभाग की सांठगांठ होने के कारण उक्त आउटसोर्स के ठेकेदार पर दबाव नहीं बनाया जा रहा है जिसके कारण उक्त घायल कर्मचारी को इलाज के लिए अपनी जमीन तक को बेचनी पड़ रही है। विभाग के द्वारा शासकीय अस्पताल में इलाज कराने की बात को कह कर अपना पल्ला एक महीना से झड़ते आ रहे हैं। जिससे आज राजकुमार पटेल की हाथ कटने की स्थिति भी बन सकती है। ऐसा नहीं है कि आउटसोर्स कर्मचारियों के देखभाल या दुर्घटना में शिकार हुए कर्मचारियों की दुर्घटना बीमा कंपनी के द्वारा नहीं करवाया जाता होगा लेकिन आज सिरे से नकारते हुए दुर्घटना के शिकार राजकुमार को यह कहा जा रहा है कि जितना हो सके हमने कर दिया अब हमारे पास कोई भी योजना नहीं है जिससे हम आपकी मदद कर पाए और आप अपने से इलाज कराओ यह कहकर जिम्मेदारी से मुक्त हो चुके हैं। जबकि पूरा जिम्मेदारी विभाग की बनती है क्योंकि जिस कार्य को करने के लिए बकायदा परमिट दिया गया था उस कार्य को करने के बाद जब तक लाइनमैन द्वारा कार्य पूर्ण होने की सूचना नहीं दी जाती तब तक उस लाइन को चालू नहीं किया जा सत्ता लेकिन लापरवाही करते हुए पर मिस होने के बावजूद भी उपचयन को चालू कर दिया गया तो उसकी पूरी जवाबदारी विभाग की ही बनती है और पूर्ण रूप से इन पर कार्यवाही भी तय होनी चाहिए साथ ही जिम्मेदारों के ऊपर घायल कर्मचारि को मुआवजा भी मिलना चाहिए जिससे उसके परिजनों को इलाज कराने व भरण पोषण में मदद मिल सके।

*जमीन बेचकर करा रहे इलाज*

12 साल तक आउटसोर्स कर्मचारी के रूप में विद्युत विभाग को अपनी सेवा देने वाले अरविंद पटेल ने बताया कि विद्युत विभाग के द्वारा आर्थिक मदद नहीं किए जाने पर इलाज के लिए अपने 70 डिसमिल पुश्तैनी जमीन को बेचकर अपनी इलाज कराने को मजबूर हो गए हैं और लगभग ₹80000 में जमीन को बेचकर शहडोल के श्री राम हॉस्पिटल में इलाज करा रहे हैं और विभाग के द्वारा किसी प्रकार की मदद नहीं की जा रही है ।

*5 पुत्रियों के पिता है राजकुमार पटेल*

41 वर्षीय घायल पटेल पांच पुत्रियों के पिता की जवाबदारी रखते हैं एवं पूरे घर की जवाबदारी इन्हीं के ऊपर है अरविंद द्वारा बताया गया कि लगभग 1 महीने हो गए दुर्घटना को इस स्थिति में घर का हाल आर्थिक रूप से टूट चुका है और आने वाले समय में अगर मदद नहीं की जाती है तो घर में खाने के लाले पड़ जाएंगे क्योंकि अपने परिवार में कमाने वाले मात्र एक ही सदस्य थे जोकि विद्युत विभाग की लापरवाही के कारण दुर्घटना के शिकार होकर अस्पताल में पड़े हुए हैं उनके पीछे घर का भरण पोषण करने वाले अन्य कोई नहीं है।

*आउट सोर्स के ठेकेदार और विभाग पर जिम्मेदारियां होनी चाहिए*

मानपुर तहसील के कुठलिया फीडर में होने वाले दुर्घटना के शिकार पटेल के मामले पर विद्युत विभाग के जुड़े हुए नीचे से ऊपर तक के बड़े अधिकारियों की जिम्मेदारी तय होनी चाहिए और जिस व्यक्ति की लापरवाही से यह घटना घटी है उन पर कड़ी कार्यवाही करने के साथ-साथ घायल व्यक्ति की पूरी इलाज की व्यवस्था आउट सोर्स के ठेकेदार एवं विभाग के द्वारा करनी चाहिए इसके अलावा गरीबी में जीवन यापन करने वाले आउट सोर्स के कर्मचारी के पूरे परिवार की देखभाल के साथ-साथ एक निश्चित मुआवजा प्रदान करना चाहिए जिससे आउटसोर्स कर्मचारियों का मनोबल भी बना रहे और घायल व्यक्ति को न्याय भी मिल सके इस तरह किसी घायल व्यक्ति को उसके हाल पर छोड़ देना घोर अपराध की श्रेणी में आता है ऐसे में क्षेत्र के थाना प्रभारी व शासन प्रशासन को सही समय पर सही दिशा में कार्य करते हुए अगर ठेकेदारों पर मामला पंजीबद्ध करते हैं तो पूरे मध्यप्रदेश में ठेका प्रणाली के हिसाब से आउट सोर्स में काम करने वाले कर्मचारियों का हितों की रक्षा की जा सकेगी और समय रहते जिंदगी अभी बच सकती है। साथ ही इस मामले को संज्ञान में लेकर विभागीय अधिकारियों को भी अपने अंदर वर्षों से काम कर रहे निजी कर्मचारियों के लिए सामने खड़ा होकर विभाग को लिखना चाहिए जिससे मानवता की रक्षा हो सके नहीं तो हर रोज कोई ना कोई कर्मचारी की मौत होती रहेगी और कंपनी की जिम्मेदार मलाई शांति रहेंगे और निजी कर्मचारियों का परिवार बिखरता चला जाएगा।

Labels:

Post a Comment

MKRdezign

,

संपर्क फ़ॉर्म

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget